जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

शहर में गणेश उत्सव शुक्रवार को भक्ति की बयार के बीच शुरू हो गया। कहीं दहीं हाडी फोड़ी गई तो कहीं केक काटा गया। शहर में कई आयोजन हुए। यह महोत्सव 5 सितंबर तक चलेगा। इस बार गणेश पूजा की थीम सफाई और कुपोषण पर आधारित होगी।

शहर के दिल्ली-रोहतक रोड स्थित गणपति धाम में गणपति उत्सव धूमधाम से शुरू हुआ। यहा पर विराजमान भगवान गणेश के चरणों में शीश नवाने को भारी संख्या में लोग पहुचें। सबसे पहले यहा पर कलश यात्री निकली। उसके बाद दहीं हाडी का कार्यक्रम हुआ। इस अवसर पर विधायक नरेश कौशिक मुख्य अतिथि रहे। जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व नप चेयरमैन अशोक गुप्ता ने की। इसके बाद महाआरती हुई। इस दौरान प्रसाद वितरण व भंडारे का आयोजन भी हुआ। यह कार्यक्रम 5 सितंबर तक चलेगा। रोजाना यहा आरती के बाद प्रसाद वितरित किया जाएगा।

बालक हितैषी समिति का उत्सव भी शुरू

शहर के पुरानी सब्जी मंडी क्षेत्र में बालक हितैषी सेवा समिति की ओर से गणेश उत्सव मनाया जा रहा है। शुक्रवार को यह शुरू हो गया। मूर्ति स्थापना के बाद यहा पर 11 किलोग्राम का केक भी काटा गया। समिति की ओर से प्रचार सचिव अन्नु वालिया ने बताया कि शहर में लगभग एक दर्जन स्थानों पर गणेश पूजा पंडाल लगाए गए है। इस बार कार्यक्रम में जयपुर से प्रतिमा आई है। इस मूर्ति के स्वरूप का नाम दगडू सेठ है। गणेश पूजा की थीम सफाई और कुपोषण है। इसमें कुपोषण के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा। कार्यक्रम की कड़ी में 1 सितंबर को गणेश वंदना होगी। 3 सितंबर को भंडारे का आयोजन किया जाएगा। जबकि 5 सितंबर को झाकी के बाद प्रतिमा को विसर्जन के लिए हरिद्वार रवाना किया जाएगा।

Posted By: Jagran