Move to Jagran APP

जमकर बरस रहे बदरा, पांच डिग्री गिरा अधिकतम तापमान, अभी और मिलेगी राहत

मौसम विभाग विशेषज्ञ के अनुसार 24 जुलाई से 26 जुलाई के बीच बादलवाई व हवाओं और गरज-चमक के साथ कहीं हल्की व कहीं मध्यम बारिश के आसार हैं। 27 को भी बारिश हो सकती है।

By manoj kumarEdited By: Published: Wed, 24 Jul 2019 07:09 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jul 2019 11:04 AM (IST)
जमकर बरस रहे बदरा, पांच डिग्री गिरा अधिकतम तापमान, अभी और मिलेगी राहत
जमकर बरस रहे बदरा, पांच डिग्री गिरा अधिकतम तापमान, अभी और मिलेगी राहत

हिसार, जेएनएन। बीते चार पांच दिनों से बनी जबरदस्‍त उमस से लोगों का बुरा हाल था। बुधवार को मौसम ने करवट बदली और सिरसा, भिवानी और चरखी दादरी में बदरा जमकर बरसे। गुरवार को भी जमकर बारिश हुई। वहीं हिसार में अभी तक बूंदाबांदी हुई है तो साथ लगते गांवों में अच्‍छी बारिश हुई है। सिरसा और भिवानी में जलभराव की स्थिति बन गई तो वहीं उमस छू मंतर हो गई। हिसार में भी मौसम खुशनुमा हो गया है।

loksabha election banner

उमस के साथ गर्मी से लोगों के पसीने छूट रहे थे। मंगलवर की शाम तो उमस के मारे इस तरह से बुरा हाल रहा कि रोहतक में ढाबे पर काम करने वाला एक कारिंदे की मौत हो गई। पुलिस को उसका शव मिला मौत का कारण शराब पीने और अत्‍यधिक गर्मी को माना गया। वहीं अभी मौसम करवट बदल रहा है और आगामी दो से तीन दिनों में बारिश होने के आसार हैं।

एचएयू के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार हिसार में पिछले 5 वर्षों में एक बार औसत से कम बारिश हुई थी, जो जुलाई 2017 में 83 एमएम दर्ज की गई थी। वहीं, अब तक का जुलाई का सर्वाधिक बारिश का रिकार्ड 2003 में बना था। तब 407.9 एमएम बारिश जुलाई माह में दर्ज की गई थी।

भिवानी के बवानीखेड़ा में बारिश के पानी में मस्‍ती करते हुए बच्‍चे

बुधवार को अधिकतम तापमान दोपहर को 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान - 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गुुरुवार को अधिकतम तापमान छह डिग्री गिर गया और यह 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं न्‍यूनततम तापमान में दो डिग्री की गिरावट देखने को मिली।

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार क्षेत्र में 24 जुलाई से 26 जुलाई के बीच बादलवाई व हवाओं और गरज-चमक के साथ कहीं हल्की व कहीं मध्यम बारिश होने की संभावना है। ऐसे में आसार हैं कि जिले में बारिश का आंकड़ा औसत को पार कर जाएगा। जिससे किसानों और आमजन को बड़ी राहत मिलेगी।

बीते सालों में जुलाई में हिसार में हुई इतनी बारिश

जुलाई 2015 - 156.1 एमएम

जुलाई 2016 - 244.8 एमएम

जुलाई 2017 - 83.0 एमएम

जुलाई 2018 - 157.4 एमएम

जुलाई 2019 -  99.1 एमएम (अब तक)

जुलाई 2003 - 407.9 एमएम (अब तक का रिकार्ड)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.