Move to Jagran APP

आज और कल हल्‍की बारिश के आसार, चलेंगी तेज हवाएं, गर्मी से मिली राहत

पश्चिमी विक्षोभ के कारण प्रदेश में 16 व 17 अप्रैल को धूलभरी हवाओं के साथ गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। इसके बाद 18 अप्रैल को मौसम साफ हो जाएगा।

By manoj kumarEdited By: Published: Tue, 16 Apr 2019 11:42 AM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2019 07:27 PM (IST)
आज और कल हल्‍की बारिश के आसार, चलेंगी तेज हवाएं, गर्मी से मिली राहत
आज और कल हल्‍की बारिश के आसार, चलेंगी तेज हवाएं, गर्मी से मिली राहत

हिसार, जेएनएन। ईरान से शुरू हुआ पश्चिमी विक्षोभ इराक, अफगानिस्तान, पाकिस्तान से होते हुए राजस्थान के रास्ते भारत में पहुंच गया। जिसके प्रभाव के कारण प्रदेश के कई क्षेत्रों में तेज आंधी ने दस्तक दी। देर रात को सिरसा, फतेहाबाद होते हुए आंधी हिसार पहुंच गई, जिससे आसमान में धूल का गुबार छा गया। आंधी के कुछ मिनट बाद ही कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हुई। रात को आई इस तेज आंधी ने शाम को फसल काट कर घर पहुंचे किसानों किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी।

prime article banner

गेहूं की फसल को इस आंधी के कारण नुकसान की आशंका है। आंधी के कारण जहां दुपहिया वाहन चालकों को समस्याओं का सामना करना पड़ा, वहीं धूल के कारण सांस के रोगियों को भी खासा दिक्कत आई। इससे पहले सोमवार को दिन में तेज धूप ने लोगों को खूब परेशान किया। सोमवार को दिन का तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान 21.8 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं मंगलवार को सुबह अधिकतम तापमान में गिरावट देखने को मिली। अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्‍यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वैज्ञानिकों के अनुसार इस पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव उत्तर पश्चिम भारत के हरियाणा, राजस्थान, पंजाब आदि क्षेत्रों में अधिक देखने को मिलेगा। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विभाग के विभागाध्यक्ष डा. मदन खिचड़ के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण प्रदेश में 16 व 17 अप्रैल को धूलभरी हवाओं के साथ गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। इसके बाद 18 अप्रैल को मौसम साफ हो जाएगा।

किसानों को पहले ही कर दिया था अलर्ट

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विभाग के विभागाध्यक्ष डा. मदन खिचड़ के अनुसार मौसम को लेकर 11 अप्रैल को ही किसानों के मोबाइल पर मैसेज भेज दिए गए थे, जिसमें किसानों को कटाई और कढ़ाई के दौरान मौसम का ध्यान रखने को कहा गया था। उन्होंने बताया कि अनाज मंडी प्रशासन को मौसम में परिवर्तन के लिए पहले ही अलर्ट करके कह दिया गया है कि बोरियों में भरी गेहूं और सरसों को उचित स्थान पर रख लें और मंडी में खूले में पड़े गेहूं और सरसों को ढकने के पूरे इंतजाम रखें। ताकि नुकसान की संभावना कम से कम हो।

मौसम खराब होते ही बंद की बिजली

सोमवार को शाम को आई आंधी के कारण जिले के अधिकांश क्षेत्रों में बिजली गुल हो गई। बिजली विभाग ने बिजली व्यवस्था, आमजन व फसलों को कोई नुकसान न हो, इसको ध्यान में रखते हुए बिजली को पहले ही बंद कर दिया गया था। मौसम ठीक होने के बाद बिजली फिर से सुचारू कर दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.