Move to Jagran APP

Weather Update Haryana: आसमान में छाए बादल, हरियाणा में आज और कल बारिश के आसार

एचएयू के मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि राज्य में पश्चिमीविक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 11 दिसंबर रात्रि व 12 दिसंबर को बादल व कहीं कहीं गरज चमक व ह्वायों के साथ बूंदाबांदी या हल्की बारिश संभावित है। ऐसा मौसम कहीं-कहीं बन सकता है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Fri, 11 Dec 2020 04:16 PM (IST)Updated: Fri, 11 Dec 2020 04:16 PM (IST)
Weather Update Haryana: आसमान में छाए बादल, हरियाणा में आज और कल बारिश के आसार
हरियाणा में बारिश होने का अनुमान सही रहता है तो ठंड निश्‍चित तौर पर बढ़ जाएगी

हिसार, जेएनएन। हरियाणा में मौसम में पिछले कुछ दिनों से लगातार परिवर्तन हो रहा है। मौजूदा समय में दिन का तापमान काफी बढ़ गया था। इसके साथ ही रात्रि तापमान अभी तक 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही बना हुआ है। इस प्रकार के तापमान से दिन में गर्मी तो रात्रि में सर्दी जैसा अहसास हो रहा है। शुक्रवार को भी कुछ ऐसा ही मौसम देखने को मिला। सुबह सूर्य तो निकला मगर बादलों के कारण मौसम में सर्दी महसूस हुई। दोपहर तक हल्की-हल्की धूप निकली मगर फिर से बादल छा गए। यहां दिन का तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तो रात्रि तापमान 10.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके साथ ही बारिश होने के आसार बन रहे हैं, अगर बारिश हुई तो निश्चित तौर पर सर्दी और भी बढ़ सकती है।

prime article banner

बारिश आने की संभावना

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि राज्य में पश्चिमीविक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 11 दिसंबर रात्रि व 12 दिसंबर को बादल व कहीं कहीं गरज चमक व ह्वायों के साथ बूंदाबांदी या हल्की बारिश संभावित है। ऐसा मौसम कहीं-कहीं बन सकता है।

सर्दी के मौसम में ऐसे रखें सेहत का ख्याल

- अस्थामा की बीमारी से ग्रसित लोगों को सर्दी में सूप काफी फायदा पहुंचाता है। बुखार होने पर भी सूप बेहद फायदेमंद होते हैं। यह पौष्टि‍क होने के साथ ही बुखार में मुंह का स्वाद बदलने नहीं देते और भूख की कमी को दूर करते हैं।

- सर्दी के माैसम में औषधि वाली चाय भी लेनी चाहिए। यह गले की खराश और दर्द में आराम देती है। दालचीनी, कालीमिर्च, जायफल, लौंग, अदरक या तुलसी की पत्ती डालकर बनाई गई चाय सर्दी-जुकाम में लाभकारी होती है।

- सर्दी या अन्य मौसमी समस्या में विटामिन सी भी गुणकारी है।विटामिन सी आंवले, नीबू, संतरा आदि फलों में पाया जाता है।

- मौसमी बीमारियों में फलों का सेवन जरूर करना चाहिए। यह आपको आवश्यक पोषण देकर, कमजोरी दूर करते है।

- कई बार बीमारी में कुछ खाने का मन नहीं होता या फिर कुछ खाने के बाद तबियत और खराब लगती है। ऐसे में कुछ मात्रा में सूखे मेवों का सेवन भी आपको आंतरिक मजबूती प्रदान करता है। इससे एकदम कमजोरी महसूस नहीं होगी और आपकी भूख भी मिट जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.