Move to Jagran APP

पॉलीथिन और प्लास्टिक के उपयोग से बचें

जागरण संवाददाता, झज्जर : उपायुक्त सोनल गोयल ने झज्जर जिला के निवासियों से अपनी दिनचर्या में पॉलीथिन

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Jun 2018 10:31 PM (IST)Updated: Fri, 08 Jun 2018 10:31 PM (IST)
पॉलीथिन और प्लास्टिक के उपयोग से बचें
पॉलीथिन और प्लास्टिक के उपयोग से बचें

जागरण संवाददाता, झज्जर : उपायुक्त सोनल गोयल ने झज्जर जिला के निवासियों से अपनी दिनचर्या में पॉलीथिन या प्लास्टिक से तैयार उत्पादों के उपभोग में कटोती करने का आह्वान किया है। यदि हम ऐसा करते हैं तो पर्यावरण संरक्षण, आने वाली पीढि़यों तथा प्रकृति के प्रति यह कार्य हमारे आदर को प्रदर्शित करेगा। विश्व पर्यावरण दिवस के संदेश को महज एक ही दिन नहीं बल्कि जीवन पर्यंत अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

loksabha election banner

उपायुक्त ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विश्व पर्यावरण दिवस पर दिए गए संदेश का जिक्र करते हुए बताया कि मानवता के लिए प्लास्टिक अब एक बड़ा खतरा बनता जा रहा है। इसमें अधिकांश की रिसाइ¨क्लग भी नहीं हो पाती तथा बुरी बात यह भी है कि इसमें बड़ी मात्रा में गैर जैव अपघटन योग्य पदार्थ शामिल है। प्लास्टिक से होने वाला प्रदूषण अब हमारी खाद्य श्रृंखला में भी शामिल हो रहा है। सूक्ष्म प्लास्टिक अब नमक, बोतलबंद पानी तथा नल के पानी आदि से हमारे बुनियादी भोजन में प्रवेश कर रहा है। झज्जर की जागरूक जनता ने पहले भी अनेक बार पर्यावरण संरक्षण के लिए उल्लेखनीय कार्य किए है। बीट द प्लास्टिक पॉल्यूशन कैंपेन को अपना कर हम धरती के प्रति आदर भाव का प्रदर्शन कर सकते हैं। उपायुक्त ने सीएम मनोहर लाल की अध्यक्षता में पर्यावरण संरक्षण को लेकर आयोजित बैठक में सरकारी कार्यालयों में एकल उपयोग में आने वाली प्लास्टिक की पानी की बोतलों पर प्रतिबंध लगाने के निर्णय का स्वागत किया है। उन्होंने जिलावासियों से पॉलीथिन की बजाए अपने रोजमर्रा के कार्यो के लिए कपड़े या जूट के थैलों का इस्तेमाल करने तथा अपनी दिनचर्या में प्लास्टिक का उपयोग बेहद सीमित करने का पुन: आह्वान किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.