Move to Jagran APP

फसल अवशेष, कूड़े में आग लगाने वालों पर दर्ज होगी एफआइआर

झज्जर कार्यवाहक उपायुक्त जगनिवास ने नगरपरिषद व पालिका के अधिकारियों क

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Nov 2019 05:52 PM (IST)Updated: Sat, 09 Nov 2019 06:51 AM (IST)
फसल अवशेष, कूड़े में आग लगाने वालों पर दर्ज होगी एफआइआर
फसल अवशेष, कूड़े में आग लगाने वालों पर दर्ज होगी एफआइआर

जागरण संवाददाता, झज्जर : कार्यवाहक उपायुक्त जगनिवास ने नगरपरिषद व पालिका के अधिकारियों को निर्देश दिए कि यदि उनके क्षेत्र में कहीं भी कूड़े पर किसी कर्मचारी द्वारा व अन्य लोगों द्वारा आग लगाई जाती है तो एफआइआर दर्ज कराएं। साथ ही पर्यावरण सुरक्षा के मद्देनजर शहर में नियमित तौर पर पानी का छिड़काव जारी रखें। कार्यवाहक उपायुक्त जगनिवास बुधवार को जिला सचिवालय सभागार में पर्यावरण संरक्षण को लेकर अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में यदि फसलीय अवशेष जलाए जाते हैं तो संबंधित किसान के साथ-साथ सरपंच भी सीधे तौर पर जिम्मेवार होगा। सरपंचों का दायित्व बनता है कि वायु प्रदूषण न हो इसके लिए वे ग्रामीणों को जागरूक करें और पर्यावरण प्रदूषण रोकने में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाएं। उन्होंने सभी बीडीपीओज को भी कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में भी निर्माण कार्य नहीं हों इसके लिए वे नियमित मोनिटरिग सुनिश्चित करें। गांव में ग्राम सभा आयोजित कर लोगों को पर्यावरण को लेकर जागरूक करें। बॉक्स : कार्यवाहक उपायुक्त ने खाद्य एवं पूर्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वायु प्रदूषण रोकथाम की मुहिम के तहत ईंट भट्ठों को चैक करें। निर्माण स्थलों की नियमित मॉनिटरिग करें। अगर कोई निर्माण कार्य करते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही करें। इसके अतिरिक्त बिल्डिग मैटिरियल बिना ढके हुए पाया जाता है तो संबंधित अधिकारी उनका भी चालान करें। पुलिस व आरटीए विभाग वायु प्रदूषण के मद्देनजर ओवरलोडिग वाहनों के चालान करें। उन्होंने पुलिस को निर्देश दिए कि शहर में ट्रैफिक जाम नहीं होना चाहिए इसके लिए पुलिस को रूट डाईवर्ट करना हो तो वो भी कर सकते है। क्योंकि ट्रैफिक जाम से प्रदूषण फैलता है। फसल अवशेष व कूड़े में आग लगाने वालों पर तुरंत एफआइआर दर्ज करवाएं। सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की अनुपालना करते हुए वायु प्रदूषण करने वालों पर कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। कहा कि कृषि विभाग भी किसानों को अवशेष नहीं जलाने बारे जागरूक करने का कार्यक्रम जारी रखें।

loksabha election banner

इस अवसर पर एसडीएम बहादुरगढ़ तरुण कुमार पावरिया, एसडीएम झज्जर शिखा, एसडीएम बादली विशाल कुमार, तहसीलदार मुखत्यार सिंह, नायब तहसीलदार, बीडीपीओ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.