Move to Jagran APP

Weather Update : बूंदाबांदी से बढ़ी ठिठुरन, सर्दी से राहत मिलने की नहीं उम्‍मीद, स्‍कूल खुले

हिसार स्थित चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (एचएयू) के कृषि मौसम विज्ञान विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के कारण 16 जनवरी को भी बूंदाबांदी की संभावना जताई है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Thu, 16 Jan 2020 02:45 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jan 2020 02:45 PM (IST)
Weather Update : बूंदाबांदी से बढ़ी ठिठुरन, सर्दी से राहत मिलने की नहीं उम्‍मीद, स्‍कूल खुले
Weather Update : बूंदाबांदी से बढ़ी ठिठुरन, सर्दी से राहत मिलने की नहीं उम्‍मीद, स्‍कूल खुले

हिसार, जेएनएन। मकर संक्रांति के बाद सर्दी का असर धीरे-धीरे कम होने लगता है। मगर इस बार ऐसा नहीं है। पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने से बारिश और बादलवाई के कारण हरियाणा के कई शहरों में रात्रि को हवा के साथ गिरता तापमान गलन बढ़ा रहा है। बुधवार को सुबह के समय कोहरे के कारण प्रदेशभर में दृश्यता शून्य दर्ज की गई। वाहन चालकों को दिन में फॉग लाइट ऑन करनी पड़ी। वहीं दर्जन भर ट्रेन निर्धारित समय से 4 से 6 घंटे की देरी से चली। सुबह साढ़े 11 बजे के बाद कोहरा छंटना शुरू हो गया।

loksabha election banner

गुरुवार को कोहरा तो ज्‍यादा देखने को नहीं मिला मगर गला देने वाली सर्दी का अहसास अभी भी हो रहा है। अभी भी सर्दी से राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। वहीं 15 दिनों के शीतकालीन अवकाश के बाद सभी स्‍कूल भी खुल गए हैं। ठंड से ठिठुरते बच्‍चे गुरुवार की सुबह स्‍कूल पहुंचे। ऐसे में अगर ऐसे ही सर्दी बनी रही तो बच्‍चों को परेशानी होगी। वहीं स्‍कूलों की फिर से छुट्टी होने पर पढ़ाई प्रभावित होगी।

हिसार स्थित चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (एचएयू) के कृषि मौसम विज्ञान विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के कारण 16 जनवरी को भी बूंदाबांदी की संभावना जताई है। हिसार में जहां मंगलवार को रात का तापमान सबसे कम 2.6 डिग्री सेल्सियस तो नारनौल में रात का तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

करनाल स्थित केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के मुताबिक आने वाले 24 घंटे में हल्के बादल छा सकते हैं और बारिश की भी संभावना है। रोहतक और भिवानी में हल्‍की बूंदाबांदी हुई थी तो वहीं सोनीपत जिले के आसपास जमकर ओलावृष्टि हुई। ऐसे में अगर हिसार के साथ लगते जिलों में तेज बारिश होती है तो मौसम में नमी बढ़ जाएगी और सर्दी भी चरम पर होगी। हालांकि अगर ओलावृष्टि नहीं होती हे तो फसलों के लिए ये बारिश वरदान साबित होगी। अभी तक बीच बीच में बारिश होने से फसलों की बढ़ोतरी भी सही तरीके से हो रही है।

प्रदेश में यह रहा तापमान

जिला- अधिकतम - न्यूनतम

हिसार- 14.6- 2.6

नारनौल- 16.5- 2.8

सिरसा- 13.8- 3.6

फतेहाबाद- 14- 4

करनाल- 13.2- 5

कुरुक्षेत्र- 14- 5.3

भिवानी- 17- 5.3

कैथल    18        6

रोहतक- 17.1- 6.2

गुरुग्राम- 19.5- 6.4

फरीदाबाद- 20- 6.4

दादरी- 16- 7

जींद      18        7

अंबाला- 14.1- 7.2

पानीपत   17        8

झज्जर- 17- 9

यमुनानगर 17       9

चंडीगढ़- 16.8- 9.2

नोट- तापमान डिग्री सेल्सियस में है।

ठंड लंबी चलने की उम्मीद, गेहूं को होगा फायदा

केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के मौसम विशेषज्ञ डॉ. डीएस बुंदेला के मुताबिक इस बार ठंड अच्छी पड़ रही है। ठंड का यह सिलसिला अभी जारी रहेगा। जिस प्रकार की मौसम की परिस्थितियां बनी हुई हैं उससे लग रहा है कि मार्च माह भी ठंड का अहसास होगा। यदि ऐसा हुआ तो यह गेहूं की फसल के लिए वरदान होगा।

किसानों को सलाह

कृषि विभाग के पूर्व तकनीकी अधिकारी डॉ. एसपी तोमर ने कहा कि यदि बरसात अधिक हो जाती है किसान ज्यादा समय पर फसलों में पानी जमा ना होने दें। मौसम का जिस प्रकार का मिजाज बना हुआ है वह पानी लगाने से बचें। मौसम के साफ होने का इंतजार करें। जब मौसम पूर्ण रूप से साफ हो जाएगा, उसके बाद ही पानी लगाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.