Move to Jagran APP

अंत्योदय सरल केंद्र से मिलेंगी कैशलैस, पेपरलैस और फेसलैस सेवाएं

जागरण संवाददाता, झज्जर : उपायुक्त सोनल गोयल का कहना है कि अंत्योदय सरल केंद्र के माध्यम से न

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 11:23 PM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 11:23 PM (IST)
अंत्योदय सरल केंद्र से मिलेंगी कैशलैस, पेपरलैस और फेसलैस सेवाएं
अंत्योदय सरल केंद्र से मिलेंगी कैशलैस, पेपरलैस और फेसलैस सेवाएं

जागरण संवाददाता, झज्जर : उपायुक्त सोनल गोयल का कहना है कि अंत्योदय सरल केंद्र के माध्यम से नागरिकों को मिलने वाली सुविधाएं पूर्णतया नकदी रहित व कागज रहित होने के साथ-साथ भविष्य में चेहरा रहित (फेस लैस) होगी। जिला व उपमंडल स्तर पर अंत्योदय सरल केंद्रों के माध्यम से ¨सगल ¨वडो तथा टोकन सिस्टम के जरिए एजेंटों के दखल के बिना लोगों को बेहद पारदर्शी व प्रभावी तरीके से सरकार की योजनाओं व सेवाओं का लाभ मिल रहा है। उन्होंने यह बात लघु सचिवालय परिसर स्थित संवाद भवन में आयोजित अंत्योदय सरल व हरपथ के लिए आयोजित डिजिटल हरियाणा वर्कशॉप के दौरान उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए कही। वर्कशॉप में मुख्यमंत्री के कार्यालय से हार्दिक राठौड़ तथा हरपथ के लिए नियुक्त स्टेट नोडल अधिकारी बुद्धप्रिय बजाज ने अंत्योदय सरल केंद्र तथा हरपथ के विभिन्न पहलुओं के बारे में अधिकारियों को विस्तार से जानकारी दी।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि अंत्योदय सरल केंद्रों के माध्यम से सेवाएं व योजनाओं को लेकर किसी प्रकार संशय हो तो नागरिकों की सुविधा के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800-2000-023 भी सरकार की ओर से जारी किया गया है।

अंत्योदय सरल केंद्र के बारे में सीएम कार्यालय से आए हार्दिक राठौड़ ने बताया कि विभिन्न विभागों की 236 सेवाएं तथा 410 योजनाओं का लाभ नागरिकों को पहुंचाने का प्रावधान है। इस साल के अंत तक राज्य में 115 सरल केंद्रों के माध्यम से लोगों को इन सभी सेवाओं तथा योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाएगा। इस सिस्टम की सबसे बड़ी खास बात यह है कि आवेदन के उपरांत हर स्टेप पर आवेदक तथा संबंधित अधिकारी को एसएमएस अलर्ट मिलेगा। वर्कशॉप के दौरान हार्दिक ने अधिकारियों की ओर से रखे गए प्रश्नों का जवाब भी दिया तथा पीपीटी के जरिए अंत्योदय सरल केंद्र के संबंधित जानकारी भी दी। वर्कशॉप से पहले मुख्यमंत्री कार्यालय से आए अधिकारियों ने लघु सचिवालय स्थित अंत्योदय सरल केंद्र का निरीक्षण भी किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.