जागरण संवाददाता, झज्जर : कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं समय की आवश्यकता है समय के साथ यह भविष्य में अधिक बेहतर बनेंगी। उन्होंने यह बात रविवार को झज्जर के नागरिक अस्पताल परिसर में स्वास्थ्य विभाग को मिली पांच नए एंबुलेंस वाहन को हरी झंडी दिखाने तथा तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान के शुभारंभ अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए कही।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की प्रशंसा करते हुए धनखड़ ने कहा कि गरीब को पांच लाख रुपये तक के उपचार की सुविधा मिलने से देश के 10 करोड़ परिवारों को लाभ मिला है। एम्स-टू और 2035 करोड़ रुपये की लागत से बने राष्ट्रीय कैंसर संस्थान को देखकर खुशी मिलती है कि इस इलाके में तेजी से स्वास्थ्य सेवाएं विकसित हुई है। मंत्री ने नारियल फोड़कर तथा हरी झंडी दिखाकर नए एंबुलेंस वाहनों को रवाना किया तथा नागरिक अस्पताल परिसर में पल्स पोलियो बूथ स्वयं नौनिहालों को पोलियो की खुराक पिलाई। ----बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम से लैस है एंबुलेंस जिला में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार में यह पांच नई एंबुलेंस (बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम से लैस) सुधार की कड़ी का हिस्सा है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को पांच नई एंबुलेंस मिलने के लिए बधाई भी दी। सिविल सर्जन डा. रणदीप सिंह पूनिया ने कैबिनेट मंत्री का स्वागत करते हुए बताया कि झज्जर जिला में पांच नए वाहनों के साथ-साथ एंबुलेंस की संख्या 14 हो गई है। इसी तरह 10-11-12 मार्च को चलने वाले पल्स पोलियो अभियान के तहत जिला में 0 से पांच वर्ष आयु के 1,36,960 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए जिला में 596 फिक्स बूथ, 70 मोबाइल टीम व 20 ट्रांजिट टीम का गठन किया गया है। इस अवसर पर जिला परिषद के उपाध्यक्ष योगेश सिलानी, चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के प्रबंधन बोर्ड सदस्य आनंद सागर, गोसेवा आयोग के सदस्य संत सुरहेती, पूर्व मंत्री कांता देवी, जिला पार्षद सीमा दहिया, प्रकाश माजरा, ओमबीर, अशोक राठी के अलावा जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम शिखा, स्वास्थ्य विभाग से डिप्टी सिविल सर्जन डा.कुलदीप, डा. रणबीर गोठवाल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

----गांव कासनी में किया सत साहेब कुश्ती अकादमी का उद्घाटन हरियाणा की धरती की पहचान अच्छे किसान, अच्छे जवान और अच्छे पहलवानों से होती है। अच्छे संस्कार और अच्छी सेहत के मामले में हरियाणा देश में सबसे आगे है। यह बात कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने रविवार को गांव कासनी में सत साहेब कुश्ती एकेडमी का शुभारंभ करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कही। धनखड़ ने सत साहेब कुश्ती अकादमी का उद्घाटन करने के साथ-साथ कुश्ती हॉल का रिबन भी काटकर शुभारंभ किया। उन्होंने अकादमी के नाम में सत साहेब नाम का जुड़ाव होने पर कहा कि अच्छी सेहत के साथ-साथ यहां पर अच्छे संस्कार भी मिलेंगे। जब मन अच्छा होगा तो तन भी अच्छा होगा। खेल-कूद को प्रोत्साहन देने के लिए उन्होंने अपनी ऐच्छिक निधि से 11 लाख रुपये की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की। इस अवसर पर सत साहेब कुश्ती एकेडमी के संस्थापक एवं अंतरराष्ट्रीय कोच सुनील पहलवान, जिला परिषद के उपाध्यक्ष योगेश सिलानी, चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के प्रबंधन बोर्ड सदस्य आनंद सागर, गोसेवा आयोग के सदस्य, सोमबीर कोडान, शमशेर कासनी, प्रेम सुबाना, मातूराम, रमेश पहलवान, कदम कोच, लाला पहलवान, भोला पहलवान, मोटा कोच लाडपुर, जितेंद्र चेरयमैन, उमेद सिंह आर्य आदि उपस्थित रहे। वहीं जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम शिखा भी उपस्थित रही।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप