Move to Jagran APP

किसानों के प्रयास से हिसार-भिवानी जिले को मिल सकेगा नहरी पूरा पानी, 2018 में किया था आंदोलन

हिसार और भिवानी जिले में पानी की मांग पूरी हो इसके लिए बालसमंद और बरवाला माइनर पर काम चल रहा है। बरवाला ब्रांच सहित अन्य नहरों रजबाहों और माइनर इत्यादि का पुनरुद्धार व मरम्मत का कार्य कर जलापूर्ति क्षमता बढ़ाई जाएगी। 0-52 बुर्जी रिमॉडलिंग कैपेसिटी रिवाइज कार्य प्रगति पर है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 02:02 PM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 02:02 PM (IST)
किसानों के प्रयास से हिसार-भिवानी जिले को मिल सकेगा नहरी पूरा पानी, 2018 में किया था आंदोलन
हिसार और भिवानी जिले में सालों से बनी पानी की कमी की समस्‍या दूर होने की उम्‍मीद जगी है

हिसार, जेएनएन। हिसार जिले ने दो सप्ताह पानी की मांग को लेकर हिसार न्यायालय परिसर में वर्ष 2018 में लम्बा आंदोलन चलाया। किसानों की सरकार के साथ 20 बिंदुओं पर सहमति बनी थी। किसानों के प्रयास से हिसार और भिवानी जिले में सिंचाई और पेयजल पानी मिल सकेगा। हिसार और भिवानी जिले में पानी की मांग पूरी हो  इसके लिए बालसमंद और बरवाला माइनर पर काम चल रहा है। इसके तहत बरवाला ब्रांच सहित अन्य नहरों, रजबाहों और माइनर इत्यादि का पुनरुद्धार व मरम्मत का कार्य कर जलापूर्ति क्षमता बढ़ाई जाएगी। 0-52 बुर्जी रिमॉडलिंग कैपेसिटी रिवाइज कार्य प्रगति पर है। 1450 क्यूसिक पानी की कॅपॅसिटी बढ़ाकर 2000 क्यूसिक करने के प्रोजेक्ट पर कार्य चल रहा है।  

prime article banner

ये कार्य चल रहे प्रगति पर

बरवाला बालसमंद ब्रांच पर रैंगिंग और रिमॉडलिंग 65 करोड़।

हिसार से कबीर हेड नई नहर - 19.80 करोड़।

न्यू सिवानी माइनर -  75 करोड़ 20 लाख।

सीसवाला हेड से 6 गांवों का पेयजल प्रोजेक्ट - 32 करोड़।

बीस साल से बंद न्यू सिवानी फीडर को मिलेगा पानी

पिछले बीस वर्षो से न्यू सिवनी फीडर बंद पड़ी है। भिवानी क्षेत्र के लोग नहर में पानी के लिए वर्षो से पानी की बांट देख रहे है। अब इस नहर के निर्माण कार्य का टेंडर हो चूका है कार्य प्रगति पर है। जल्द ही भिवानी जिले के किसानो को पर्याप्त पानी मिल सकेगा।

---संयुक्त जल संघर्ष समीति के प्रधान कुरड़ाराम नंबरदार ने बताया कि वर्ष 2018 के आंदोलन में सरकार के साथ पर्याप्त पानी की मांग को लेकर 20 बिन्दुओ पर सहमति बनी थी। 16 बिन्दुओ पर कार्य प्रगति पर है। जल्द ही भिवानी और हिसार जिले के किसानो को पर्याप्त पानी मिल सकेगा। - कुरड़ाराम नम्बरदार, बालसमंद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.