Move to Jagran APP

गांव बिरधाना में दशकों पुरानी पेयजल समस्या का अंत

जिला मुख्यालय से 6 किलोमीटर दूरी पर स्थित गांव बिरधाना की दशकों से चली आ रही पीने के पानी की समस्या का अब अंत होता दिखाई दे रहा है। कारण कि गांव में पानी की उचित सुविधा नहीं होने के कारण गांव वालों को पानी लाने के लिए दूरदराज जाना पड़ता था।

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Dec 2020 06:10 AM (IST)Updated: Mon, 21 Dec 2020 06:10 AM (IST)
गांव बिरधाना में दशकों पुरानी पेयजल समस्या का अंत
गांव बिरधाना में दशकों पुरानी पेयजल समस्या का अंत

संवाद सूत्र, बेरी : जिला मुख्यालय से 6 किलोमीटर दूरी पर स्थित गांव बिरधाना की दशकों से चली आ रही पीने के पानी की समस्या का अब अंत होता दिखाई दे रहा है। कारण कि गांव में पानी की उचित सुविधा नहीं होने के कारण गांव वालों को पानी लाने के लिए दूरदराज जाना पड़ता था।

loksabha election banner

लगातार परेशान हो रहे ग्रामीणों की इस समस्या का हल निकालते हुए गांव के ही नामी पहलवान सत्ते ने अपने स्वजनों के साथ एक सराहनीय कदम बढ़ाया है। सत्ते के पिता जिले सिंह दहिया, भाई राजबीर सिंह, रामपाल सिंह, सतपाल पहलवान, मंजीत उर्फ भोला, जयपाल उर्फ सोनू ने अपने पूर्वज माता किताबो देवी, दादा मल्हूराम, दादी सरती देवी की स्मृति में लाखों रुपये खर्च कर गांव में पीने के पानी की कमी को दूर करते हुए चार बूस्टर बनवा दिए हैं। इधर, ग्रामीणों ने भी सत्ते पहलवान के परिवार द्वारा उठाए गए इस कदम की प्रशंसा की है।

दशकों से चली आ रही थी पीने के पानी की समस्या

ग्रामीणों के मुताबिक काफी लंबे समय से गांव में पीने के पानी को लेकर बहुत ज्यादा समस्या है। खास तौर पर महिलाओं को पीने का पानी लेने के लिए दूर-दूर तक जाना पड़ता था। इसके बाद धीरे-धीरे पुरूषों ने समस्या को समझना शुरू किया तो गांव के पुरूष नहर तक पानी लेने के लिए जाने लगे। कई बार तो ऐसा होता कि घर में कोई भी बुजुर्ग बीमार हो जाए तो पानी समय पर उपलब्ध भी नहीं होता था या फिर न पीने योग्य पानी पीकर ही गुजारा करना पड़ता था। नहर से पाइपलाइन बिछाई, गांव में बनवाया बूस्टर

सबसे पहले इसके लिए नहर से लेकर गांव तक पानी के लिए पाइपलाइन बिछाई गई। उसके पश्चात गांव में बूस्टर निर्माण का कार्य शुरू हुआ। चार बूस्टर गांव में तैयार होने के बाद पानी की सप्लाई शुरू हो गई है। अब लोगों को पीने का पानी भरपूर मात्रा में मिल रहा है। बता दे कि सत्ते पहलवान बचपन से एक खिलाड़ी है। पहलवानी करते हुए इन्होंने कई बड़े ईनाम भी जीते है। आज भी इनके अखाड़े में कई युवा पहलवान तैयार हो रहे है। सत्ते पहलवान के अनुसार उसका मुख्य उद्देश्य युवाओं को मजबूत करना है ताकि युवा मजबूत हो तो राष्ट्र मजबूत हो। अब उनका अगला मकसद युवाओं के खेलों की तरफ ध्यान देना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.