Move to Jagran APP

44 के बदले पाकिस्तान के नारों से गूंजा झज्जर, दिन भर होता रहा प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, झज्जर : पुलवामा में जैश ए मुहम्मद के आतंकी दस्ते द्वारा किए गए हमले में शह

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Feb 2019 12:23 AM (IST)Updated: Sun, 17 Feb 2019 12:23 AM (IST)
44 के बदले पाकिस्तान के नारों से गूंजा झज्जर, दिन भर होता रहा प्रदर्शन
44 के बदले पाकिस्तान के नारों से गूंजा झज्जर, दिन भर होता रहा प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, झज्जर : पुलवामा में जैश ए मुहम्मद के आतंकी दस्ते द्वारा किए गए हमले में शहीद हुए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों की शहादत का बदला लेने की मांग को लेकर शनिवार को सैकड़ों विद्यार्थी सड़क पर उतर आए। गुस्साएं विद्यार्थियों ने दिल्ली रोड स्थित नेहरू कॉलेज से अपने विरोध प्रदर्शन की शुरुआत की। कॉलेज के बाहर बैठते हुए उन्होंने 44 के बदले पाकिस्तान के नारों से अपनी नाराजगी प्रकट की। बाद में छात्र-छात्राओं का यह काफिला शहर की ओर बढ़ा। कुलदीप ¨सह चौक से शहर के चौपटा बाजार, मां वैष्णव चौक, डायमंड चौक, आंबेडकर चौक, छिक्कारा चौक, भगत ¨सह चौक पर हाथ में तिरंगा लिए हुए इन्होंने भारत माता की जय, वंदे मातरम के नारे लगाते हुए अपनी बाजार बंद करने का अनुरोध भी किया। विद्यार्थियों के जोश को देखते हुए बाजार के लोगों ने भी इनका खूब साथ दिया। दिन भर बाजार बंद रहा। हालांकि, विद्यार्थियों के बाजार में आने से पहले ही बाजार में व्यापारियों के स्तर पर दुकानों को नहीं खोला गया था। प्राय: बाजार बंद रहने के कारण खरीदारी के लिए आए लोगों को सामान भी नहीं मिल पाया। दरअसल, बने इस माहौल के बीच जब ग्राहकों को सामान नहीं मिल पाया तो उन्होंने नाराज होने की बजाय दोबारा से आने की बात कही। ---दिन भर बाजार में चलता रहा प्रदर्शन का दौर पुलवामा के इस हमले के बाद शुक्रवार से शुरू हुआ प्रदर्शनों का दौर दूसरे दिन शनिवार को भी जारी रहा। दूसरे दिन जिला मुख्यालय के बाजार पूरा दिन बंद रहे। व्यापारियों ने भी बंद का समर्थन करते हुए आतंकियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही किए जाने की मांग उठाई है। इधर, विरोध व्यक्त कर रहे विद्यार्थियों में छात्राएं भी बड़ी संख्या में मौजूद थी। विभिन्न चौक-चौराहों पर इन विद्यार्थियों ने पाकिस्तान का पुतला फूंकते हुए अपनी नाराजगी प्रकट की।

loksabha election banner

---निकला कैंडल मार्च

इंडियन नेशनल पार्टी की ओर से शनिवार सांय शहर के विभिन्न बाजारों से होते हुए कैंडल मार्च निकाला गया। पाकिस्तान के प्रति नाराजगी प्रकट करते हुए इनेलो नेताओं ने अपनी भावनाएं प्रकट की, शहीदों की प्रतिमा के समक्ष कैंडल भी जलाई। इस मौके पर मुख्य रूप से जिला पार्षद हरेंद्र सिलाना, महाबीर गुलिया, मोहित चतर ¨सह पहलवान, पवन धनखड़, रिटायर्ड एसपी रामकिशोर चाहार, खरैती लाल अरोड़ा सहित अन्य मुख्य रूप से मौजूद रहे। --विद्यार्थियों ने किया शहीदों को नमन संवाद सूत्र, बादली : जिला मुख्यालय की तर्ज पर शनिवार को बादली में स्थित राजकीय महाविद्यालय के छात्र छात्राओं ने पुलवामा आतंकवादी हमले में शहीद हुए जवानों की शहादत को नमन करते हुए रोष प्रदर्शन किया। महाविद्यालय से बस स्टैंड तक रोष मार्च निकालकर पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाए। छात्राएं अपने हाथों में तख्तियां लेकर वीर शहीद अमर रहे नारों से गूंजा। रोष प्रदर्शन बादली कॉलेज की प्रधान रेखा गुलिया की अगुवाई में किया गया। गुलिया ने कहा कि जिस प्रकार से कायरता पूर्वक पाकिस्तानी आतंकवादियों ने हमारे सैनिकों के साथ कृत्य किया है। यहां हमें इससे बढ़कर बदला लेना चाहिए। ---पाकिस्तान पर हो कठोर कार्रवाई संवाद सूत्र, माछरौली : एसएस सीनियर सेकेंडरी स्कूल कहाड़ी के विद्यार्थियों ने आतंकी हमले में शहीद वीर जवानों को नमन करते हुए कैंडल मार्च निकाला। श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए इन्होंने

पाकिस्तान से बदला लिए जाने की मांग भी उठाई। कैंडल मार्च का नेतृत्व स्कूल संचालक हरीश सैनी ने किया, बाद में Þआगाज है अंजाम होगा, अब बात नहीं संग्राम होगा, के नारे भी लगाए। शहीद जवान अमर रहे अमर रहे के साथ पाकिस्तान का पुतला बस स्टैंड माछरौली पर फूंका गया। इस मौके पर रूप से शिव लाल, सुमित , नम्रता, कविता, श्याम वती, ममता ,सुनीता, रीना आदि मौजूद रहे। ---शहीद सैनिकों को दी श्रद्धांजलि संवाद सूत्र, बेरी : आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को लेकर आक्रोश न•ार आ रहा है। विकास मंच के संयोजक शिवकुमार रंगीला व अन्य युवाओं द्वारा कैंडल मार्च निकाले जाने के साथ शिव चौक पर मोमबत्तियां जला शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी गई। कैंडल मार्च में शामिल युवाओं की कहना था कि केंद्र सरकार को सैनिकों की इस शहादत को लेकर चुप नहीं बैठना चाहिए और इस घटना में शामिल सभी आतंकियों व आतंकी संगठनों को बेनक़ाब करते हुए उनके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। मार्च के अंत में शहीद सैनिकों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना भी आयोजित की गई। इस मौके पर सुनील बेरी, शिवकुमार रंगीला, प्रदीप बेरी, आशु कादयान, सज्जन बेरी, सचिन सैनी,मंगतराम भागलपुरी, सुखदेव शेरिया व संदीप पाटील, रविकांत भागलपूरी आदि मौजूद रहे।

---कायर होते हैं आतंकवादी जागरण संवाददाता, झज्जर : दी हाइट संस्थान में विद्यार्थियों एवं शिक्षकों ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सेना के काफिले पर हुए आतंकी हमले में 44 शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देकर नमन किया। सभी ने निदेशक न¨वद्र कुमार की अगुवाई में एक स्वर में कहा कि यह आतंकवादियों की एक कायराना हरकत है और जवानों का बलिदान हमेशा हर भारतवासी के मानसपटल पर अंकित रहेगा। कहा कि हमारे देश के वीर पुत्रों के साथ सम्पूर्ण राष्ट्र खड़ा है तथा हमारे देश के वीर सपूत एवं जवान ऐसे कायर आतंकवादियों को मुहंतोड़ जवाब देने के लिए तत्पर है तथा निश्चित रूप से आतंकवादियों को करारा सबक सिखाया जाएगा। दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि देकर देश की सेवा, त्याग एवं समर्पण के लिए वीर जवानों का आभार प्रकट किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.