Move to Jagran APP

त्योहार के लिए, 1500 पुलिस के जवान, 200 बिजली निगम कर्मचारी, 146 सफाई कर्मचारी मुस्तैद

जागरण संवाददाता, झज्जर : आपके त्योहार के लिए तैयार है हम, की सोच को केंद्र में रखते हु

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 07:00 PM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 07:00 PM (IST)
त्योहार के लिए, 1500 पुलिस के जवान, 200 बिजली निगम कर्मचारी, 146 सफाई कर्मचारी मुस्तैद
त्योहार के लिए, 1500 पुलिस के जवान, 200 बिजली निगम कर्मचारी, 146 सफाई कर्मचारी मुस्तैद

जागरण संवाददाता, झज्जर : आपके त्योहार के लिए तैयार है हम, की सोच को केंद्र में रखते हुए जिला पुलिस, दमकल विभाग, स्वास्थ्य विभाग, नगर पालिका और बिजली निगम की टीम हर स्तर पर बेहतर करने के लिए जुट गई है। इन सभी का सामूहिक प्रयास है कि दिन-रात मुस्तैदी के साथ रोशनी के इस त्योहार का आनंद उठाने में आपको किसी तरह का कोई व्यवधान नहीं आए। इसीलिए संबंधित विभागों से जुड़े हुए मुखिया के स्तर पर स्पष्ट निर्देश भी दिए गए है कि आमजन को कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। दीपावली पर्व पर डार्क जॉन की की स्थिति उत्पन्न नहीं हो, इसके लिए शहर की निगम के मुताबिक प्राईम लोकेशन पर कर्मचारियों की तैनाती करने की तैयारी कर ली है। वहीं स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए पालिका प्रशासन द्वारा भी पूरी प्ला¨नग की गई है। कर्मचारियों से रूटीन की ड्यूटी के अलावा दो घंटे अतिरिक्त कार्य करवाने की योजना बनाई गई है। इसके अलावा डोर टू डोर कूड़ा उठाने वाले कर्मचारियों की भी अतिरिक्त जिम्मेवारी सौंपी गई है। पुलिस विभाग के 32 राईडर्स, 25 पीसीआर की गश्त के अलावा चप्पे- चप्पे पर पुलिस के जवान सुरक्षा की जिम्मेवारी संभालेंगे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी चिकित्सकों को किसी भी समय ड्यूटी पर आने के लिए तैयार रहने के आदेश दिए गए है। डिप्टी सीएमओ राकेश कुमार के मुताबिक आपातकालीन विभाग पूरी तरह से तैयार है। प्रयास है आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराई जाए। बिजली निगम के 200 से अधिक कर्मचारी करेंगे ड्यूटी : दीपावली पर्व की तैयारियों में जहां आमजन अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है। वहीं प्रशासनिक स्तर पर भी पूरी प्ला¨नग कर ली गई है। बिजली निगम ने अबकि बार विशेष तैयारी की है। बिजली का फॉल्ट आने की स्थिति में बिजली निगम के कर्मचारी तुरंत फॉल्ट को दुरूस्त करने के लिए पहुंच जाएंगे। बिजली निगम के एसई संदीप जैन ने बताया कि रूटीन के दिनों में बिजली निगम के कर्मचारी तीन शिफ्ट यानि सुबह, दोपहर और रात की शिफ्ट में कार्य करते है। दीपावली पर्व के दौरान सभी कर्मचारी दोपहर बाद ही कार्य करेंगे। निगम के मुताबिक चयनित प्राईम लोकेशन पर स्टॉफ की तैनाती की जाएगी। जिससे स्टॉफ की मूवमेंट फास्ट होगी और ब्रेक डाऊन होने की स्थिति में जल्द कर्मचारी मौके पर पहुंच कर फाल्ट को दूर कर सकेंगे। ड्यूटी से अलग दो घंटे सफाई के लिए कार्य करेगा नगर पालिका का स्टॉफ : दीपावली पर्व के दौरान शहर में गंदगी ना फैले इसके लिए पालिका प्रशासन ने भी प्ला¨नग कर ली है। पालिका के सफाई कर्मचारी अब त्यौहार के दौरान दो घंटे अतिरिक्त कार्य करेंगे। पालिका सचिव नरेंद्र सैनी ने बताया कि दीपावली पर्व और उसके दूसरे दिन शहर में कूड़ा अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक होता है। शहरवासियों को किसी तरह की परेशानी ना हो, इसके लिए तैयारियां कर ली गई है। डोर टू डोर कूड़ा उठाने वाले कर्मचारियों की भी अतिरिक्त ड्यूटियां लगाई गई है और सफाई दरोगाओं को भी निरंतर मानीट¨रग करने को कहा गया है। पालिका के 146 सफाई कर्मचारी अपनी ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। पुलिस कप्तान की अगुवाई में अधिकारियों संग जुटेंगे करीब 1500 का स्टॉफ :

loksabha election banner

त्योहार के मद्देनजर शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कोई किसी भी तरह से कोई परेशानी नहीं हो, को केंद्र में रखते हुए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। जिला में अलग अलग स्थानों पर 32 राईडर्स की तैनाती की गई है । राईडर्स के अलावा 25 पीसीआर गाड़ियों को तैनात किया गया है। जो सभी राइडर तथा पीसीआर पर तैनात जवान दो शिफ्टों में लगातार 24 घंटे अपने अपने निर्धारित क्षेत्र में गश्त एवं निगरानी सहित अपराधियों की धरपकड़ के लिए तैनात रहेंगे । पीसीआर तथा राइडर्स के अलावा भीड़ भाड़ वाले बाजारों में चप्पे-चप्पे पर नजर रखने के लिए तथा भीड़ एवं यातायात को व्यवस्थित करने के लिए पैदल गश्त पार्टियों को भी तैनात किया गया है। जिला के चिह्नित स्थानों पर विशेष नाकाबंदी करके संदिग्ध व्यक्तियों तथा वाहनों की जांच पड़ताल के निर्देश किए गए हैं। भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में सादे कपड़ों में भी पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है। पुलिस कप्तान द्वारा ड्यूटी में कोताही बरतने वाले कर्मचारियों को कड़ी चेतावनी दी है। एसपी का कहना है कि अगर कोई कर्मचारी ड्यटी में लापरवाही बरतता है तो संबंधित चौकी और थाना प्रभारियों पर भी नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। इसके अलावा सभी थाना प्रबंधकों तथा चौकी प्रभारियों सहित सभी अपराध अन्वेषण टीमों को आपराधिक प्रवृति के लोगों, असामाजिक तथा शरारती तत्वों पर कड़ी निगाह रखने को कहा गया है। जिला में स्थित सराय, ढाबे , होटल , धर्मशाला , बस स्टेंड , गेस्ट हाउस व भीड़ भाड़ वाले बाजारों सहित अन्य सार्वजनिक तथा संदिग्ध स्थानों पर कड़ी नजर रखने तथा औचक चै¨कग करने के आदेश किए गए हैं । भीड़ भाड़ वाले बाजारों में आपराधिक एवं असामाजिक शरारती व स्वार्थी तत्वों की गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखने व किसी भी तरह के आपराधिक कृत्य पर कड़ी नजर रखी जाएगी। यदि कोई शरारती तत्व जबरदस्ती कानून को हाथ में लेने या किसी तरह का उपद्रव करने की कोशिश करेगा तो ऐसे असामाजिक तत्वों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। दमकल विभाग की टीम की छुट्टियां हुई रद्द : त्यौहार के दौरान आगजनी के चलते किसी तरह की अप्रिय घटना घटित ना हो, इसके लिए दमकल विभाग भी पूरी तरह से तैयार है। झज्जर दमकल विभाग के इंचार्ज बिजेंद्र डागर ने बताया कि विभाग की पांच गाड़ियां और कर्मचारी हाई अलर्ट पर है। दीपावली पर्व के चलते विभागीय कर्मचारियों की छुटियां भी रद्द कर दी गई है। - त्यौहारी सीजन के चलते खुफिया विभाग के कर्मचारी भी अलर्ट पर है। कर्मचारी शहर और आस-पास क्षेत्र से इनपुट जुटा रहे है और अपने अधिकारियों को पल-पल की सूचनाओं से अवगत करवा रहे है।

- पुलिस कप्तान की अगुवाई में अधिकारियों संग जुटेगा करीब 1500 का स्टॉफ

- दमकल विभाग की टीम की छुट्टियां हुई रद्द

- बिजली निगम के 200 से अधिक कर्मचारी करेंगे ड्यूटी

- सिविल अस्पताल में आपात विभाग में तैनात रहेगा विशेष स्टॉफ

- ड्यूटी से अलग दो घंटे सफाई के लिए कार्य करेगा नगर पालिका का स्टॉफ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.