हिसार, जेएनएन। दिल्‍ली में तीसरी बार जीत की हैट्रिक लगाने वाले अरविंद केजरीवाल एक बार फिर से सीएम बनने जा रहे हैं। विधानसभा चुनाव की मतगणना जारी है और 70 सीटों में आम आदमी पार्टी करीब 60 सीटों पर आगे चल रही है। दिल्‍ली में लोग जश्‍न मना रहे हैं तो वहीं अरविंद केजरीवाल के पैतृक सिवानी तहसील के गांव खेड़ा में भी जश्न का माहौल बना हुआ है।

मंगलवार की सुबह ही गांव में रह रहे उनके चाचा और परिवार टीवी के सामने बैठे नजर आए। जैसे जैसे रुझान आने लगे तो लोगों में हर्ष बढ़ता गया और केजरीवाल के परिवार के अलावा अन्‍य ग्रामीण भी झूमने लगे। ढोल की थाप पर गुलाल उड़ाने लगे।सिवानी तहसील कभी हिसार जिले में तो कभी भिवानी जिले के अंतर्गत रहती है। मगर अरंविद केजरीवाल का हिसार से काफी लगाव रहा है और वे यहां भी प्राथमिक शिक्षा भी ग्रहण कर चुके हैं।

बता दें कि अरविंद केजरीवाल के दादा मंगलचंद के अहसान को लोग आज भी नहीं भूलते हैं। क्‍योंकि गांव में पानी का कुआं और मंदिर इसी परिवार की देन है। आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल का जन्म बेशक सिवानी शहर में हुआ हो लेकिन उनके दादा स्व. मंगल चंद का जन्म गांव खेड़ा तहसील सिवानी में हुआ था। गांव के लोग आज भी उनको सेठ जी के परिवार के नाम से जानते हैं। अरविंद के तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री बनने की खुशी का गांव में ठिकाना नहीं है।

एक दूसरे को मिठाई खिलाकर मुंह मीठा करवाते हुए ग्रामीण

गांव के पोते के दिल्ली जैसे प्रदेश का मुख्यमंत्री बनना गौरव की बात है और इस बात से ग्रामीणों में बेहद खुशी का माहौल है। ग्रामीण अब उस दिन का इंतजार कर रहे है कि जब अरविंद केजरीवाल तीसरी बार सीएम पद पर शपथ ग्रहण करेंगे। ग्रामीणों ने कहा कि खेड़ा से शपथ ग्रहण समारोह में सैकड़ों लोग शिरकत करेंगे।

हरियाणा के हिसार जिले में 16 अगस्त 1968 को जन्‍मे अरविंद केजरीवाल तीन भाई-बहनों में सबसे बड़े हैं। उनके पिता का नाम गोविंद और मां का नाम गीता देवी है। अरविंद केजरीवाल आईआईटी खड़गपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री पास हैं। 1992 में उनका चयन IRS में हो गया। बाद में उन्‍होंने नौकरी छोड़ दी। उन्‍होंने सरकारी कामों में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए काम किया। केजरीवाल ने सूचना का अधिकार कानून के लिए काम किया। इसके लिए उन्‍हें वर्ष 2006 में मैग्सायसाय पुरस्कार भी मिला। केजरीवाल की पत्नी का नाम सुनीता है। उनकी पत्‍नी सुनीता भी IRS अधिकारी रह चुकी हैं। सुनीता ने अरविंद के मुख्यमंत्री बनने के बाद वीआरएस ले लिया था। अरविंद केजरीवाल अन्‍ना हजारे के आंदोलन से ज्‍यादा चर्चा में आए थे और उन्‍होंने अपनी आम आदमी पार्टी बनाई थी।

Posted By: Manoj Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस