Move to Jagran APP

हरियाणा में लंबी रहेगी सर्दी से गलन, अब फिर दो दिन बारिश के आसार, पशुओं का रखें ऐसे ख्‍याल

राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में 18 से 20 जनवरी के दौरान आंशिक बादलवाई तथा एक और पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता 21 जनवरी तक बढ़ने से राज्य में ज्यादातर क्षेत्रों में 21 जनवरी रात्रि व 22 जनवरी को हवायों व गरज चमक के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 07:46 AM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 07:46 AM (IST)
हरियाणा में लंबी रहेगी सर्दी से गलन, अब फिर दो दिन बारिश के आसार, पशुओं का रखें ऐसे ख्‍याल
हरियाणा में मौसम एक बार फिर से करवट बदलने वाला है

जागरण संवाददाता, हिसार। हरियाणा राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 11 जनवरी से लगातार बादलवाई व हल्की गति से उत्तर पश्चिमी शीत हवा चलने से दिन का तापमान सामान्य से पांच से छ डिग्री कम तथा रात्रि तापमान सामान्य के आसपास व हल्की बढ़ोतरी दर्ज होने से राज्य में ज्यादातर क्षेत्रों में कोल्ड डे की स्थिती बनी हुई है। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से हवा में बदलाव उत्तर पश्चिम से दक्षिण पूर्व व पूर्वी हो जाने से राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में 18 से 20 जनवरी के दौरान आंशिक बादलवाई तथा एक और पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता 21 जनवरी तक बढ़ने से राज्य में ज्यादातर क्षेत्रों में 21 जनवरी रात्रि व 22 जनवरी को हवायों व गरज चमक के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है।

loksabha election banner

शीतलहर से दिन और रात के तापमान का अंतर हुआ कम

हवा के परिवर्तन से प्रदेश में शीतलहर चल रही है। दिन और रात्रि के समय का अंतर काफी घट गया है। इसके साथ ही पांच जिलों में कोल्ड डे की स्थिति लगातार बनी हुई है। जिसमें हिसार, अांबाला, भिवानी, रोहतक, कुरुक्षेत्र शामिल हैं। सोमवार को हल्की धूप भी लोगों को सर्दी से राहत नहीं दे पाई। इसके साथ ही धुंध के कारण वाहनों की रफ्तार थम गई है। सोमवार सुबह 100 से 150 मीटर दृश्यता थी जिसके कारण वहानों की रफ्तार हाइवे पर कम ही दिखाई दी। इसके साथ ही भिवानी में 10.4 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे ठंडा दिन है तो हिसार में 4.1 डिग्री सेल्सियस रात्रि तापमान प्रदेश में सर्वाधिक कम है। आने वाले दिनों में इसी प्रकार का मौसम रह सकता है।

दुधारू पशुओं का सर्दियों में उचित रख-रखाव

लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के इंटरनेट मीडिया इंचार्ज डा नीलेश सिंधु व वेटरनरी मेडिसिन से विज्ञानी डा. अंकित गोयल ने बताया कि सर्दियों में शीतलहर से सबसे अधिक निमोनिया होने की संभावना रहती है। पशुपालकों को सर्दियों के दिनों में धूप में बांधें। इसके साथ ही पशुओं के बैठने के स्थान को सूखा रखें। इसके साथ ही पशुओं के शरीर को गर्म बनाए रखने के लिए कंबल या बोरी का प्रयोग करें। इसके साथ ही पशुओं को गुनगुना पानी दिया जाना चाहिए।

इसके साथ ही पशुओं के शरीर का तापमान ठीक रहे इसके लिए तेल की खली व गुड़ का मिश्रण जरूर दें। जानवरों को खनिज लवण का मिश्रण भी दिया जाना चाहिए। इसके साथ ही चारे में सुबह सायं एक मुट्ठी नमक जरूर मिलाएं। जिससे शरीर में खनिज लवण की कमी नहीं होगी और शरीर स्वस्थ रहेगा। रात्रि के समय पशुओं को खुले में न बांधे, बल्कि चारों तरफ से बंद शैड होना चाहिए।

अगर धूप नहीं निकल रही है तो पशु के आसपास अलाव जलाएं मगर यह सुनिश्चित कर लें कि शैड में धुंआ एकत्रित न हो बल्कि धुंआ बाहर निकलना चाहिए। अधिक सर्दी है तो पशुओं को रोजाना न नहलाएं। इसके साथ ही समय- समय पर पेट के कीड़ों की दवा देते रहें। अगर फिर भी दिक्कत होती है तो देरी न करते हुए पशु चिकित्सक से संपर्क करें। इसके साथ ही पशुओं को सफेदा के पत्ते की भाप जरूर दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.