Move to Jagran APP

30 पीसीआर व 29 बाइक राईडर्स से आपराधिक गतिविधियों पर रखी जाएगी नजर

- आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस कप्तान ने दिए निर्देश

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 07:30 AM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 07:30 AM (IST)
30 पीसीआर व 29 बाइक राईडर्स से आपराधिक गतिविधियों पर रखी जाएगी नजर
30 पीसीआर व 29 बाइक राईडर्स से आपराधिक गतिविधियों पर रखी जाएगी नजर

- आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस कप्तान ने दिए निर्देश फोटो : 15 से 17 जागरण संवाददाता, झज्जर : आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने तथा आपराधिक घटना की सूचना पर समय से मौका पर पहुंचने के उद्देश्य से पीसीआर व बाइक राइडर्स की तैनाती की गई है। जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में आपराधिक एवं संदिग्ध गतिविधियों की रोकथाम तथा संदिग्ध वाहनों पर नजर रखने के साथ साथ व्यवस्थाओं को दुरुस्त बनाए रखने के लिये जिला में थाना स्तर पर अलग-अलग निर्धारित एरिया में 30 पीसीआर गाड़ियां तथा 29 बाइक राइडर्स की तैनाती की गई है। आवश्यक साजो सामान से सुसज्जित पीसीआर व बाइक राइडर्स पर तैनात जवानों को एसपी राजेश दुग्गल द्वारा ड्यूटी संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। शनिवार को झज्जर स्थित कार्यालय प्रांगण में एकत्रित हुए पीसीआर व राइडर्स पर तैनात जवानों से रूबरू होते हुए पुलिस कप्तान ने कहा कि सभी के लिए अलग-अलग रजिस्टर लगाया जाए। जिसमें प्रत्येक गतिविधि को इंद्राज किया जाए। किसी भी प्रकार की घटना की सूचना किस समय मिली और सूचना के बाद कितने समय में पीसीआर अथवा राइडर मौका पर पहुंची। घटना के संबंध में मिली सूचना पर फ‌र्स्ट रिस्पांस पीसीआर अथवा राइडर का ही नोट किया जाता है। किसी प्रकार की लापरवाही ना करने तथा ड्यूटी को पूरी तन्मयता एवं ईमानदारी से करने के संबंध में कड़े दिशा निर्देश दिए। बॉकस :

loksabha election banner

एसपी ने निर्देश देते हुए कहा कि सभी जवान अपने-2 निर्धारित एरिया के मौजिज व्यक्तियों के संबंध में पूरी जानकारी एवं उनके संपर्क नंबर नोट करेंगे। इसके साथ ही पुलिस के सभी अधिकारियों तथा थाना प्रबंधक व चौकी प्रभारियों के संपर्क नंबर भी सभी जवानों के पास होने चाहिए। सभी गाड़ियों में दंगा विरोधी आवश्यक साजो सामान व अन्य जरूरी उपकरण, पीसीआर व राइडर्स पर वायरलैस सैट, गाड़ियों की कार्यकुशलता लगातार निरीक्षण करने तथा मेंटेनेंस व सर्विस निर्धारित समय अनुसार होनी चाहिए। सभी गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम लगा होना चाहिए। गाड़ियों की आगे पीछे रिफ्लेक्टिव टेप लगी होनी चाहिए। सभी गाड़ियों में फॉग लाइट लगी हो। सभी गाड़ियों पर सेवा सुरक्षा सहयोग का स्लोगन लिखा होना चाहिए। सेवा सुरक्षा सहयोग का एहसास आम पब्लिक को भी होना चाहिए। जवानों को सप्ताहिक विश्राम दिए जाने के संबंध में भी दिशा निर्देश दिए गए। साथ ही कहा कि भ्रष्टाचार किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं होगा और पीसीआर व राइडर्स की सरप्राइज चेकिंग की जाएगी। बॉक्स : थाना स्तर पर विभिन्न एरिया को अलग-अलग जोन में बांटकर प्रत्येक जोन में अलग अलग पीसीआर व राइडर्स निर्धारित किए गए एरिया में तैनात रहेंगें। थाना स्तर पर जिन राइडर्स को तैनात किया गया है उनमें :- दो राइडर्स यातायात थाना बहादुरगढ़, तीन थाना सदर झज्जर, दो थाना माछरौली, दो थाना साल्हावास, दो थाना बेरी, एक थाना दुजाना, दो थाना आसौदा, तीन थाना सेक्टर 6 बहादुरगढ़, दो थाना शहर बहादुरगढ़, तीन थाना लाइनपार बहादुरगढ़, एक थाना सदर बहादुरगढ़, दो थाना बादली तथा चार थाना शहर झज्जर के एरिया में तैनात की गई हैं। सभी जवान अपने निर्धारित एरिया में पूरी चौकसी के साथ गश्त करते रहेंगें। सभी पीसीआर व राइडर्स अपने एरिया में सतर्कता से नजर रखते हुए संदिग्ध वाहनों को चैक करेंगे तथा संदिग्ध गतिविधियों के संबंध में संबंधित थाना प्रबंधक अथवा चौकी प्रभारी को सूचित करेंगे। पीसीआर व राइडर्स की लगातार सक्रियता से सड़क क्राइम जैसे स्नेचिग , हुड़दंग , छेड़खानी, चोरी व लूटपाट की वारदातों को रोकने व अपराधियों को पकड़े में मदद मिलेगी। सभी अपने अपने एरिया के होटल, ढाबों व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर भी कड़ी नजर रखेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.