Move to Jagran APP

बीएसएनएल की मेन लाइन होने की वजह से दिल्ली-रोहतक रोड पर सीवर लाइन दबाने का काम रूका, अब बदला जाएगा अलाइनमेंट

- अगर दिल्ली-रोहतक रोड पर सीवर लाइन के मौजूदा अलाइनमेंट को लेकर ही खोदाई गई तो फाइबर केबल कटने से उत्तर भारत का नेटवर्क गड़बड़ा जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Aug 2020 06:00 AM (IST)Updated: Mon, 24 Aug 2020 06:23 AM (IST)
बीएसएनएल की मेन लाइन होने की वजह से दिल्ली-रोहतक रोड पर सीवर लाइन दबाने का काम रूका, अब बदला जाएगा अलाइनमेंट
बीएसएनएल की मेन लाइन होने की वजह से दिल्ली-रोहतक रोड पर सीवर लाइन दबाने का काम रूका, अब बदला जाएगा अलाइनमेंट

- अगर दिल्ली-रोहतक रोड पर सीवर लाइन के मौजूदा अलाइनमेंट को लेकर ही खोदाई गई तो कट सकती है बीएसएनएल की केबल, ठप हो सकता है बहादुरगढ़ का पूरा नेटवर्क - उत्तर भारत के जम्मू तक नेटवर्क बीएसएनएल की इसी मेन लाइन पर निर्भर जागरण संवादददाता, बहादुरगढ़:

loksabha election banner

अमृत योजना के तहत दिल्ली-रोहतक रोड पर दबाई जा रही मेन सीवर लाइन का काम बीच में ही रोक दिया गया है। यहां पर ट्रेंचलेस तकनीक से काफी गहरी मेन सीवर लाइन दबाई जानी है। मगर इस मार्ग पर बीएसएनएल की मेन आप्टीकल फाइबर केबल होने की वजह से फिलहाल काम रोक दिया गया है। बीएसएनएल के अधिकारियों ने नगर परिषद को पत्र लिखकर इस काम को शीघ्र रोकने की मांग की थी। बीएसएनएल का तर्क था कि इस मार्ग पर पूरे बहादुरगढ़ की मेन लाइन है। अगर यह लाइन कट गई तो पूरे बहादुरगढ़ का नेटवर्क ठप हो जाएगा। साथ ही इस लाइन पर उत्तर भारत का जम्मू तक नेटवर्क जुड़ा हुआ है। यह 24 फाइबर की आप्टीकल फाइबर केबल है। अगर यह लाइन कटी तो समझो पूरे उत्तर भारत का नेटवर्क गड़बड़ा सकता है। बीएसएनएल के अधिकारियों के इस तर्क को सही मानते हुए फिलहाल सीवर लाइन दबाने का काम रोक दिया गया। नगर परिषद की ओर अब यहां पर सर्वे कराया जाएगा। साथ ही इस लाइन का अलाइनमेंट भी बदला जाएगा। अमृत योजना के तहत चार वार्डों में दबाई जाएगी सीवर लाइन:

अमृत योजना के तहत चल रहे सीवर लाइन प्रोजेक्ट के तहत नगर परिषद की ओर से अब पुराने शहर यानी जटवाड़ा मुहल्ला, वार्ड 15, 16, 24 व 25 के अंतर्गत आने वाली आधा दर्जन से ज्यादा कालोनियों में सीवर की जर्जर लाइनों को बदलने का निर्णय लिया है। इससे करीब 10 हजार से ज्यादा लोगों को फायदा होगा और कई सालों तक यहां की सीवर समस्या का निदान हो जाएगा। इन कालोनियों में करीब चार किलोमीटर लंबी नई सीवर लाइन डालने का प्रस्ताव है। इस प्रस्ताव को लेकर फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार की गई है। शहरी स्थानीय निकाय विभाग से स्वीकृति मिलने पर इस पर भी काम शुरू किया जाएगा। इसके अलावा शहर में दुर्गा कालोनी से लेकर पावर हाउस तक वेस्ट जुआं ड्रेन के साथ और मुंगेशपुर ड्रेन पर भी ट्रेंचलेस तकनीक से नई सीवर लाइन डालने का निर्णय लिया गया है। शहर के सबसे पुराने सेक्टर छह में जलजमाव व सीवर की समस्या का समाधान करने के लिए यहां पर पटेल नगर की तरफ सेक्टर दो मोड़ पर एक नया डिस्पोजल बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। अमृत योजना से जुड़े कुछ तथ्य:

- 52 करोड की से लागत से डाली जा रही सीवर लाइन

- दिसंबर 2018 में शुरू हुआ पेयजल व सीवर लाइन दबाने का काम

- अब 31 दिसंबर 2020 रखी गई थी काम पूरा करने की डेडलाइन

- पुरानी डीपीआर के अनुसार 93 किलोमीटर दबाई जानी थी सीवर लाइन

- शहर की 335 किलोमीटर लंबी गलियों में 239 किलोमीटर लंबी सीवर लाइन दबी हुई है

- नई सीवर लाइन से 20 से ज्यादा कालोनियों के करीब 70 हजार लोगों को होना है फायदा

- 2202 नए मैनहोल भी बनने थे वर्जन..

हमारी ओर से दिल्ली-बहादुरगढ़ रोड पर ट्रेंचलेस तकनीक से सीवर लाइन दबाई जाएगी। यहां पर पाइप लाइन पहुंच गई है। खोदाई का कार्य शुरू किया तो बीएसएनएल के अधिकारियों ने कार्यालय पहुंचकर यह सूचना दी कि उनकी यहां पर मेन फाइबर केबल दबी हुई है। ऐसे में अब सीवर लाइन का अलाइनमेंट बदला जाएगा। इसके लिए सर्वे किया जाएगा।

----अमन राठी, एमई, नगर परिषद, बहादुरगढ़। वर्जन...

दिल्ली-रोहतक रोड पर बीएसएनएल की 24 फाइबर की आप्टीकल फाइबर केबल दबी हुई है। यहां पर रिलायंस, एयरटेल व अन्य कंपनियों की भी फाइबर केबल दबी हुई हैं। हमने यहां पर सीवर लाइन के लिए खोदाई न करने की मांग की है। अगर यहां पर केबल कट गई तो पूरे बहादुरगढ़ का नेटवर्क ठप हो जाएगा। बीएसएनएल की इस लाइन पर जम्मू तक का नेटवर्क जुड़ा हुआ है। ऐसे में यह -दुष्यंत कुमार, डीटीई, बीएसएनएल, बहादुरगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.