Move to Jagran APP

मतदाता सूचियों का प्रारंभिक प्रारूप प्रकाशन एक सितंबर को

जागरण संवादाता, झज्जर : भारत निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार एक जनवरी 2019 का आधार तिथि मान

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Aug 2018 11:29 PM (IST)Updated: Thu, 30 Aug 2018 11:29 PM (IST)
मतदाता सूचियों का प्रारंभिक प्रारूप प्रकाशन एक सितंबर को
मतदाता सूचियों का प्रारंभिक प्रारूप प्रकाशन एक सितंबर को

जागरण संवादाता, झज्जर : भारत निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार एक जनवरी 2019 का आधार तिथि मानकर जिला की मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य एक सितंबर से प्रारंभ होगा। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सोनल गोयल ने अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिला के सभी 798 बूथों पर मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य निष्पक्षता तथा पूरी पारदर्शिता के साथ किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की मूल भावना के साथ अनुपालना करने के स्पष्ट निर्देश दिए।

loksabha election banner

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्य की समय सारिणी के बारे जानकारी देते हुए बताया कि एक सितंबर को मतदाता सूचियों का प्रारंभिक प्रारूप प्रकाशन राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों सहित अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में जारी होगा। एक ¨सतबर से 31 अक्टूबर 2018 तक प्रारूप प्रकाशन पर दावें एवं आपत्ति स्वीकार किए जाएंगे। 22 व 23 सितंबर तथा 13 व 14 अक्टूबर को सभी बूथों पर विशेष अभियान चलाया जाएगा। 30 नवंबर तक प्राप्त दावें एव आपत्ति का निपटान किया जाएगा। चार जनवरी 2019 को मतदाता सूचियों को अंतिम प्रकाशन होगा।

उपायुक्त ने कहा कि राजनीतिक दलों को सभी बूथों पर बीएलए नियुक्त करने के लिए प्रेरित करें । सभी बीएलए की सूची भी बूथ वाइज तैयार करें। उपायुक्त ने बैठक में सभी पंजीयन व सहायक पंजीयन अधिकारियों को भी अपने -अपने स्तर पर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य के बारे जागरूक करें। उपायुक्त ने मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य में प्रत्येक स्तर पर पारदर्शिता बरतने के निर्देश दिए। यह है जिले की स्थिति

वर्तमान में जिले में कुल 798 मतदान केंद्र हैं। जिला में कुल 6 लाख 86 हजार 389 मतदाता हैं, जिनमें तीन लाख 18 हजार 151 महिलाएं और तीन लाख 68 हजार 238 पुरुष मतदाता हैं। उन्होंने कहा कि मतदात सूची में नियमानुसार नाम जोड़े व काटे जाएं । इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग के नियम स्पष्ट हैं। नियमों की अवहेलना किसी भी स्तर पर सहन नहीं होगी। गोयल ने संबंधित निर्वाचक/सहायक निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी बीएलओज को अच्छी तरह निर्देशित करें कि बूथ पर सभी संबंधित फार्म उपलब्ध रखें। यह रहे मौजूद

इस अवसर एसडीएम बहादुरगढ़ जगनिवास,एसडीएम झज्जर विजय ¨सह, नगराधीश अश्विनी कुमार, तहसीलदार झज्जर मुख्यितार ¨सह, तहसीलदार बेरी सुदेश मेहरा, बीडीपीओ रामफल, बीडीपीओ परमेंद्र ¨सह सहित निर्वाचन विभाग के अधिकारी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.