Move to Jagran APP

397 ईंट-भट्ठों पर दस्तक देकर 12610 कच्चे घरों के 50414 लोगों के स्वास्थ्य की हुई जांच

कोरोना संक्रमण चक्र पर अंकुश लगाने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए ईंट भट्ठों स्वास्थ्य सर्वे टीम द्वारा चार दिन में 397 भट्ठों पर दस्तक देते हुए 12610 कच्चे घरों में रहने वाले प्रवासी श्रमिकों व उनके स्वजनों के 50414 लोगों के स्वास्थ्य की जांच करते हुए स्वास्थ्य सुरक्षा की दिशा में झज्जर प्रशासन ने उल्लेखनीय भूमिका निभाई है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Jun 2021 06:20 AM (IST)Updated: Tue, 01 Jun 2021 06:20 AM (IST)
397 ईंट-भट्ठों पर दस्तक देकर 12610 कच्चे घरों के 50414 लोगों के स्वास्थ्य की हुई जांच
397 ईंट-भट्ठों पर दस्तक देकर 12610 कच्चे घरों के 50414 लोगों के स्वास्थ्य की हुई जांच

जागरण संवाददाता, झज्जर : कोरोना संक्रमण चक्र पर अंकुश लगाने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए ईंट भट्ठों स्वास्थ्य सर्वे टीम द्वारा चार दिन में 397 भट्ठों पर दस्तक देते हुए 12610 कच्चे घरों में रहने वाले प्रवासी श्रमिकों व उनके स्वजनों के 50414 लोगों के स्वास्थ्य की जांच करते हुए स्वास्थ्य सुरक्षा की दिशा में झज्जर प्रशासन ने उल्लेखनीय भूमिका निभाई है। ग्रामीण स्वास्थ्य सर्वे के बाद अब ईंट भट्ठों पर मजबूत सुरक्षा चक्र तैयार किया जा रहा है। सर्वे के पूर्ण होने के साथ ही झज्जर जिला प्रशासन ने कोरोना संक्रमण फैलाव को रोकने का व्यापक स्वरूप बनाते हुए स्वस्थ समाज की परिकल्पना को साकार करने में अपनी भूमिका निभाई है। सुखद खबर यह है कि एनसीआर क्षेत्र में झज्जर जिला प्रशासन के कुशल स्वास्थ्य प्रबंधन के कारण संक्रमण फैलाव पर काफी हद तक अंकुश लग रहा है। ईंट भट्ठों के हर सदस्य का हेल्थ डाटा हुआ अपडेट : कोरोना संक्रमण चक्र की चेन को तोड़ने के लिए ईंट भट्ठों पर स्वास्थ्य सर्वे 27 मई से शुरू किया गया और महज चार दिन में पूरी सक्रियता के साथ सर्वे को पूरा कर लिया गया। एडीसी जगनिवास की अगुवाई में चार दिनों के अंतराल में मानवीय आधार को सर्वोपरि रखते हुए स्वास्थ्य टीमें डोर-टू-डोर ईंट-भट्ठों पर पहुंचते हुए परिवार के सभी सदस्यों का हेल्थ डाटा रिकार्ड करने में जुट गई। जिसके फलस्वरूप आज झज्जर जिला प्रशासन के पास ग्रामीण क्षेत्र सहित ईंट भट्ठों के हर सदस्य का हेल्थ डाटा उपलब्ध है। स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिगत उक्त टीम द्वारा किसी भी रूप से बीमार मरीज की भी सेंपलिग करवाते हुए स्वास्थ्य सुविधा जरूरतमंद तक पहुंचने में सक्रिय भूमिका निभाई गई।

loksabha election banner

राहत भरा सर्वे - 50414 में से एक भी व्यक्ति नहीं मिला पॉजिटिव : ईंट भट्ठों पर स्वास्थ्य सर्वे टीम की नोडल अधिकारी डिप्टी सीएमओ डा.सुनीता ने बताया कि झज्जर जिला में चार दिनों में कवर किए गए ईंट भट्ठों पर स्वास्थ्य सर्वे के दौरान 50414 लोगों में से 3865 व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त मिले और कोविड टेस्ट में एक भी व्यक्ति की रिपोर्ट अब तक पॉजिटिव नहीं है। हेल्थ डाटा रिकार्ड के अनुसार जो व्यक्ति किसी बीमारी के लक्षित मिले हैं उन्हें इलाज मुहैया स्वास्थ्य विभाग की ओर से कराया गया है और विलेज आइसोलेशन सेंटर में भी स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराई गई है। करते हुए उन्हें समय पर इलाज मुहैया कराने का भी कार्य किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.