Move to Jagran APP

नवंबर से शुरू होगा एचएयू का नया सत्र, छुट्टियों में भी लगेंगी कक्षाएं

खासकर सेमेस्टर के बीच में जो छुट्टियां दी जाती थीं वह भी रद कर दी गई हैं। विद्यार्थियों को प्रेक्टिकल के लिए बैच वाइज विश्वविद्यालय में बुलाया जाएगा। जिसमें एक बार में 50 फीसद ही विद्यार्थी शामिल होंगे। मौजूदा समय में स्नातकोत्तर की परीक्षा कराने के बाद एचएयू स्नातक की प्रवेश परीक्षा कराने की तैयारी कर रहा है। जिसकी तारीख 20 अक्टूबर के आसपास तय की जा सकती है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 06:30 AM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 06:30 AM (IST)
नवंबर से शुरू होगा एचएयू का नया सत्र, छुट्टियों में भी लगेंगी कक्षाएं
नवंबर से शुरू होगा एचएयू का नया सत्र, छुट्टियों में भी लगेंगी कक्षाएं

जागरण संवाददाता, हिसार : शिक्षण संस्थानों में सेशन निकलता जा रहा है, मगर कक्षाएं कब से लगेंगी इसकी चिता विवि प्रशासन के साथ-साथ विद्यार्थियों को भी है। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (एचएयू) ने इस मसले पर काम करना शुरू कर दिया है। नवंबर माह से एचएयू नया शिक्षण सत्र शुरू करने जा रहा है। जिसमें पूरी पढ़ाई ऑनलाइन कराने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए तकनीकी रूप से विश्वविद्यालय सिस्टम तैयार करने में तेजी से जुटा हुआ है। साथ ही कोर्स को समय से पूरा कराया जा सके, इसके लिए सभी प्रकार के अवकाश को रद किया जा सकता है।

loksabha election banner

खासकर सेमेस्टर के बीच में जो छुट्टियां दी जाती थीं, वह भी रद कर दी गई हैं। विद्यार्थियों को प्रेक्टिकल के लिए बैच वाइज विश्वविद्यालय में बुलाया जाएगा। जिसमें एक बार में 50 फीसद ही विद्यार्थी शामिल होंगे। मौजूदा समय में स्नातकोत्तर की परीक्षा कराने के बाद एचएयू स्नातक की प्रवेश परीक्षा कराने की तैयारी कर रहा है। जिसकी तारीख 20 अक्टूबर के आसपास तय की जा सकती है।

पाठ्यक्रम में नहीं होगा परिवर्तन

एचएयू प्रशासन पाठ्यक्रम में परिवर्तन नहीं करेगा। तय समय में पढ़ाई पूरी कराने के लिए रविवार के दिन भी कक्षा लगाने की तैयारी चल रही है। पहले चर्चा चल रही थी कि पाठ्यक्रम में कटौती की जाएगी। विश्वविद्यालय कई फेज में काम कर रहा है। आने वाले समय में पढ़ाई कराना एक बड़ी चुनौती है। इसके लिए आधुनिक सॉफ्टवेयर, बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी व स्मार्ट क्लास जैसे संसाधनों को जुटाया जा रहा है। विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम से जुड़ी सामग्री भी सॉफ्टवेयर के माध्यम से भिजवाई जाएगी।

डाटा खपत को कम करने का निकाला जा रहा रास्ता

मौजूदा समय में विद्यार्थियों के सामने सबसे बड़ी इंटरनेट की आ रही है। ऑनलाइन क्लास करते समय इंटरनेट डाटा जल्दी खत्म हो जाता है, इसके लिए भी विवि कोई तकनीकी रास्ता निकालने की कोशिश कर रहा है। साथ ही किसानों को लघु उद्योग स्थापित कराने के लिए भी तैयारी की जा रही है।

-----------

नवंबर में पढ़ाई शुरू कराने की तैयारी कर रहे हैं। अभी ऑनलाइन ही पढ़ाई कराएंगे। विद्यार्थियों को कभी-कभी प्रेक्टिकल के लिए बुलाया जाएगा।

- प्रो. समर सिंह, कुलपति, एचएयू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.