Move to Jagran APP

योजनाओं के क्रियान्वयन में सजगता बरतें अधिकारी

स्वामित्व योजना सहित ऑनलाइन जमाबंदी में जिला में सराहनीय कार्य किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Apr 2021 06:50 AM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 06:50 AM (IST)
योजनाओं के क्रियान्वयन में सजगता बरतें अधिकारी
योजनाओं के क्रियान्वयन में सजगता बरतें अधिकारी

जागरण संवाददाता, झज्जर : स्वामित्व योजना सहित ऑनलाइन जमाबंदी में जिला में सराहनीय कार्य किया गया है। जिला प्रशासन की कार्यशैली अनुकरणीय है। यह बात मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीरवार को वीडियो कांफ्रेंस के दौरान संबंधित विभागीय अधिकारियों को प्रोत्साहन स्वरूप कही। मुख्यमंत्री ने वीसी के माध्यम से प्रदेशभर के उपायुक्त व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों से स्वामित्व योजना, ऑनलाइन म्यूटेशन, ऑनलाइन जमाबंदी व जल जीवन मिशन के तहत किए जा रहे कार्यों बारे समीक्षात्मक बैठक लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। डीसी जितेंद्र कुमार ने कहा कि ड्रोन मैपिग जिला के गांवों की कर ली गई है और प्रथम चरण के तहत 11 गांवों की 1086 रजिस्ट्री की जा चुकी हैं। ग्रामीणों को उनकी संपत्ति का मालिकाना हक दिलाने के लिए स्वामित्व योजना को बेहतर ढंग से क्रियान्वित किया जा रहा है। लाल डोरा मुक्त गांव बनाए जा रहे हैं। वीसी के माध्यम से उन्होंने ऑनलाइन जमाबंदी व ऑनलाइन म्यूटेशन के बारे में अधिकारियों से विस्तार से जानकारी ली। झज्जर जिला द्वारा ऑनलाइन जमाबंदी में बेहतर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। डीसी ने कहा कि जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर तक नल से जल पहुंचाने का कार्य किया जाना है। जिला में जल को हर घर तक पहुंचाने के लक्ष्य के साथ कार्य किया जा रहा है और लोगों को भी जल की महत्ता बताते हुए जागरूक किया जा रहा है। कहा कि जल व्यर्थ न बहे, उसका सदुपयोग करके उसे दोबारा से प्रयोग में लाने की दिशा में भी कार्य करने की रूपरेखा तैयार की जा रही है। कैच द रेन यानी वर्षा के पानी का उचित संचय करने के लिए सकारात्मक कदम उठाए जा रहे हैं। जल जीवन मिशन के तहत हर घर तक नल से जल पहुंचाने का कार्य करने के लिए उन्होंने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व पंचायती राज अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने निर्देश दिए कि हाउस होल्ड टेप कनेक्शन व स्कूलों में कनेक्शन के निर्धारित लक्ष्य को शत फीसद प्राप्त करने का काम किया जाए। वर्षा का पानी संचय हो, इसके लिए भी लोगों का जागरूक करने का काम किया जा रहा है, विभागाध्यक्ष भी इस दिशा में कार्य कर रहे हैं।

loksabha election banner

वीसी में एडीसी जगनिवास, जिप सीईओ त्रिलोक चंद, एसडीएम झज्जर शिखा, एसडीएम बेरी रविद्र कुमार, एसडीएम बादली विशाल कुमार, एसडीएम बहादुरगढ़ हितेंद्र कुमार, डीआरओ निर्मल दहिया, डीडीपीओ ललिता वर्मा, जन स्वास्थ्य विभाग के अधीक्षक अभियंता जगबीर मलिक, डीआइओ अमित बंसल, तहसीलदार सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.