पूर्ण कौशिक, बेरी : नियम 134 ए मजाक बन कर रह गया है। हालात ऐसे आन बने हैं कि लाभार्थी शिक्षा विभाग व निजी स्कूलों के बीच घूमने को विवश हैं। सत्र की शुरुआत एक अप्रैल से हो चुकी है। पढ़ाई का करीब दो महीना बीतने के बावजूद लाभार्थी विद्यार्थी कक्षा तक नहीं पहुंच पाए हैं। ऐसे में आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों का इस बार पढ़ाई में भी कमजोर रहने का अंदेशा बना हुआ है नियम 134-ए के तहत फ्री दाखिला लेने की होड़ में विद्यार्थियों की कुल मिलाकर करीब तीन माह की पढ़ाई बाधित होती नजर आ रही है। साफ दिखाई दे रहा है कि शिक्षा विभाग के ढुलमुल रवैये का खामियाजा विद्यार्थियों को भुगतना पड़ रहा है। इधर, शिक्षा विभाग ने अभी तक लाभार्थियों की दूसरी लिस्ट जारी नहीं की है। विभागीय स्तर पर चरचा है कि अब 28 मई को दूसरी लिस्ट जारी होगी। जिसका जिक्र 10 से होना शुरू हुआ था। इस वजह से भी विद्यार्थियों व अभिभावकों में काफी रोष बना हुआ है। कारण कि प्रत्येक मां-बाप चाहता है कि उनके बच्चे भी अन्य बच्चों की तर्ज पर एक अप्रैल से स्कूल में पढ़ने के लिए जाए। ---दस मई को जारी हुई थी अपडेट शिक्षा विभाग ने पहली लिस्ट 1 मई को जारी की थी। 10 मई को अपडेट लिस्ट जारी की गई। पहली लिस्ट के अनुसार कई विद्यार्थियों ने दाखिला ले लिया था। लेकिन बाद में अपडेट लिस्ट में उनके स्कूल का नाम बदल गया था। उन विद्यार्थियों का दाखिला पहली जारी हुई लिस्ट के अनुसार रद्द माना गया। जबकि दूसरी लिस्ट में ऐसे विद्यार्थियों को भी स्थान मिलेगा।

गौरतलब है कि नियम 134-ए की दूसरी लिस्ट जारी नहीं होने के कारण हजारों विद्यार्थियों की अप्रैल और मई माह की पढ़ाई तो बाधित हो ही चुकी है, साथ में जून के ग्रीष्मकालीन अवकाश के कारण जुलाई तक पढ़ाई बाधित हो सकती है।

----ऑनलाइन प्रक्रिया बनी देरी का कारण इस वर्ष पहली बार विभाग ने नियम 134-ए की दाखिला प्रक्रिया ऑनलाइन की है। विभाग द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन प्रक्रिया पहले दिन ही धोखा दे गई। हिट अधिक होने के कारण वेबसाइट काम छोड़ गई थी। ऐसे तकनीकी दिक्कत की वजह से मजबूरन विभाग को अंतिम तिथि बढ़ाकर अपने शेड्यूल में बदलाव करना पड़ा। पहले ड्रॉ में अलॉट हुए स्कूलों में 17 मई तक दाखिले हुए हैं, अब दूसरी लिस्ट आने का इंतजार लंबा होता जा रहा है। जिक्र है कि नियम 134-ए में दूसरे ड्रा के लिए 26 और 27 मई को आवेदन रि-ओपन होंगे। जो भी मेधावी विद्यार्थी दूसरे ड्रा में दाखिला लेने के लिए 55 फीसदी से अधिक अंक लेकर क्वालीफाई है, वह आवेदन कर सकता है। इसके बाद 28 मई को दूसरे ड्रा के लिए स्कूल अलॉट किए जाएंगे। दूसरे ड्रा के लिए विद्यार्थियों को अपने चयनित स्कूलों की सूची अपडेट करनी जरूरी है। ऐसा ना करने पर वे राउंड-2 से बाहर हो जाएंगे। ये स्कूल चुनने के लिए 10 डिजिट के रजिस्ट्रेशन नंबर से लॉन्ग इन करना होगा। मोबाइल पर ओटीपी आने पर ही विद्यार्थी स्कूल चयन दोबारा से कर सकते हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस