Move to Jagran APP

बिरोहड़ में पर्व-ए-आजादी के मौके पर उपायुक्त ने बच्चों के साथ जमकर की पौधगीरी

संवाद सूत्र, साल्हावास : पर्व-ए-आजादी की कड़ी में शुक्रवार को जिले भर में पौधागिरी अभियान जमक

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Aug 2018 11:32 PM (IST)Updated: Fri, 10 Aug 2018 11:32 PM (IST)
बिरोहड़ में पर्व-ए-आजादी के मौके पर उपायुक्त ने बच्चों के साथ जमकर की पौधगीरी
बिरोहड़ में पर्व-ए-आजादी के मौके पर उपायुक्त ने बच्चों के साथ जमकर की पौधगीरी

संवाद सूत्र, साल्हावास : पर्व-ए-आजादी की कड़ी में शुक्रवार को जिले भर में पौधागिरी अभियान जमकर चला। स्कूलों में बच्चों ने पौधे रोपित करते हुए इनकी देखभाल की भी जिम्मेदारी ली। उपायुक्त सोनल गोयल भी इस खास अभियान में भागीदार बनी। बिरोहड़ गांव में एचडी स्कूल में पहुंचकर डीसी ने बच्चों के साथ पर्व-ए-आजादी में जमकर पौधागिरी की। उपायुक्त ने स्वयं भी स्कूल प्रांगण में पौधारोपित करते हुए बच्चों को पर्यावरण के प्रति जागरूक रहने का संदेश देते हुए कहा कि पौधे रोपित करने से भी बड़ी जिम्मेदारी पौधों की देखभाल की है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की पहल पर प्रदेश भर में बच्चों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए पौधगीरी अभियान चलाया गया है। खास बात है कि इस अभियान के अंतर्गत बच्चों को पौधे रोपित करने तथा 6 माह तक लगातार देखभाल करने के बाद नकद राशि के रूप में प्रोत्साहन भी मिलेगा। करीब 80 हजार पौधे स्कूली बच्चों द्वारा पौधागिरी अभियान के तहत लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें करीब 50 हजार पौधे रोपित कर दिए गए हैं। उपायुक्त ने हर दिशा में विकास के साथ-साथ अच्छा पर्यावरण भी जरूरी घटक है। छात्रों से आह्वान किया कि वे साथ पढ़ने वाली छात्राओं का सम्मान करें। उन्होंने कहा समाजिक चेतना के उद्देश्य के साथ जिला प्रशासन द्वारा सोच पे दस्तक अभियान की शुरूआत भी की गई है। स्वतंत्रता दिवस हमारा राष्ट्रीय त्यौहार : उपायुक्त ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस नजदीक है। यह केवल दिवस नहीं है बल्कि हर भारतीय को गौरवांवित करने वाला राष्ट्रीय पर्व है। सही मायनों में हमारे लिए आजादी का दिन सबसे बड़ा त्यौहार है। इसे मनाने की खुशी अन्य त्योहारों की तरह होनी चाहिए। इसी सोच के साथ जिले में पर्व-ए-आजादी के रूप में पूरे सप्ताह भर के कार्यक्रमों की कड़ी रखी गई है। कवि सम्मेलन के साथ शुरू इस कार्यक्रम के अंतर्गत लोक उत्सव और पौधागीरी के कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। उन्होंने बच्चों को कहा कि वे जीवन में सफल होने के लिए अपने लक्ष्य को तय करे। अपने-अपने क्षेत्र के सफलतम महान व्यक्तियों की जीवन गाथाओं को पढ़ते हुए आत्मसात करें, इससे निर्धारित लक्ष्य तक पहुंचना सहज लगेगा। स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों से बांधा समां

loksabha election banner

पौधगिरी के साथ स्कूली बच्चों ने परंपरागत लोकनृत्य प्रस्तुत कर समां बांध दिया।..मां तू मैने मरवाइये ना, संसार देखना चाहूं सूं। गर्भ के बाहर निकलकर ¨हदूस्तान देखना चाहूं सूं। नृत्य पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं अभियान को सशक्त करने का संदेश भी स्कूली छात्राओं ने दिया। हस्तशिल्प के बेजोड़ नमूने के तौर पर स्कूली बच्चों के हस्तशिल्प कलाकारी की प्रदर्शनी का भी उपायुक्त ने अवलोकन किया। पौधगीरी के साथ तीज के झूले और प्रदेश की समृद्ध संस्कृति को भी स्कूली छात्राओं ने प्रस्तुत किया। इससे पूर्व स्कूल निदेशक बलराज ¨सह ने उपायुक्त का स्वागत किया। पर्यावरण संरक्षण के लिए हस्ताक्षर अभिान की भी शुरूआत की।

इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी सतबीर सिवाच, जिला वन अधिकारी सुंदर सांभरिया, ब्लाक शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार व रमेश गुलिया सहित स्कूल के पदाधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.