Move to Jagran APP

सब्जी मंडी के कचरे से बनेगी वर्मी कंपोस्ट, बाजार में ढके जाएंगे खुले नाले

जागरण संवाददाता, झज्जर : बुधवार दोपहर बाद उपायुक्त सोनल गोयल ने अधिकारियों की टीम के साथ

By JagranEdited By: Published: Wed, 01 Aug 2018 11:41 PM (IST)Updated: Wed, 01 Aug 2018 11:41 PM (IST)
सब्जी मंडी के कचरे से बनेगी वर्मी कंपोस्ट, बाजार में ढके जाएंगे खुले नाले
सब्जी मंडी के कचरे से बनेगी वर्मी कंपोस्ट, बाजार में ढके जाएंगे खुले नाले

जागरण संवाददाता, झज्जर : बुधवार दोपहर बाद उपायुक्त सोनल गोयल ने अधिकारियों की टीम के साथ शहर का दौरा करते हुए प्रमुख स्थानों पर व्यापारियों से चली आ रही समस्याओं को लेकर बातचीत की। उपायुक्त को अपने बीच में देखकर जहां व्यापारियों ने खुले मन से अपनी बात रखी। वहीं उपायुक्त ने जल निकासी की समस्या सहित अन्य पहलुओं को लेकर संबंधित अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

loksabha election banner

डाकखाना मैदान स्थित सुलभ शौचालय का मुआयना करते हुए जब एक व्यापारी ने बताया कि उन्होंने सामूहिक रूप से एक सफाई कर्मी को यहां लगा रखा है। जो कि देख रेख का पूरा कार्य कर रहा है। इस पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए सुलभ शौचालय में बेहतर सुविधाएं आमजन को मुहैया कराने के साथ-साथ पालिका से स्टाफ तैनात किए जाने के निर्देश दिए। यहां उन्होंने कहा कि शहर को स्वच्छ बनाए रखने के अलावा जो भी सुविधाएं प्रशासनिक स्तर पर शहर के लोगों को मुहैया कराई जा रही है उनका समय-समय पर फीडबैक लिया जाना चाहिए। ताकि लोगों को परेशानी नहीं हो। उपायुक्त ने यहां-यहां किया निरीक्षण

उपायुक्त ने कहा कि झज्जर सब्जी मंडी से खराब फल-सब्जियों के कूड़ा-कर्कट का इस्तेमाल वर्मी कंपोस्ट तैयार करने में किया जाए ताकि कचरा निस्तारण का सदुपयोग हो सके। चूंकि देश के अनेक शहरों में सब्जी मंडी से निकलने वाले कूड़ा-कर्कट का इसी तरह इस्तेमाल किया जा रहा है। साथ ही मंडी में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त बनाने के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी शिफ्टवार लगेगी। उन्होंने बुधवार को झज्जर शहर में जलभराव वाले स्थानों विशेषकर सब्जी मंडी, अंबेडकर चौक, मेन बाजार, पुराना बस स्टैंड, जहांआरा बाग स्टेडियम, रोहतक रोड के समीप बाइपास पर बने पंप हाऊस, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट आदि स्थानों का दौरा करते हुए संबंधित अधिकारियों को यह निर्देश दिए। मेन बाजार में शौचालय व रोशनी के इंतजामों का जायजा लेने के साथ ही उपायुक्त ने टाउन हॉल स्थित लाइब्रेरी का भी निरीक्षण किया।

आंबेडकर चौक पर जलभराव की समस्या है काफी पुरानी

आंबेडकर चौक पर होने वाले जलभराव की समस्या बड़ी पुरानी है। काफी समय पहले यहां सीवरेज की पाइप लाइन बदली गई थी। जिसके बाद उम्मीद जगी थी कि जलभराव की समस्या से क्षेत्र विशेष के लोगों को राहत मिलेगी। लेकिन ऐसा अभी तक हो नहीं हो पाया। इसी क्रम में बुधवार को उपायुक्त ने सड़क पर उतरते हुए आंबेडकर चौक पर पानी की निकासी को लेकर अतिरिक्त इंतजाम करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। साथ ही मेन बाजार में खुले पड़े नालों को ढकने तथा डाकखाना मैदान स्थित सार्वजनिक शौचालय के लिए बाजार में बोर्ड लगाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने लाइब्रेरी का दौरा करते हुए पत्र-पत्रिकाओं के उचित रखरखाव, सफाई आदि व्यवस्थाओं की भी संबंधित अधिकारी को बात कही। इस दौरान लाइब्रेरी में मौजूद पाठकों से भी उपायुक्त ने व्यवस्थाओं के बारे में फीडबैक लिया। साथ ही टाउन हॉल भवन के निर्माण से जुड़ी प्रक्रिया के बारे में जानकारी ली। उपायुक्त ने आंबेडकर चौक से पुराना बस स्टैंड परिसर में बनी जलभराव की समस्या का जायजा लिया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को पानी की निकासी त्वरित करने के निर्देश दिए।

खिलाडि़यों से भी जानीं समस्याएं

जहांआरा बाग स्टेडियम में जलभराव की समस्या से खिलाडि़यों को होने वाली असुविधा पर भी ¨चता जताई। जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए उपायुक्त ने कहा कि इस परिसर में जलभराव की समस्या के स्थाई समाधान पर भी काम होना चाहिए। पानी की निकासी की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए ताकि खिलाडि़यों को खेलने का मैदान मिल सके। इसके उपरांत उपायुक्त ने रोहतक रोड के समीप बाइपास पर जनस्वास्थ्य विभाग की ओर से बरसाती पानी की निकासी के लिए बनाए गए पंप हाऊस का निरीक्षण किया और जलनिकासी को लेकर किए गए इंतजामों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बाइपास पर ही सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का भी निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

यह रहे मौजूद

इस अवसर पर जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी नीरज कुमार, नगर पालिका के एमई भारत भूषण, एक्सईएन मार्के¨टग बोर्ड राजेश कुमार, एक्सईएन पब्लिक हेल्थ आरपी वशिष्ठ, सतीश राठी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.