Move to Jagran APP

विश्व जल दिवस पर जिलावासियों ने ली जल बचाने व सही उपयोगिता की शपथ

- वर्षा जल संचयन की दिशा में सहभागी बनें आमजन उपायुक्त

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Mar 2021 06:30 AM (IST)Updated: Tue, 23 Mar 2021 06:30 AM (IST)
विश्व जल दिवस पर जिलावासियों ने ली जल बचाने व सही उपयोगिता की शपथ
विश्व जल दिवस पर जिलावासियों ने ली जल बचाने व सही उपयोगिता की शपथ

- वर्षा जल संचयन की दिशा में सहभागी बनें आमजन : उपायुक्त - उपायुक्त जितेंद्र कुमार ने अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश फोटो : 18 जागरण संवाददाता, झज्जर : उपायुक्त जितेंद्र कुमार ने कहा कि वर्षा जल की संचित बूंद का उचित संरक्षण करते हुए जल शक्ति अभियान को प्रभावी रूप से सफल बनाने में सरकार व प्रशासन अपनी सक्रिय भूमिका अदा कर रहा है। आमजन से वे आह्वान करते हैं कि जल संकट की चुनौती का सामना सुदृढ़ तरीके से कर जल की महत्ता समझते हुए जल का सदुपयोग सुनिश्चित किया जाए। उपायुक्त विश्व जल दिवस के अवसर पर झज्जर लघु सचिवालय सभागार में जल शक्ति अभियान से जुड़े अधिकारियों के माध्यम से आमजन को जागरूकता मुहिम में शामिल कर उनकी भागीदारी निभाने के लिए प्रेरित कर रहे थे। उपायुक्त ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जल शक्ति अभियान के मद्देनजर आयोजित कार्यक्रम में देशवासियों को दिए संदेश को सुना और अभियान के मद्देनजर उठाए जाने वाले कदमों की विस्तार से समीक्षा की। जिले की ग्राम पंचायतों में सोमवार को ग्राम सभाओं के माध्यम से भी ग्रामीणों को जल शक्ति अभियान से अवगत कराया गया तथा कोरोना वैक्सीनेशन कराने के लिए अधिकारियों की ओर से जागरूक किया गया। कार्यक्रम में सीईओ डीआरडीए त्रिलोकचंद, एसडीएम झज्जर शिखा, एसडीएम बेरी रविद्र कुमार, एसडीएम बादली विशाल कुमार, सिचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता सतीश कुमार, जनस्वास्थ्य विभाग के अधीक्षण अभियंता जगबीर मलिक, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता नरेंद्र सिंहरोहा, डीडीपीओ ललिता वर्मा, डीआइओ अमित बंसल, कृषि विभाग के उप निदेशक डा. इंद्र सिंह, ईओ नगरपरिषद झज्जर अरूण नांदल, बीडीपीओ रामफल सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे। कैच द रेन: जहां भी, जब भी संभव हो वर्षा जल का करें संग्रह : उपायुक्त

loksabha election banner

उपायुक्त ने प्रधानमंत्री के संदेश की अनुपालना करते हुए कहा कि आज ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में एक साथ कैच द रेन, जहां भी, जब भी संभव हो वर्षा के जल का संग्रह करने के लिए आमजन को जागरूक किया गया। जल शक्ति अभियान को मानसून पूर्व और मानसून अवधि के दौरान आज से शुरू किया गया है। जो कि आगामी 30 नवंबर 2021 की अवधि में क्रियांवित किया जाएगा। अभियान का उद्देश्य सभी हितधारकों को वर्षा के जल का संग्रहण सुनिश्चित करने के लिए जलवायु परिस्थितियों और मिट्टी की स्थितियों के अनुकूल रेन वाटर हार्वेस्टिग स्ट्रक्चर (आरडब्ल्यूएचएस) का निर्माण करने के लिए भी प्रेरित करना है क्योंकि मानसून के चार/पांच माह की अवधि में होने वाली वर्षा देश के अधिकांश हिस्सों में पानी का स्त्रोत है। उपायुक्त ने जिला मुख्यालय पर संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को जल शपथ भी दिलाई और बताया कि विश्व जल दिवस पर आज जिले भर में आयोजित ग्राम सभाओं में जल संरक्षण के लिए जल शपथ दिलाकर लोगों को अपनी जिम्मेदारी निभाने की अपील की गई है। सिचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता सतीश कुमार व जनस्वास्थ्य विभाग के अधीक्षण अभियंता जगबीर मलिक ने विभागीय गतिविधियों की जानकारी देते हुए रूपरेखा संबंधित अधिकारियों के साथ सांझा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.