Move to Jagran APP

तुर्की के इस्तांबुल में दिखा रोहतकी पंच का दम, महिला बाक्‍सर प्रवीन हुड्डा का मेडल पक्का

तुर्की में चल रही महिला विश्व बाक्सिंग चैंपियनशिप में 63 किलोग्राम भार वर्ग रोहतकी पंच का दम देखने को मिल रहा है। रोहतक की बाक्सर बेटी प्रवीन हुड्डा ने इस चैंपियनिशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए कांस्य पदक पक्का कर लिया है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 10:37 AM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 10:37 AM (IST)
तुर्की के इस्तांबुल में दिखा रोहतकी पंच का दम, महिला बाक्‍सर प्रवीन हुड्डा का मेडल पक्का
रोहतक के रुडकी गांव की बाक्सर बेटी प्रवीन के प्रदर्शन से कोच व स्वजनों में खुशी

जागरण संवाददाता, रोहतक : तुर्की के इस्तांबुल में चल रही महिला विश्व बाक्सिंग चैंपियनशिप में 63 किलोग्राम भार वर्ग रोहतकी पंच का दम देखने को मिल रहा है। रोहतक की बाक्सर बेटी प्रवीन हुड्डा ने इस चैंपियनिशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए कांस्य पदक पक्का कर लिया है। अब बुधवार को प्रवीन इस मेडल का रंग बदलने के लिए रिंग में उतरेंगी। अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ की तरफ से कराई जा रही इस चैंपियनशिप में प्रवीन ने अब तक अाक्रामक खेल का प्रदर्शन किया है। प्रवीन के इस प्रदर्शन से रोहतक के निवासी उनके कोच सुधीर हुड्डा सहित स्वजनों में खुशी की लहर है।

loksabha election banner

उन्हें उम्मीद है कि बुधवार शाम को होने वाले मुकाबले में भी प्रवीन उम्दा खेल का प्रदर्शन करेंगी। ग्रामीण आंचल की इस बेटी का सीनियर वर्ग की चैंपियनशिप में अब तक शानदार प्रदर्शन रहना खेल प्रेमियों व रोहतक क्षेत्र के लिए गौरवपूर्ण रहा है। उनकी इस उपलब्धि से स्वजनाें में भी खुशी की लहर है। उनके कोच सुधीर हुड्डा ने बताया कि प्रवीन यहां आजादगढ़ स्थित दीनबंधू सर छोटूराम बाक्सिंग अकादमी में प्रैक्टिस करती है। प्रवीन फिलहाल आइटीबीपी में कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण आंचल से निकलकर विभिन्न बाधाओं को पार करते हुए यहां तक पहुंचना एक साधरण बालिका के लिए बड़ी उपलब्धि है।

प्रवीन ने 63 किलोग्राम में यह उपलब्धि हासिल की है। मूल रूप से रोहतक के रूड़की गांव निवासी प्रवीन के पिता लखपत सिंह किसान है और गांव में ही एक एकड़ में खेती करते हैं। जबकि प्रवीन की मां नीलम गृहणी हैं। वे पशु पालन भी करते हैं। उधर, प्रवीन की इस उपलब्धि पर हरियाणा बाक्सिंग संघ के प्रधान मेजर सत्यपाल सिंधु और हरियाणा बाक्सिंग संघ के प्रवक्ता एवं अधिवक्ता राजनारायण पंघाल ने उनके सहित टीम की अन्य मुक्केबाजों को जीत के लिए शुभकामनाएं देते हुए उत्कृष्ट प्रदर्शन की कामना की।

कोच सुधीर ने बताया कि प्रवीन का इस चैंपियनशिप में मेडल पक्का हो गया। लेकिन अब मेडल का रंग दबलने के लिए बुधवार को प्रवीन का अगला मुकाबला होगा। प्रवीन लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी जालंघर से बीए द्वितीय वर्ष की पढाई कर रही है। प्रवीन अब तक अनेक बार मेडल जीत कर देश प्रदेश का नाम रोशन कर चुकी हैं। प्रवीन पिछले करीब दस साल से रोहतक के आजादगढ़ स्थित एकादमी में प्रैक्टिस कर रही है।

--

ये हैं प्रवीन की उपलब्धियां :

- 2021 में महिला सीनियर नेशनल बाक्सिंग में गाेल्ड मेडल

- 2019 में दक्षिण एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल

- खेलो इंडिया में भी गोल्ड मेडल

- 2012 में सब जूनियर खेलों में गोल्ड मेडल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.