Move to Jagran APP

ड्यूटी के साथ जरूरतमंदो को खाना खिला रहीं महिला पुलिसकर्मी, थाने में चलती है रसोई

हांसी महिला थाने में पुलिसकर्मी घर से लाती हैं नमक मिर्च दाल व आटा और जरूरतमंदों को खिलाती हैं खाना। खाना उपलब्ध करवाने के लिए महिला पुलिस कर्मी थाने में बनीं गृहणियां

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 02:32 PM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 02:32 PM (IST)
ड्यूटी के साथ जरूरतमंदो को खाना खिला रहीं महिला पुलिसकर्मी, थाने में चलती है रसोई
ड्यूटी के साथ जरूरतमंदो को खाना खिला रहीं महिला पुलिसकर्मी, थाने में चलती है रसोई

हांसी [मनप्रीत सिंह] इन दिनों शहर के महिला थाने में आपको अपने घर की रसोई जैसे खाने की खुश्बू आएगी। दरअसल, महिला थाने के स्टाफ द्वारा दैनिक जागरण की मुहिम हमारी गली-हमारे जिम्मे का समर्थन करते हुए जरूरतमंदों को भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है। थाने में ही महिला पुलिस कर्मचारी खाना बनाती हैं और फिर लोगों में बांटती हैं।

loksabha election banner

महिला थाने का स्टाफ इस संकट की घड़ी में दोहरी जिम्मेदारी का निर्वाह कर रहा है। पुलिसकर्मी पहले तो शेड्यूल के हिसाब से ड्यूटी करती हैं और फिर जरूरतमंदों को भोजन उपलब्ध करवाती हैं वो भी स्वयं थाने में बनाकर। महिला थाने में तैनात कोई कर्मचारी अपने घर से आटा लेकर आती है तो कोई घी, चावल, मिर्च व दाल ले आती है।

यही नहीं एक पुलिस कर्मचारी के पति को जब इस बारे में पता लगा तो कई किलो नमक, मिर्च, दाल थाने में भेज दी ताकि कोई भूखा ना सोए। महिला थाने में 45 कर्मचारी तैनात हैं। सभी अपने स्तर पर राशन व अन्य सामग्री दे रहे हैं। जरूरतमंदों को खाने के अलावा शाम को चाय भी बांटी जाती है और कई बार प्रसाद के रूप में हलवा भी दिया जाता है।

सेवा भावना देख सब दे देते हैं छूट

महिला पुलिस कर्मचारियों जब सब्जी लेने मंडी जाती हैं तो उनकी सेवा भावना को देख सब्जी विक्रेता उन्हें रेट में छूट दे देते हैं। ऐसे ही जब राशन खरीदने जाती हैं तो वो के दाम कम लेता है। थाना प्रभारी ने बताया कि एक राइस मिल में चावल खरीदने गए तो उसने तो कई किलो चावल ही दे दिए। टेंट हाऊस में खाने बनाने के लिए बर्तन लेने गए तो उसने भी किराये में छूट दे दी। कुछ लोग तो थाने आकर राशन तक दे गए ताकि जरूरतमंदों को रोटी मिल सके।

पूरा स्टाफ मिलकर-बांटकर करता है काम

थाने में 45 महिला कर्मचारी तैनात हैं, जिनमें से अधिकतर लॉ एंड आर्डर की ड्यूटी पर तैनात रहती हैं। मेस में पांच पुलिस कर्मचारी स्पेशल खाना बनाने का जिम्मा संभाल रही हैं। जबकि अन्य कर्मचारी भी समय मिलते ही इनकी सहायता के लिए थाने की मेस में पहुंच जाती हैं।

हमारी गली हमारे जिम्मे का समर्थन

दैनिक जागरण की मुहिम हमारी गली हमारे जिम्मे का समर्थन करती हूं। कोरोना के खिलाफ पूरे देश एकजुट है। लॉकडाउन के समय में जिन लोगों को खाना नहीं मिल पा रहा है, उन्हें खाना उपलब्ध करवाने के लिए थाने के सभी कर्मचारी आपसी सहयोग से उन्हें भोजन उपलब्ध करवा रहे हैं।

- निर्मला, महिला थाना प्रभारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.