Move to Jagran APP

होली से पहले एक बार फिर करवट बदलेगा मौसम, बारिश के आसार

विशेषज्ञों के अनुसार 18 मार्च तक मौसम परिवर्तनशील और खुश्क रहेगा। लेकिन 19 मार्च की रात और 20 मार्च को प्रदेश में बादल छाए रहने की संभावना है।

By manoj kumarEdited By: Published: Sun, 17 Mar 2019 12:45 PM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2019 11:33 AM (IST)
होली से पहले एक बार फिर करवट बदलेगा मौसम, बारिश के आसार
होली से पहले एक बार फिर करवट बदलेगा मौसम, बारिश के आसार

हिसार, जेएनएन। इस बार सर्दी लंबी चली है। मार्च का आधा महीना बीत चुका है मगर सुबह और शाम के वक्‍त अभी भी सर्दी का एहसास हो रहा है। ऐसे में होली से पहले एक बार फिर मौसम में बदलाव होगा। हरियाणा, पंजाब, दिल्‍ली समेत उत्‍तर प्रदेश के कई राज्‍यों में मौसम परिवर्तनशील बनेगा। विशेषज्ञों के अनुसार 18 मार्च तक मौसम परिवर्तनशील और खुश्क रहेगा। लेकिन 19 मार्च की रात और 20 मार्च को प्रदेश में बादल छाए रहने की संभावना है।

loksabha election banner

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान कहीं-कहीं हवाओं के साथ बूंदाबांदी की संभावना है। बूंदाबांदी के कारण हल्की ठंड बढऩे की संभावना के चलते होली के त्यौहार पर भी इसका असर पड़ सकता है। इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा।

इससे पहले शनिवार को पूरे दिन धूप खिली रही, लेकिन आधा मार्च बीत जाने के बाद भी अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम दर्ज किया गया। शनिवार को अधिकतम तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रविवार को भी मौसम खुश्‍क ही रहा तो वहीं तेज धूप भी खिली। वहीं तापमान भी शनिवार के दिन जैसा ही रहा। सोमवार को भी मौसम खुश्‍क बना रहेगा। वहीं सोमवार की रात से मौसम में तब्‍दीली होनी शुरू हो सकती है।

एचएयू के कृषि मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मौसम के परिवर्तशील रहने की संभावना को देखते हुए किसान गेहूं की फसल में आवश्यकता अनुसार सिचाई 18 मार्च तक कर लें। यदि गेहूं की फसल में चेपा रोग के लक्षण दिखे तो मौसम साफ होने के बाद विश्वविद्यालय की सिफारिश के अनुसार 400 मिलि. मेलाथियान का 250 लीटर पानी में घोल बना कर प्रति एकड़ छिड़काव करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.