Move to Jagran APP

आंगनबाड़ी वर्करों ने अपनी मांगों को लेकर लघु सचिवालय पर किया जोरदार प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, झज्जर : अपनी मांगों को लेकर विरोध जता रही आंगनवाड़ी वर्करों ने सोमवार

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Feb 2018 10:51 PM (IST)Updated: Mon, 12 Feb 2018 10:51 PM (IST)
आंगनबाड़ी वर्करों ने अपनी मांगों को लेकर लघु सचिवालय पर किया जोरदार प्रदर्शन
आंगनबाड़ी वर्करों ने अपनी मांगों को लेकर लघु सचिवालय पर किया जोरदार प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, झज्जर :

loksabha election banner

अपनी मांगों को लेकर विरोध जता रही आंगनवाड़ी वर्करों ने सोमवार को जिला मुख्यालय पर जोरदार प्रदर्शन किया। प्रदर्शन से पूर्व उन्होंने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और मांगें पूरी नहीं तक हड़ताल पर रहने का भी आह्वान किया है। इन वर्करों का कहना था कि नाममात्र का वेतन देते हुए उनसे पूरा दिन कार्य करवाया जा रहा है। सरकार एवं प्रशासन की अह्म कड़ी के रूप में कार्य करने के बावजूद इतना वेतन भी नहीं मिल पा रहा कि बच्चों का गुजारा भी ठीक ढंग से हो सके। इसी के चलते ही उन्हें मजबूरन ऐसा कदम उठाना पड़ा। काफी संख्या में मौजूद रही आंगनवाड़ी वर्करों की नाराजगी को मद्देनजर रखते हुए यहां पर पुलिस प्रशासन के स्तर पर भी पुख्ता इंतजाम देखने को मिले। महिला थाना निरीक्षक सीमा रानी यहां दल-बल सहित मौजूद रही। बाद में यूनियन की ओर से सीएम को प्रेषित एक ज्ञापन उपायुक्त की मार्फत सौंपा गया। जिसमें अह्म मांगों को समयबद्ध तरीके से पूरा किए जाने की बात प्रमुखता से उठाई गई हैं।

सौंपे गए ज्ञापन में उन्होंने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक निर्धारित न्यूनतम वेतन श्रमिक 18 हजार रुपये और 15 हजार रुपये हेल्पर को दिए जाने, भारत सरकार के कर्मचारियों के बराबर सामाजिक सुरक्षा तथा अन्य सुविधाएं आंगनबाड़ी वर्करों और हेल्परों को दिए जाने, अतिरिक्त आंगनवाड़ी केन्द्र का चार्ज संभालने वाली वर्कर को पचास फीसद अतिरिक्त कार्य के लिए देने, हैल्पर के छुट्टी पर जाने या रिक्त स्थान होने पर अतिरिक्त हैल्पर का प्रावधान करने, आंगनवाड़ी लाभार्थी को दिए जाने वाले आहार पोषाहार की मात्रा तथा गुणवत्ता बढ़ाने, खाना बनाने के लिए सरकार द्वारा ही गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने, सरकारी स्कूलों की तरह गर्मी एवं सदी्र की छुट्टियां घोषित करने सहित अन्य मांगों को पूरा किए जाने की बात दोहराई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.