Move to Jagran APP

मोबाइल टायलेट और सार्वजनिक शौचालयों में सफाई व्यवस्था की होगी मॉनिट¨रग

जागरण संवाददाता, झज्जर: शहर में कई स्थानों पर रखे गए मोबाइल टायलेट और बने हुए सार्वजनि

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Jan 2019 05:14 PM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 05:14 PM (IST)
मोबाइल टायलेट और सार्वजनिक शौचालयों में सफाई व्यवस्था की होगी मॉनिट¨रग
मोबाइल टायलेट और सार्वजनिक शौचालयों में सफाई व्यवस्था की होगी मॉनिट¨रग

जागरण संवाददाता, झज्जर: शहर में कई स्थानों पर रखे गए मोबाइल टायलेट और बने हुए सार्वजनिक शौचालयों की बदहाली का मुद्दा दैनिक जागरण द्वारा उठाए जाने के बाद सकारात्मक परिणाम सामने आने लगे हैं। शहर के 12 मोबाइल टायलेट में से अधिकांश की स्थिति में सुधार हो चुका है तो शेष में सुधार करने का पालिका स्तर पर प्रयास किया जा रहा है। शहरी क्षेत्र में बने हुए चार सार्वजनिक शौचालयों की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करवाया जा चुका है। इसके अलावा शहर के मेन बाजार सहित अन्य सार्वजनिक स्थानों पर जहां सार्वजनिक शौचालय नहीं है और लोगों को असुविधा हो रही है। इसके लिए भी पालिका प्रधान और उप-प्रधान ने लोगों से सुझाव मांगे है कि किस स्थान पर मोबाइल टायलेट रखा जा सकता है या फिर नया सार्वजनिक शौचालय बनाया जा सकता है। इसके अलावा सामाजिक संस्थाएं भी इस अभियान में दैनिक जागरण से जुड़ते हुए शहर में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए हरसंभव सहयोग का आश्वासन दे रहे है। कुल मिलाकर दैनिक जागरण के स्वच्छता अभियान से लोगों को काफी राहत मिली है और लोग इसके लिए दैनिक जागरण का आभार जताते हुए प्रशंसा कर रहे है। ---पालिका क्षेत्र में रखे गए 12 मोबाइल टायलेट और चार सार्वजनिक शौचालयों की सफाई व्यवस्था दुरूस्त रखने के लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है। सफाई करवाने के अलावा क्या सफाई बेहतर तरीके से हो रही है। इसके लिए नियमित मॉनिटरिंग की जाएगी। इसके लिए सफाई दरोगाओं की ड्यूटियां लगाई गई है। इसके अलावा शौचालयों में शिकायत रजिस्टर भी रखवाएं जाएंगे। आमजन की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाएगा। ---नरेंद्र सैनी, सचिव, नगर पालिका झज्जर। ----मोबाइल टायलेट और शौचालयों के रखरखाव और सफाई व्यवस्था के लिए टेंडर करते हुए वर्क आर्डर जारी कर दिए गए है। सार्वजनिक शौचालयों में सफाई करवा दी गई है। जबकि अधिकांश मोबाइल टायलेट की भी सफाई करवाई जा चुकी है। जल्द ही सभी मोबाइल टायलेट की व्यवस्थाओं को दुरूस्त करवा दिया जाएगा। प्रत्येक मोबाइल टायलेट पर सफाई व्यवस्था के लिए एक कर्मचारी की ड्यूटी लगाई जाएगी। पालिका अधिकारियों के अलावा वे स्वयं भी सफाई व्यवस्था की मानिटरिंग करेंगे।

loksabha election banner

---उमेश नंदवानी, चेयरपर्सन, प्रतिनिधि, नगरपालिका, झज्जर। ---आमजन की सुविधा को देखते हुए पालिका क्षेत्र में नए शौचालय बनवाने या फिर मोबाइल टायलेट रखवाने के लिए सुझाव मांगे गए है। मेन बाजार में आने वाले लोगों और दुकानदारों की सुविधा के लिए पुराना डाकखाना मैदान में मोबाइल टायलेट रखवाने के लिए दुकानदारों से बातचीत की जाएगी। उनका प्रयास है कि नगरपालिका स्तर पर शहरवासियों को किसी तरह की परेशानी ना हो। इसके अलावा शहर को स्वच्छ सुंदर बनाने में नगर पालिका का सहयोग करने की आमजन से नगरपालिका की ओर से अपील की जाती है।

----प्रवीन गर्ग, वाईस चेयरमैन, नगरपालिका, झज्जर। ----स्वच्छता को लेकर दैनिक जागरण द्वारा चलाया गया अभियान सराहनीय है। अभियान के चलाए जाने के बाद शहरवासियों को इसका लाभ भी मिला है। बदहाल हुए शौचालयों की स्थिति में सुधार हुआ है। हम समर्पण वेलफेयर सोसायटी की ओर से दैनिक जागरण का आभार जताते है। साथ में नगरपालिका को शहर की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त रखने में हरसंभव मदद करने का आश्वासन भी देते है।

----अमित ¨सगला, प्रधान समर्पण वैलफेयर सोसाइटी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.