Move to Jagran APP

हिसार में प्राचार्या ने छह बच्चों का मुंह काला कर स्कूल में घुमाया, मचा बवाल

प्राइवेट स्कूल में लिए गए टेस्ट में नंबर कम आने पर चौथी कक्षा की नौ वर्षीय छात्रा सहित छह बच्चों का मुंह काला कर स्कूल में घुमाया गया।

By Edited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 02:27 AM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 01:42 PM (IST)
हिसार में प्राचार्या ने छह बच्चों का मुंह काला कर स्कूल में घुमाया, मचा बवाल
हिसार में प्राचार्या ने छह बच्चों का मुंह काला कर स्कूल में घुमाया, मचा बवाल

जेएनएन, हिसार। बड़वाली ढाणी स्थित एक प्राइवेट स्कूल में लिए गए टेस्ट में नंबर कम आने पर चौथी कक्षा की नौ वर्षीय छात्रा सहित छह बच्चों का मुंह काला कर स्कूल में घुमाया गया। उक्त छात्रा ने घर जाकर परिजनों को इसकी जानकारी दी। इस पर अगले दिन परिजनों ने स्कूल में जाकर शिकायत दी। स्कूल प्राचार्या द्वारा उनके साथ भी अभद्र व्यवहार किया गया। इसके बाद पुलिस को शिकायत दी गई। शिकायत पर 24 घंटे बाद भी कार्रवाई नहीं होने पर बच्ची के परिवार व अन्य लोगों ने पुरानी सब्जी मंडी चौकी के बाहर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के बाद एचटीएम थाना प्रभारी स्कूल गए तो वहां ताला लटका मिला। स्कूल प्राचार्या व उनका परिवार घर पर भी नहीं मिला। पुलिस ने प्राचार्या के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

loksabha election banner

शहर की एक कालोनी निवासी नौ वर्षीय बच्ची शुक्रवार को सामान्य दिनों की तरह स्कूल गई थी। स्कूल प्राचार्या की तरफ से अंग्रेजी और ईवीएस विषय में टेस्ट लिए गए। उस टेस्ट में बच्ची के 10 में से सात नंबर आए थे, जबकि आठ अंक लेने अनिवार्य थे। उस बच्ची के अलावा कक्षा के पांच और बच्चों के नंबर भी कम थे। आरोप है कि नंबर कम आने पर स्कूल प्राचार्या ने चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी से मिलकर उनका चेहरा काला कर दिया और पूरे स्कूल में घुमाया।

बच्ची ने घर आकर अपनी दादी और मां को इस बारे में बताया। इस पर शनिवार को बच्ची के पिता व परिवार के लोग स्कूल में गए। आरोप है कि प्राचार्या ने उनके साथ भी अभद्र व्यवहार किया। उसके अगले दिन रविवार को पुरानी सब्जी मंडी चौकी में शिकायत दी गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। परिवार के सदस्यों ने सोमवार को चौकी में जाकर हंगामा किया तो पुलिस एक्शन में आई। बच्ची के अलावा बाकी कोई पीडि़त छात्र अभी आगे नहीं आया है।

छठी कक्षा का छात्र बोला, मेरी कक्षा में आए तो बच्चों का मुंह काला कर रखा था

स्कूल के ही छठी कक्षा के एक बच्चे ने पुलिस को बयान दर्ज करवाए हैं। उस बच्चे ने पुलिस को बताया कि उनकी जब क्लास चल रही थी कि छह बच्चे उनकी कक्षा में आए थे। उन सभी का मुंह काला था। उसके बाद उनको दूसरी कक्षा में ले गए।

संगठन बोले, स्कूल की मान्यता की हो जांच

अनुसूचित जाति वर्ग के कई संगठन घटना की सूचना मिलने के बाद पुरानी सब्जी मंडी चौकी के बाहर पहुंच गए थे। संजय चौहान, बजरंग इंदल सहित अनेक नेताओं ने नारेबाजी कर स्कूल की मान्यता की जांच करने की आवाज उठाई। साथ ही बच्ची के साथ हुए व्यवहार के लिए कार्रवाई करने की मांग उठाई।

किसने क्या कहा

स्कूल प्राचार्या के खिलाफ जुवेनाइल जस्टिस एक्ट और एससी-एसटी एक्ट के तहत केस दर्ज कर लिया गया है। मामले की जांच जारी है। - जगजीत सिंह, प्रभारी, एचटीएम थाना।

---

इस मामले में न तो विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों की ओर से और न ही स्कूल प्रशासन की ओर से किसी तरह की शिकायत मिली है। मामले की जांच की जाएगी, जो दोषी होगा उसके खिलाफ उचित विभागीय कारवाई की जाएगी। -धनपत, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, हिसार।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.