जागरण संवाददाता, झज्जर : उपायुक्त सोनल गोयल ने मंगलवार को जिला में सीएम ¨वडो, मुख्यमंत्री की घोषणाएं सहित 11 सरकार के फ्लैगशिप कार्यक्रमों की प्रगति को लेकर समीक्षा की।

विभागवार समीक्षा करते हुए डीसी ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इन सभी कार्यो में समय सीमा का विशेष ध्यान रखा जाए और प्रगति की स्टेट्स रिपोर्ट को अपडेट रखें। साथ ही सभी उपमंडल अधिकारी (ना.) सीएम की घोषणाओं से संबंधित कार्यों की नियमित मॉनीट¨रग भी करें। जिला में बरसाती पानी के भराव वाले इलाकों में निकासी के कार्य तेज करने के लिए भी उपायुक्त ने संबंधित विभागों को निर्देश दिए। उपायुक्त ने सीएम ¨वडो पर दर्ज मामलों की समीक्षा करते हुए कहा कि संबंधित विभाग समयसीमा के भीतर ही शिकायत पर रिस्पांड करें और एटीआर पोर्टल पर अपडेट कराए।

सीएम विंडो के नोडल अधिकारी एवं एसडीएम झज्जर विजय ¨सह ने जानकारी देते हुए बताया कि दर्ज मामलों के निपटारा करने की दर 92 फीसदी से अधिक रही है। लंबित शिकायतों की विभागवार समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को तत्परता से निपटारा करने के निर्देश दिए। हरपथ, एसएमजीटी से संबंधित मामलों की भी उपायुक्त ने समीक्षा की। प्रगति रिपोर्ट हर पखवाड़े के भीतर नियमित रूप से अपडेट कराएं

सोनल गोयल ने कहा कि सीएम के स्पष्ट निर्देश है कि विकास से जुड़े कार्य समय पर पूरे किए जाए ताकि उनका लाभ लोगों को समय से मिलना आरंभ हो। सीएम की घोषणाओं से जुड़े विकास कार्यों की विभाग तथा विधान सभावार समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा सभी एसडीएम अपने-अपने क्षेत्र में इन कार्यो का सिलसिलेवार निरीक्षण करें। संबंधित विभाग भी एसडीएम के माध्यम से इन कार्यों की प्रगति रिपोर्ट हर पखवाड़े के भीतर नियमित रूप से अपडेट कराए। बाढ़सा में निर्माणाधीन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (एनसीआई) परियोजना से संबंधित विभिन्न विभागों के कार्यों की प्रगति पर भी चर्चा की। उन्होंने एनसीआई से संबंधित सभी कार्य अतिशीघ्र पूरे होने चाहिए। बैठक में जनस्वास्थ्य तथा ¨सचाई विभागों के अधीक्षण अभियंताओं ने उपायुक्त को एनसीआइ से संबंधित कार्यो की प्रगति के बारे में जानकारी दी।

यह रहे मौजूद

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सुशील सारवान, एसडीएम बहादुरगढ़ जगनिवास, एसडीएम झज्जर विजय ¨सह, डीडीपीओ हरि ¨सह श्योराण, डीआरओ मनबीर सांगवान, डीटीपी अर¨वद कुमार, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के एसई जगबीर मलिक, ¨सचाई विभाग के एसई आरसी सौलखा, डीएफओ सुंदर सांभरिया, डिप्टी सिविल सर्जन डा. राकेश, लोक निर्माण विभाग के एक्सईएन वीएस मलिक, तहसीलदार मुखत्यार ¨सह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Posted By: Jagran