Move to Jagran APP

गांव भदानी की कविता को नेपकिन पेड बनाने पर मिला सशक्त महिला सम्मान

जागरण संवाददाता, झज्जर : अभियान उमंग-एक पहल की गूंज बृहस्पतिवार को पंचकूला के इंद्रधनुष आ

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Jul 2018 10:42 PM (IST)Updated: Thu, 12 Jul 2018 10:42 PM (IST)
गांव भदानी की कविता को नेपकिन पेड बनाने पर मिला सशक्त महिला सम्मान
गांव भदानी की कविता को नेपकिन पेड बनाने पर मिला सशक्त महिला सम्मान

जागरण संवाददाता, झज्जर : अभियान उमंग-एक पहल की गूंज बृहस्पतिवार को पंचकूला के इंद्रधनुष ऑडिटोरियम में उस समय सुनाई दी जब महिला सुरक्षा एवं महिला सशक्तीकरण विषय पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा झज्जर के गांव भदानी की कविता शर्मा को सशक्त महिला सम्मान से नवाजा।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री द्वारा स्वयं सहायता समूह की लीडर कविता को नेपकिन पेड यूनिट स्थापित करने की सार्थक पहल पर सम्मान दिया और उमंग एक पहल कार्यक्रम की सराहना की गई। बीते दिनों राष्ट्रपति राम नाथ को¨वद द्वारा भी झज्जर में चल रहे सामाजिक संदेशात्मक अभियान की सराहना करते हुए उपायुक्त सोनल गोयल को प्रोत्साहित किया था।

गुरुवार को पंचकूला में महिला सुरक्षा एवं महिला सशक्तीकरण विषय पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जिसमें गांव भदानी में चल रहे स्वयं सहायता समूह की महिला ने भागीदारी निभाई और टीम लीडर कविता को उमंग एक पहल कार्यक्रम के तहत नेपकिन पेड की यूनिट स्थापित करने पर प्रोत्साहित किया गया। कविता ने बताया कि उपायुक्त सोनल गोयल के मार्ग दर्शन में इसी अभियान में सहभागी बनते हुए उन्होंने स्वयं सहायता समूह के तहत नेपकिन यूनिट गांव में लगाई और उच्च गुणवत्ता व कम लागत के नेपकिन तैयार करने शुरू किए। उनकी यूनिट द्वारा तैयार नेपकिन का वितरण जिले के राजकीय विद्यालयों की छात्राओं में किया जा रहा है। महिलाओं के प्रति स्वावलंबिता जगाने के लिए वे टीम लीडर की भूमिका अदा कर रही हैं।

उमंग-एक पहल अभियान के बलबूते झज्जर की कविता को मिले सम्मान पर उपायुक्त सोनल गोयल ने कविता सहित समूह के अन्य सदस्यों को भी बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। उन्होंने बताया कि इसी वर्ष 26 जनवरी को महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने उमंग एक पहल प्रोजेक्ट का आगाज किया था। जिसके बाद जिले के सभी राजकीय विद्यालयों में छात्राओं को नि:शुल्क नेपकिन पेड वितरित किए जा रहे हैं। हरियाणा राज्य आजीविका मिशन, सर्व शिक्षा अभियान तथा महिला एवं बाल विकास विभाग की संयुक्त भागीदारी के साथ प्रोजेक्ट प्रभावी ढंग से क्रियान्वित हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.