रोहतक, जागरण संवाददाता। वैश्य शिक्षण संस्था कालेजियम सदस्यों के चुनाव में अब तीन दिन शेष रह गए हैं। ऐसे में प्रत्याशियों की धड़कने तेज होने लगी है और उन्होंने यहां के मतदाताओं के अलावा दूसरे प्रदेशों में रहने वाले मतदाताओं से भी संपर्क तेज कर दिया है। बता दें कि देश के बड़ी शिक्षण संस्थाओं में शुमार इस संस्था के चुनाव में हरियाणा के अलावा देशभर से मतदाता आएंगे। संस्था के 105 में से अब 88 कालेजियम सदस्यों के लिए 10 जुलाई को चुनाव होना है।

88 कालेजियम सदस्यों के लिए 10 को होगा चुनाव, वीरवार काे हुई रिहर्सल

जिसको लेकर वीरवार काे चुनाव अधिकारी एमएस श्योराण के देखरेख में पहली रिहर्सल भी की गई है जबकि फाइनल रिहर्सल नौ जुलाई को होगी। वैश्य शिक्षण संस्था के 88 कालेजियम या वार्ड सदस्यों के लिए 204 प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरे हुए हैं। इन 88 वार्डों में से कुल 62 वार्ड ऐसे हैं जिनमें केवल दो ही उम्मीदवार आमने-सामने चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा कुल 25 वार्डों में तीन-तीन उम्मीदवार उतरे हुए हैं। यहां भी मुकाबला रोचक माना जा रहा है। वहीं एक वार्ड ऐसा भी हैं जहां चार उम्मीदवारों के बीच मुकाबलों देखा जाएगा।

चुनावी मुकाबला रोचक होने के चलते प्रत्याशी प्रत्येक मतदाता तक संपर्क करने में लगे हुए हैं। प्रत्याशियों के मुताबिक रोहतक के अलावा प्रदेश के अन्य जिलाें में भी मतदाता हैं। इतना ही नहीं दिल्ली, उत्तर प्रदेश, कोलकाता, चैन्नई व राजस्थान आदि में भी मतदाता रह रहे हैं, उनसे भी संपर्क साधा जा रहा है, ताकि प्रत्येक मतदाता तक पहुंच बनाई जा सके और जीत हासिल की जा सके। वैश्य शिक्षण संस्था के कुल 105 में से 17 वार्डों में पहले ही सर्वसम्मति बन चुकी है और फिल्हाल 88 कालेजियम सदस्यों के लिए 204 उम्मीदवार मैदान में है।

बुजुर्ग मतदाताओं के लिए ई रिक्शा

वैश्य संस्था के चुनाव अधिकारी एमएस श्योराण ने कहा कि संस्था के कालेजियम सदस्यों के चुनाव बैलेट पेपर से कराए जाएंगे। जिसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। वीरवार को पहली रिहर्सल भी की गई है। दिव्यांग या बुजुर्ग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर व ई रिक्शा की व्यवस्था की गई है। वैश्य संस्था के अब 88 वार्डों में 13200 मतदाता 10 जुलाई को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

चुनाव के लिए चार भवन चिह्नित

चुनाव अधिकारी ने यह भी बताया कि 88 कालेजियम सदस्यों के चुनाव के लिए संस्था परिसर में चार भवन चिह्नित किए गए हैं, जिनमें वैश्य इंजीनियरिंग कालेज, वैश्य ला कालेज, वैश्य पब्लिक स्कूल, वैश्य हाई स्कूल के भवन शामिल हैं। अलग अलग वार्डों के लिए अलग अलग बूथ बनाए गए हैं। तमाम तरह की तैयारियां पूरी की जा रही है। चुनाव प्रक्रिया तय शेड्यूल के अनुसार आगे बढ़ रही रही है।

Edited By: Naveen Dalal