जागरण संवाददाता, फतेहाबाद। विश्व हिंदू परिषद ने सरकार के पास जनसंख्या नियंत्रण के लिए अपना प्रस्ताव भेज दिया है। अब सरकार को इस पर कानून बनाने के लिए निर्णय लेना होगा। यह बात विश्व हिंदू परिषद के उत्तर भारत के प्रमुख संगठन मंत्री मुकेश खांडेकर ने कही। इस दौरान दैनिक जागरण से बातचीत करते हुए कहा कि मेवात में बड़ी संख्या में हिंदुओं का पलायन हुआ है। गत दिनों विश्व हिंदू परिषद द्वारा चलाए गए जागरूकता अभियान सफल रहे। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में देशहित में कई कानून बनने वाले है। इसके लिए हिंदुओं को संगठित होने की जरूरत है। वे हिसार रोड स्थित दुर्गा मंदिर में विश्व हिंदू परिषद के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में हिसार विभाग की बैठक व जिला मिलन समारोह एवं संगोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप में पहुंचे।

उनके साथ प्रांत संगठन मंत्री  प्रेम शंकर, प्रांत सह-मंत्री  सुशील कुमार शास्त्री ने विशिष्ट वक्ता के रूप शिरकत की। मुख्यातिथि के रूप में गुलशन रूखाया पहुंचे तथा मार्गदर्शक विश्व हिंदू परिषद के जिला संरक्षक महात्मा विज्ञान प्रेमानंद व जिला संरक्षिका दुर्गा वाहिनी शांत योगानंद मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता संगठन के जिलाध्यक्ष श्रवण कुमार बुडिय़ा ने की।

फतेहाबाद में विश्व हिंदू परिषद का कार्यक्रम

जातियों को भूलकर हिंदूत्व की बात करें सभी हिंदू

विश्व हिंदू परिषद के उतर भारत के संगठन मंत्री मुकेश खांडेकर ने कहा कि समस्त हिंदू समाज को छोटी-छोटी जातियों को भूलकर अपने हिंदू धर्म की बात करनी चाहिए ताकि हिंदू संगठित हों और समाज को मजबूती मिले। उन्होंने कहा कि संघे शक्ति कलयुगे यानि कलयुग के अंदर जो समुदाय संगठित रहेगा उसी की जय होगी। इसलिए हमें धर्म की रखना के लिए संगठित होना होगा। वहीं महात्मा विज्ञान प्रेमानंद ने हिन्दू समाज को अपने धर्म के प्रति जागरूक होने के लिए प्रेरित किया व अपने बच्चों को हिंदू धर्म के अनुसार संस्कारित करने पर जोर दिया। उन्होंने युवाओं से आहवान किया कि वे व्हाइट कलर जाेब के पीछे ने दौड़े। स्वरोजगार की तरफ ध्यान दे। इस दौरान उन्होंने लोगों को चेताया कि आज से 20 साल पहले फतेहाबाद विधानसभा में 1 हजार से कम मुस्लिम वोट थे। जो अब बढ़कर 7 से 8 हजार हो गए। है। पिछले 20 सालों में इतने वोट किसी अन्य धर्म के लोगों के नहीं बढ़।

विश्व हिंदू के कार्यक्रम में शामिल लोग।

समाज में बढ़ती कुरीतियों को रोका जाना जरूरी

समारोह के मुख्यातिथि पंचनंद स्मारक ट्रस्ट के जिलाध्यक्ष गुलशन रूखाया ने कहा कि समाज में बढ़ती कुरीतियों को रोका जाना अति जरूरी है तथा विश्व हिंदू परिषद इस दिशा में सालों से बेहतरीन कार्य कर रही है। प्रांत संगठन मंत्री प्रेमशंकर ने सन्त जनों के दिखाए मार्ग पर अग्रसर होने की बात कही। साध्वी शान्त योगानंद ने सभी को यह संकल्प लेने का आहवान किया कि सप्ताह में एक दिन मोबाइल का भी उपवास रखें तथा समाज के लिए समय निकालें। इस दौरान मंच संचालन दीपक सरदाना ने किया। कार्यक्रम के अंत में जिलाध्यक्ष श्रवण बुडिय़ा ने मुख्यातिथि व अन्य वक्ताओं और आए  हुए पदाधिकारियों का आभार प्रकट किया।

इन लोगों ने भी की शिरकत

इस उपरांत हिंदू धर्म व राममंदिर के लिए कार्य करने वाले विभिन्न वर्ग से आए हुए समाज के प्रबुद्ध लोगों व कार्यकर्ताओं को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में बजरंग दल के विभाग संयोजक विकास रतिया, विश्व हिंदू परिषद के हिसार जिलाध्यक्ष डॉ. राजेंद्र कुमार गुप्ता, सिरसा जिलाध्यक्ष सतीश, जिला सत्संग प्रमुख नरेश रूखाया, जिला प्रशासनिक प्रमुख ओमप्रकाश, जिला संपर्क प्रमुख जगदीश, जिला सह सत्संग प्रमुख राधे आकाश, जिला प्रचार प्रमुख रोहताश, जिला सह मंत्री सुशील बागड़ी, जिला सामाजिक समरसता प्रमुख रवि आहूजा, जिला मातृ शक्ति संयोजिका अनिता वधवा, जिला मातृ शक्ति सह संयोजिका रमेश जिला दुर्गा वाहिनी संयोजिका सोनिया, विश्व हिंदू परिषद के नगर अध्यक्ष हरीश वर्मा, मानावाली जुना अखाड़े के महाराज राजेश गिरी, किरढ़ान अखाड़े से शीलनाथ महाराज, उत्तम रूखाया, अमित दहिया, यश बतरा, उमेश रघुवंशी, राकेश टूटेजा, दिनेश नागपाल तथा दुर्गा मंदिर प्रबंधन समिति व शिवपुरी के सभी सदस्य व अन्य संस्थाओं के सदस्य मौजूद थे।

Edited By: Rajesh Kumar