Move to Jagran APP

सरसों व गेहूं की आवक जारी, अनाज मंडी में हुई सरकारी खरीद

इस बार सरकार की ओर से किसानों की गेहूं व सरसों की फसल का एक-एक दाना खरीदने के वादे को मूर्त रूप दिया जा रहा है। यही वजह है कि मई के तीसरे सप्ताह में भी गेहूं व सरसों की सरकारी खरीद जारी है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 09:30 AM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 09:30 AM (IST)
सरसों व गेहूं की आवक जारी, अनाज मंडी में हुई सरकारी खरीद
सरसों व गेहूं की आवक जारी, अनाज मंडी में हुई सरकारी खरीद

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : इस बार सरकार की ओर से किसानों की गेहूं व सरसों की फसल का एक-एक दाना खरीदने के वादे को मूर्त रूप दिया जा रहा है। यही वजह है कि मई के तीसरे सप्ताह में भी गेहूं व सरसों की सरकारी खरीद जारी है। पहली बार खरीद अवधि इतनी लंबी चल रही है।

loksabha election banner

सोमवार को शहर की अनाज मंडी में दोनों ही फसलों की आवक हुई और संबंधित एजेंसियों ने सरकारी दर पर उनकी खरीद की। गेहूं की मात्रा लगभग 250 क्विंटल और सरसों की 300 क्विंटल के आसपास रही। यहां पर गेहूं की खरीद तो खाद्य एवं आपूर्ति विभाग और वेयर हाउस द्वारा आढ़तियों के माध्यम से की जा रही है। जबकि सरसों की खरीद हैफेड द्वारा की जा रही है। सोमवार को मार्केट कमेटी द्वारा सभी बचे हुए किसानों को खरीद शेड्यूल में शामिल किया गया था। उठान अभी है बाकी

एक तरफ खरीद अभी तक जारी है और दूसरी तरफ उठान अभी बाकी है। शहर की मंडी को छोड़ दें तो भी बाकी कई खरीद केंद्रों से उठान कार्य अभी पूरा नहीं हो पाया है। खरीद एजेंसियों द्वारा कामगारों की कमी का भी हवाला दिया जा रहा है। मगर उठान के इंतजार में कई बार गेहूं भीग चुका है।

सरसों की बिक्री से जो किसान बचे हुए थे, उनके लिए एक दिन का शेड्यूल बनाया गया था। जबकि गेहूं की बिक्री के लिए जो किसान आए थे, उनको गेट पास जारी किए गए।

-उमेश दांगी, सचिव, मार्केट कमेटी, बहादुरगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.