जागरण संवाददाता, झज्जर : कालेजों में ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल खुलने के बाद बच्चों ने रुचि काफी कम दिखा रहे हैं। जबकि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी और करीब 22 हजार विद्यार्थियों ने बारहवीं कक्षा पास की है। लेकिन कालेजों में आवेदन की संख्या में सीटों के बराबर भी नहीं पहुंच पाई है। जबकि जिला के 12 सरकारी कालेजों की बात की जाए तो करीब सात हजार सीटें हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए मात्र आठ दिन का समय शेष बचा हुआ है। कालेजों में फिलहाल तक करीब दो हजार बच्चों ने ही विभिन्न कोर्सों के लिए आवेदन किए हैं। शहर के राजकीय नेहरू महाविद्यालय में विभिन्न कोर्सों के लिए 1460 सीटें निर्धारित की गई हैं।इनके लिए पोर्टल खुलने के बाद से अब तब 652 विद्यार्थियों ने आवेदन किए हैं। जबकि कुलाना में खोले गए राजकीय महिला महा विद्यालय में 240 सीटों के लिए मात्र 48 छात्रों ने आवेदन किए हैं। जबकि जिला के अंतिम छोर पर बसे गांव बहु के राजकीय महिला महाविद्यालय में 240 सीटों के लिए अभी तक मात्र 50 छात्राओं ने ही आन लाइन आवेदन किए हैं। झज्जर और बहादुरगढ़ के कालेजों को छोड़ कर सभी सरकारी कालेजों में नाम मात्र के ही आवेदन आए हैं।

-----

आवेदन के लिए मिले मात्र 17 दिन

इस बार महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय और उच्चतर शिक्षा विभाग की तरफ से आन लाइन आवेदन के लिए मात्र 17 दिन का समय दिया गया था। जिसमें से मात्र 8 दिन शेष बचे हैं और अब कालेजों में आवेदन कर्ताओं की संख्या में इजाफा होने की संभावना दिखाई दे रही है। पिछले वर्षों को देखा जाए तो आवेदन की अंतिम तिथि से एक सप्ताह पहले विद्यार्थियों की संख्या बढ़ती थी। इस बार भी वहीं स्थिति बनती नजर आ रही है।

-----

ऑनलाइन आवेदन के लिए करीब एक सप्ताह का समय शेष बचा है। अब विद्यार्थियों की संख्या बढ़ेगी। क्योंकि बच्चे शुरुआत में आवेदन कम करते हैं और जब अंतिम तिथि नजदीक आती है तो वे आवेदन के लिए कालेजों की तरफ दौड़ते हैं।

- सुदर्शन जांगड़ा, प्राचार्य, राजकीय महिला महाविद्यालय, बहु।

Posted By: Jagran