Move to Jagran APP

हर गांव को पहली अप्रैल से मिलेगी स्टार रे¨टग : धनखड़

संवाद सूत्र, बादली : कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि राज्य में पहली अप्रैल से हर गां

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Jan 2018 11:52 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jan 2018 11:52 PM (IST)
हर गांव को पहली अप्रैल से मिलेगी स्टार रे¨टग : धनखड़
हर गांव को पहली अप्रैल से मिलेगी स्टार रे¨टग : धनखड़

संवाद सूत्र, बादली : कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि राज्य में पहली अप्रैल से हर गांव को विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता के लिए अलग-अलग सात रंग के स्टार दिए जाएंगे। सभी गांवों की स्टार रे¨टग की जानकारी विभाग की वेबसाइट पर डाली जाएगी। उन्होंने यह बात गांव जहांगीरपुर में मकर सक्रांति के अवसर पर शहीद भगत ¨सह ग्रामीण युवा समिति की ओर से आयोजित कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों को संबोधित करते हुए दी।

loksabha election banner

धनखड़ ने कहा कि रे¨टग में बेटा-बेटियों की संख्या उल्लेखनीय रहने, पर्यावरण सुरक्षा व साफ-सुथरे जोहड़, अपराध मुक्त व सामाजिक समरसता, सुशासन, सामाजिक सहभागिता तथा स्वच्छता आदि श्रेणियों के लिए अलग-अलग रंगों के स्टार दिए जाएंगे। जो गांव सभी सात रंगों की कसौटी पर खरा उतरेगा उसे इंद्रधनुष ग्राम का दर्जा मिलेगा। ऐसे गांव को विकास के लिए वित्तीय सहायता भी मिलेगी। इन स्टार के लिए फरवरी में आवेदन मांगे जाएंगे उसके उपरांत विशेषज्ञों की एक समिति गांव के दावे की जांच करेगी। इस समिति की रिपोर्ट के आधार पर गांव को स्टार रे¨टग मिलेगी। ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ने शहीद भगत ¨सह ग्रामीण युवा समिति की प्रशंसा करते हुए कहा कि जिस गांव में युवाओं की सक्रियता व विकास में भागीदारी रहती है वह गांव आगे बढ़ता है। युवाओं की इसी ऊर्जा को प्रोत्साहन देने के लिए उन्होंने राज्य स्तर पर ग्रामीण विकास के लिए तरूण(ग्रवित) योजना आरंभ की है। कार्यक्रम का शुभारंभ ओमप्रकाश धनखड़ ने शहीद ए आजम भगत ¨सह की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए किया। गांव की बेटियों ने ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री का स्वागत किया। कृषि मंत्री ने सभी बेटियों को अपनी ओर से 500-500 रुपये की पुस्तकें देने की भी बात कही। गांव के युवाओं की ओर से जिम की मांग पर कृषि मंत्री ने दो लाख रुपये देने की घोषणा की। इस अवसर पर गांव की बेटी वंशिका, दीपिका, हितेश तथा गांव के बेटे कृष कादियान व अमन कादियान को विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल करने पर कृषि मंत्री ने सम्मानित किया। इस दौरान उन्होंने लोगों की समस्याएं भी सुनी साथ ही पौधरोपण भी किया। इस अवसर पर जिला परिषद के उपाध्यक्ष योगेश सिलानी, भाजपा नेता आनंद सागर, शहीद भगत ¨सह ग्रामीण युवा समिति के पदाधिकारियों के साथ-साथ कुलदीप सरपंच, सतपाल कादियान, रणबीर गुलिया, बिजेंद्र मांडोठी आदि गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.