Move to Jagran APP

साहब! मुझे मेरी बीवी से बचाओ, पुलिस थाने पहुंच न्‍याय की गुहार लगा रहे पत्‍नी पीडि़त पुरुष

अकेले रोहतक में पिछले छह माह में अलग-अलग थाना क्षेत्र में करीब 20 मामले ऐसे आ चुके हैं। कोई पत्नी पर झगड़े तो कोई काम करवाने और कोई खाना नहीं देने का आरोप लगा रहा है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Thu, 20 Aug 2020 02:18 PM (IST)Updated: Thu, 20 Aug 2020 02:18 PM (IST)
साहब! मुझे मेरी बीवी से बचाओ, पुलिस थाने पहुंच न्‍याय की गुहार लगा रहे पत्‍नी पीडि़त पुरुष
साहब! मुझे मेरी बीवी से बचाओ, पुलिस थाने पहुंच न्‍याय की गुहार लगा रहे पत्‍नी पीडि़त पुरुष

रोहतक [विनीत तोमर] गृहस्थ जीवन में पति-पत्नी के बीच छोटे-मोटे विवाद होते रहते हैं। अधिकतर मामलों में देखने में आता है कि पत्नी अपने पति पर परेशान करने का आरोप लगाती है। भले की वजह कोई भी हो सकती है। पति उसके साथ मारपीट करता है, खर्च के लिए रुपये नहीं देता या फिर नशे का आदी है। मामले थाने तक भी पहुंचते हैं और पतियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी होती है। लेकिन आजकल जो मामले सामने आ रहे हैं उन्हें पढ़कर आप भी हैरान रह जाओगे।

loksabha election banner

पति ही थानों में पहुंचकर पुलिस से गुहार लगा रहे हैं कि उन्हें उनकी पत्नी से बचा लो। पिछले छह माह में जिले के अलग-अलग थानों में ऐसे करीब 20 से अधिक मामले आ चुके हैं। जिसमें पति ही अपनी पत्नी पर उत्पीडऩ करने का आरोप लगाकर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। हालांकि ऐसे मामलों को पुलिस काउंसिङ्क्षलग के माध्यम से सुलझाने का प्रयास करती है, लेकिन कई मामलों में एफआइआर तक भी करनी पड़ी।

केस : 1 रात में ड्यूटी, दिन में पत्नी कराती है झाडू-पोछा

माता दरवाजा के रहने वाले एक व्यक्ति ने कुछ दिन पहले महिला थाने में शिकायत दी। इसमें बताया कि वह हिसार रोड स्थित फैक्ट्री में काम करता है। रात के समय उसकी ड्यूटी रहती है। जिस समय वह ड्यूटी से घर आता है तब भी उसकी पत्नी आराम नहीं करने देती। उससे घर की साफ-सफाई से लेकर बर्तन तक साफ करने के लिए कहती है। मना करने पर अपने मायके वालों को बुलाकर उस पर मारपीट करने का आरोप लगाती है। वह तंग आ चुका है। उसे छुट्टी भी नहीं रखने दी।

केस : 2 पत्नी नहीं देती खाना, बुरा बर्ताव करती है

बहुअकबरपुर गांव के रहने वाले एक युवक ने थाने में शिकायत देते हुए बताया कि उसकी शादी चार साल पहले हुई थी। पत्नी उसे बिल्कुल भी समय नहीं देती। वह जब भी खाना मांगता है तो उसके साथ अभद्र बर्ताव करती है। गाली-गलौज देकर मारपीट करने लगती है। वह कई बार मायके वालों को शिकायत कर चुका, लेकिन वह भी सुनने को तैयार नहीं है। पति की शिकायत के बाद पुलिस ने उनकी काउंसिङ्क्षलग कराई, जिसके बाद दंपती के बीच सुलह कराई गई।

केस : 3 पड़ोस में गप्पे मारती है पत्नी

हिसार रोड निवासी एक युवक ने कुछ दिन पहले महिला थाने में शिकायत दी। इसमें बताया कि उसके दो छोटे बच्चे हैं। उसकी पत्नी घर पर रहने के बजाय मुहल्ले में इधर-उधर दूसरी महिलाओं के साथ गप्पे मारती रहती है। वह ना बच्चों का कोई ध्यान रखती और ना ही उसका। कई बार बच्चों के लिए भी खाना खुद ही बनाना पड़ता है। मना करने पर वह दहेज के केस में फंसाने की धमकी देती है। पीडि़त पति ने पुलिस से पत्नी से बचाने की गुहार लगाई है।

----दंपती के बीच होने वाले इस तरह के विवादों में काउंसिलिंग के माध्यम से सुलह का प्रयास किया जाता है। अधिकतर मामलों में सुलह हो भी जाती है, लेकिन जिसमें सुलह नहीं होती है उनमें केस दर्ज कर दिया जाता है। दंपतियों को भी समझना होगा कि छोटी-छोटी बातों को लेकर आपस में लड़ाई-झगड़ा ना करे।

- सुशीला, डीएसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.