Move to Jagran APP

योग शिविर का समापन, हजारों योग साधकों ने उठाया लाभ

संवाद सहयोगी, हिसार : बरवाला रोड स्थित ओपी ¨जदल पार्क में दैनिक जागरण और भारत विकास परिषद की विवेकान

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Jun 2018 07:17 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jun 2018 07:17 PM (IST)
योग शिविर का समापन, हजारों योग साधकों ने उठाया लाभ
योग शिविर का समापन, हजारों योग साधकों ने उठाया लाभ

संवाद सहयोगी, हिसार : बरवाला रोड स्थित ओपी ¨जदल पार्क में दैनिक जागरण और भारत विकास परिषद की विवेकानंद शाखा के संयुक्त तत्वावधान में चल रहे योग शिविर का रविवार को समापन हो गया। 18 जून से चल रहे योग शिविर में हजारों योग साधको ने आसान और प्राणायम कर बीमारियों से निजात पाने के गुर सीखें। शिविर में शहर के नागरिकों के साथ-साथ दूर-दराज से आए लोगों ने भी योग विद्या से जुड़ी जानकारियां प्राप्त की। शिविर के अंतिम दिन डा. ¨रपल मित्तल की ओर से रविवार को योग शिविर में अंकुरित आहार दिया गया।

loksabha election banner

दैनिक जागरण और भारत विकास परिषद की विवेकानंद शाखा की ओर से 18 जून से योग शिविर शुरू किया गया था। जिसका रविवार को समापन किया गया। शिविर के अंतिम दिन मुख्य अतिथि के रूप में विधायक डा. कमल गुप्ता व उनकी धर्मपत्नी प्रतिमा गुप्ता ने शिरकत की। विशिष्ट अतिथि के रूप में डा. जेपीएस नलवा, अशोक बंसल और डा. ¨रपल मित्तल पहुंचे। इस दौरान विधायक डा. कमल गुप्ता ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वजह से ही अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की ख्याति प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि हम सभी को सुबह उठकर योग करना चाहिए। हमारे शरीर में 7 करोड़ कोशिकाएं होती है। जब हम योग करते है तो सभी कोशिकाओं का संचालन होता है, जोकि हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है। उन्होंने दैनिक जागरण और भारत विकास परिषद की विवेकानंद शाखा की ओर से लगाए गए शिविर का आभार जताया। उन्होंने कहा की समय-समय पर दैनिक जागरण और शाखा की ओर से लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए शिविर लगाए जाते है। शिविर में योगाचार्य राजेश शर्मा द्वारा योग साधकों को मोटापा, ब्लड प्रेसर, जोड़ों का दर्द, कमर दर्द, शुगर, थायराइड, माइग्रेन, तनाव, घबराहट, अनिद्रा, आलस्य, पेट में तेजाब, गैस, कब्ज इत्यादि शारीरिक व मानसिक का समाधान योग व प्राणायाम के माध्यम से बताया गया।

...

बॉक्स

लक्की ड्रॉ के तहत 26 दिए गए ईनाम

शिविर में लक्की ड्रा के तहत योग साधकों को 26 आकर्षक ईनाम दिए गए। दैनिक जागरण की ओर से भी विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। शिविर में पहुंचे योग साधकों ने कहा कि पार्क में लगे शिविर का काफी फायदा उठाया है। हम प्राणायाम और आसन सीखकर घर में भी अभ्यास कर सकते है।

...

बॉक्स

कैंप में 118 लोगों की हुई स्वास्थ्य जांच

योग शिविर के अंतिम दिन रविवार को पार्क में ब्लड, शुगर, वजन, बीपी की जांच की गई। कैंप में 118 लोगों ने लाभ उठाया। कैंप अपोलो म्यूनिक हेल्थ इंश्योरेंस की ओर से लगाया जा रहा है। इस कैंप में लाइफ लाइन अस्पताल से पहुंचे चिकित्सकों ने जांच कर रिपोर्ट दी। बॉक्स

फोटो संख्या : 202

मैं 8 साल से लगातार योग कर रहा हूं। आज तक मुझे कोई बीमारी नहीं हुई है। मै पूरी तरह स्वस्थ हूं। आज के समय में हमारे सबके लिए योग करना अहम है।

- गणेश दत्त शर्मा बॉक्स

फोटो संख्या : 202 ए

पांच साल से टाउन पार्क में योग की क्लास लगा रहे है। काफी फायदा हुआ है। पहले बीपी ज्यादा रहता था। लेकिन योग करने के बाद अब कोई शिकायत नहीं है।

मनधीर चावला

बॉक्स

फोटो संख्या : 202 बी

पिछले सात दिन से योग शिविर का फायदा उठाया है। इसके अलावा टाउन पार्क में शुरू से ही योग करता हूं। योग करने से कमर में दर्द से काफी राहत मिली है।

- विरेंद्र सोनी

बॉक्स

फोटो संख्या : 202 सी

शिविर का पूरा लाभ उठाया है। कई आसन और प्राणायाम सीखने को मिले है। हम योग के माध्यम से बीमारियों को दूर भगा सकते है। हमे नियमित योग करना होगा।

- कांता गोयल

बॉक्स

फोटो संख्या : 202 डी

काफी समय से पार्क में रोजाना योग करते है। योग करने से घुटनों में दर्द की बीमारी पूरी तरह खत्म हो चुकी है। आज छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक को योग करना चाहिए।

राज गुप्ता बॉक्स

फोटो संख्या : 202 ई

पहले पूरे दिन शरीर में आलस्य बना रहता था। काम करने को मन भी कम करता था। लेकिन जब से मैंने योग शुरू किया है तब से आलस्य दूर हो चुका है।

- नीतू

बॉक्स

ये रहे मौजूद

इस मौके पर सुरेंद्र लाहौरिया, जितेंद्र गुप्ता, विनोद अग्रवाल, आनंद प्रकाश गुप्ता, मनीष जैन, राजेश जैन, हरीश शर्मा, सुरेंद्र कुच्छल, शक्ति अग्रवाल, सुनील ¨जदल, हेमंत बंसल, मनीराम बंसल, जगमोहन ¨जदल, सीताराम मंगल, अशोक गर्ग, नरेश बंसल, ओमप्रकाश ¨सगला, प्रवीण बंसल सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.