Move to Jagran APP

कालेजों में ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल खुला, पहले दिन बच्चों ने नहीं दिखाई रुचि

जागरण संवाददाता, झज्जर : बारहवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद से ही बच्चों न

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Jun 2018 04:38 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jun 2018 10:52 PM (IST)
कालेजों में ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल खुला, पहले दिन बच्चों ने नहीं दिखाई रुचि
कालेजों में ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल खुला, पहले दिन बच्चों ने नहीं दिखाई रुचि

जागरण संवाददाता, झज्जर : बारहवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद से ही बच्चों ने उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए तैयारी तो शुरू की हुई है। लेकिन ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल खुलने के बाद बच्चों ने रुचि काफी कम दिखाई है। आवेदन के पहले दिन नाम मात्र के बच्चों ने कालेजों में जाने की बजाए बाहर से ही आवेदन किए हैं। शहर के नेहरू कालेज में दिन भर कंप्यूटर कक्ष में कर्मचारी बच्चों का इंतजार करते रहे। लेकिन कोई भी बच्चा यहां पर आवेदन के लिए नहीं आया। फिलहाल विद्यार्थियों ने भी करियर काउंसि¨लग लेने के साथ-साथ कागजात की तैयारी शुरू की हुई है। वहीं हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी और सीबीएसई की तरफ से अभी तक स्कूलों में बच्चों की अंक तालिका भी नहीं भेजी है । वहीं सरकारी कालेजों में प्रवेश के लिए तैयरियां पूरी की जा चुकी हैं। बच्चों के सहयोग के लिए कालेजों में हेल्प डेस्क भी बनाए गए हैं ताकि बच्चों को आवेदन करने से पहले पूरी जानकारी दी जा सके। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 22 जून तक चलेगी।

loksabha election banner

झज्जर और बहादुरगढ़ दोनों स्थानों पर विद्यार्थियों के लिए कालेजों में बेहतर विकल्प हैं। झज्जर के नेहरू महाविद्यालय 1460 सीट और बहादुरगढ़ कालेज में 1180 सीट हैं। सरकारी कालेजों के साथ-साथ प्राइवेट कालेजों में भी दाखिले के लिए विद्यार्थी खूब रुचि दिखाते हैं। जिला में 12 सरकारी व बाकि प्राइवेट कालेज हैं। छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए जिले में सात कालेज खोले गए हैं। झज्जर, छारा, दुजाना, बादली, मातनहेल, बहु, बिरहोड़, दुबलधन, जसोर खेड़ी, कुलाना, बहादुरगढ़ में दो सरकारी कालेज शामिल हैं। महर्षि दयानंद विश्व विद्यालय की तरफ से पिछले साल दाखिला प्रक्रिया में काफी बदलाव कर दिया था। आवेदन करने वाले बच्चों को बार-बार कालेजों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा और उसके बाद आवेदन करना होगा। इसके लिए आधार कार्ड व मोबाइल नंबर देना आवश्यक है। कागजात की जांच भी कांउस¨लग के दिन होगी। विद्यार्थी कालेज नहीं जाकर अपने घर या इंटरनेट कैफे से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

--------------- शहर के कालेजों में तीनों संकायों में सीटों की स्थिति :

राजकीय नेहरू महाविद्यालय में : करीब 1460

महाराजा अग्रसेन महिला महाविद्यालय में : करीब 900

इंदिरा प्रियदर्शनी महिला महाविद्यालय में : करीब 310

-------------

उच्च शिक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। विद्यार्थी कहीं से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन पूरी तरह ध्यान से करें। आवेदन के लिए 22 जून तक पोर्टल खुला रहेगा।

- सौरभ जैन, आवेदन केंद्र प्रभारी, राजकीय नेहरू कालेज, झज्जर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.