Move to Jagran APP

World Heart Day 2022: चंद कदम चलने में हांफ रहे हैं तो दगा दे सकता दिल, कम उम्र में भी बढ़ा अटैक का खतरा

नशे के सेवन व बदलते लाइफ स्टाइल के कारण युवाओं में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ रहा है। कसरत को लेकर खासकर शहरी यूथ ध्यान नहीं दे रहा है। फास्ट फूड तली हुई चीजों व बाहर के खाने को युवा तरजीह दे रहे हैं।

By Sanjay kumarEdited By: Manoj KumarPublished: Thu, 29 Sep 2022 05:53 PM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 05:53 PM (IST)
World Heart Day 2022: चंद कदम चलने में हांफ रहे हैं तो दगा दे सकता दिल, कम उम्र में भी बढ़ा अटैक का खतरा
बदलता लाइफ स्टाइल बना वजह, अब कम उम्र में भी हार्ट अटैक

विक्रम बनेटा, रोहतक : अगर अब आप चंद कदम चलते ही हांफ जाते हैं और आपको लग रहा है कि स्टेमिना पहले की अपेक्षा कम हो गया है। ऐसे में आपको तुरंत जांच करवानी चाहिए, क्योंकि ये हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं। वहीं जब हार्ट अटैक आता है तो नाभि से लेकर जबड़े तक कहीं न कहीं दर्द जरूर होता है। इस दौरान अगर पसीना भी आ रहा है तो कन्फर्म हो जाता है कि हार्ट अटैक के लक्षण हैं। कुछ लोगों के छाती में दर्द होता है तो वे गैस समझकर अनदेखा कर देते हैं। ऐसी स्थिति पैदा होती है तो तुरंत चिकित्सक के पास जाकर इसीजी करवानी चाहिए ताकि चीजें स्पष्ट हो सकें।

loksabha election banner

-सर्दियों में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा

सर्दियों के मौसम में हार्ट अटैक के केस 20 से 30 फीसद बढ़ जाते हैं। ठंड के मौसम में नसें ज्यादा सिकुड़ती हैं और सख्त बन जाती हैं। इससे नसों को गर्म और एक्टिव करने के लिए ब्लड का फ्लो बढ़ जाता है, जिससे ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है। ब्लड प्रेशर बढ़ने से हार्ट अटैक होने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में जिन्हें पहले से ही दिल की बीमारी है या जिन्हें पहले भी हार्ट अटैक हो चुका है, उनके लिए ज्यादा ठंड जानलेवा हो जाती है। उम्र अगर 40 से अधिक है तो समय-समय पर अपने ब्लड प्रेशर तथा कोलेस्ट्रोल की जांच कराने का सुझाव देते है।

नशा व बदलता लाइफ स्टाइल युवाओं में हार्ट अटैक की वजह

नशे के सेवन व बदलते लाइफ स्टाइल के कारण युवाओं में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ रहा है। युवाओं का रूझान नशे की ओर बढ़ रहा है तथा कसरत को लेकर खासकर शहरी यूथ ध्यान नहीं दे रहा है। फास्ट फूड, तली हुई चीजों व बाहर के खाने को युवा तरजीह दे रहे हैं। जिसके कारण दिल की बीमारियां असमय ही युवाओं को घेर लेती हैं।

हार्ट अटैक से बचने के के क्या करें

ब्लड प्रेशर व शुगर को कंट्रोल में रखें

-धूम्रपान व नशे के सेवन से परहेज करें

-तली हुई चीजें, नमक व घी का सेवन कम करें

-तनाव मुक्त रहने के साथ नींद पूरी लें

-नियमित एक्सरसाइज में वाक भी करें

-- -- दिल की बीमारियों से बचने के लिए लाइफ स्टाइल को सुधारना होगा। नियमित वाक सा दूसरे प्राणायाम किए जा सकते हैं। घी व नमक से परहेज करते हुए ब्लड प्रेशर व शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना होगा, तभी दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है। सर्दियों में ब्लड प्रेशर के मरीजों को विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है।

डा. आदित्य बत्तरा, ह्रदय रोग विशेषज्ञ, रोहतक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.