Move to Jagran APP

विश्व साइकिल दिवस: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना आधा घंटा चलाएं साइकिल

भागदौड़ भरी जिंदगी में साइकिल चलाना एक बेहतर विकल्प है। कोरोना काल में अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लोग विभिन्न तरीकों पर गौर कर रहे हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए साइकिलिंग एक बेहतर तरीका है

By Manoj KumarEdited By: Published: Thu, 03 Jun 2021 12:44 PM (IST)Updated: Thu, 03 Jun 2021 12:44 PM (IST)
विश्व साइकिल दिवस: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना आधा घंटा चलाएं साइकिल
एचएयू के कुलपति खुद साइकिल चलाकर कार्यालय गए ताकि दूसरे लोग हों प्रेरित

हिसार, जेएनएन। दिन प्रतिदिन बढ़ रही भौतिकवादी सुविधाओं ने मनुष्य का जीवन आरामदायक तो बना दिया है, लेकिन शारीरिक श्रम की कमी के कारण स्वास्थ्य संबंधी अनेकों समस्याएं भी बढऩे लगी हैं। इसी भागदौड़ भरी जिंदगी में साइकिल चलाना एक बेहतर विकल्प है। कोरोना काल में अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लोग विभिन्न तरीकों पर गौर कर रहे हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए साइकिलिंग एक बेहतर तरीका है। विश्व साइकिल दिवस पर चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्याय के कुलपति प्रो बीआर कांबोज खुद साइकिल चलाकर कार्यालय पहुंचे। ताकि लोग प्रेरित होकर साइकिल को प्रोत्साहन दें। रोजना आधा घंटा साइकिल चलाने से कई फायदे होते हैं।

loksabha election banner

साइकिल चलाने के यह बताए फायदे

कुलपति प्रो कांबोज ने बताया कि उन्होंने आम जन से आह्वान किया कि वे अपने आसपास की दूरी तय करने के लिए किसी वाहन की बजाय अगर साइकिल का इस्तेमाल करें तो इससे प्रतिदिन सैकड़ों लीटर पेट्रोल की खपत कम होगी और पर्यावरण प्रदूषित होने से भी बचेगा। चिकित्सकों के अनुसार साइकिल चलाने से न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ भी ठीक रहता है। यह एक बेहतर एक्सरसाइज है जो हृदय, रक्त वाहिकाओं और फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करती है। चिकित्सकों के अनुसार रोजाना आधा घंटा साइकिल चलाने से पेट की चर्बी कम होती है और फिटनेस बरकरार रहती है। शरीर की मांसपेशियों को स्वस्थ और मजबूत बनाती है। इसके प्रयोग से इम्यून सिस्टम ठीक तरीके से काम करता है और थकान की वजह से अच्छी नींद लाने में मदद मिलती है। यह मनुष्य में तनाव के स्तर और डिप्रेशन को भी कम करती है। साइकिलिंग करके एक्स्ट्रा कैलोरी को बहुत ही आसानी से बर्न किया जा सकता है। सुबह-सुबह साइकिल चलाने से सारा दिन एनर्जी से भरा रहता है।

तीन जून को मनाया जाता है विश्व साइकिल दिवस

साइकिल चलाना मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए तो बेहतर है ही, पर्यावरण के लिए भी अनुकूल है। उन्होंने बताया कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 3 जून को इस दिन के तौर पर मनाए जाने की घोषणा की थी और आधिकारिक तौर पर पहली बार विश्व साइकिल दिवस की शुरूआत 3 जून 2018 को हुई थी। विश्व साइकिल दिवस का उद्देश्य लोगों को साइकिल चलाने के प्रति प्रेरित करना है ताकि मनुष्य का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य ठीक रहे। साथ ही बच्चों और युवाओं के लिए शिक्षा को मजबूत करने, स्वास्थ्य को बेहतर बनाये रखने, बीमारियों को रोकने, सामाजिक समावेश और सुविधा प्रदान करने के लिए साइकिल के उपयोग को समझने के लिए भी प्रोत्साहित करना है। उन्होंने विश्वविद्यालय के कर्मचारियों से आह्वान किया कि वे भी कार्यालय में आने व आसपास जाने के लिए साइकिल को प्राथमिकता दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.