Move to Jagran APP

उठाए जाएंगे NO Parking Zone में खड़े वाहन, हिसार नगर निगम खरीदेगा क्रेन

इस प्रपोजल को सिरे चढ़ाने के लिए पहले एक क्रेन किराये या ट्रायल बेस पर लेकर कार्य किया जाएगा। यदि प्लान सफल रहा तो इसे सिरे चढ़ाया जाएगा।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 18 Dec 2019 03:52 PM (IST)Updated: Wed, 18 Dec 2019 03:52 PM (IST)
उठाए जाएंगे  NO Parking Zone में खड़े वाहन, हिसार नगर निगम खरीदेगा क्रेन
उठाए जाएंगे NO Parking Zone में खड़े वाहन, हिसार नगर निगम खरीदेगा क्रेन

हिसार, जेएनएन। शहरवासियों को जाम से राहत दिलाने और वाहनों की बेतरतीब पार्किंग रोकने के लिए अब नगर निगम प्रशासन आगामी समय में क्रेन खरीदेगा, ताकि नो पार्किंग जोन में खड़े वाहनों को पुलिस की मदद से उठाया जा सके। उनके होने वाले चालान से निगम को भी आर्थिक लाभ हो, इसके लिए प्लानिंग की जा रही है। हालांकि इस प्रपोजल को सिरे चढ़ाने के लिए पहले एक क्रेन किराये या ट्रायल बेस पर लेकर कार्य किया जाएगा। यदि प्लान सफल रहा तो इसे सिरे चढ़ाया जाएगा। इस प्लान पर निगम एक्सईएन एच के शर्मा और रोड सेफ्टी एसोसिएट शुभम कुमार के बीच बैठक हुई। दोनों पक्षों में शहर में ट्रैफिक जाम की समस्या पर प्लानिंग को लेकर विचार-विमर्श किया गया।

loksabha election banner

आज एसपी से करेंगे मुलाकात

शुभम कुमार ने कहा कि शहर में लगने वाले जाम की समस्या के समाधान के लिए रणनीति तैयार की जा रही है। उसी कड़ी में बुधवार को एसपी से मुलाकात कर इस मुद्दे पर बातचीत की जाएगी, ताकि प्लानिंग पर गहन मंत्रणा के लिए उनसे समय लिया जा सके। इस मामले में नगर निगम और पुलिस प्रशासन मिलकर कार्य करेगा। इसमें वाहन संचालकों को जागरूक करने से लेकर नो पार्किंग जोन में खड़े वाहनों को उठाने तक की कार्रवाई की प्लानिंग होगी।

बस स्टैंड से जिंदल पुल तक पार्किंग जोन बनाने की हो रही प्लानिंग

बस स्टैंड से जिंदल पुल तक पार्किंग जोन बनाने की भी तैयार हो रही है। इसमें बस स्टैंड के आसपास पार्किंग के विभिन्न विकल्पों को तलाशा जा रहा है। ताकि वहां वाहन चालक आसानी से अपने वाहन खड़े कर मार्केट में खरीदारी कर सकें और मुख्य मार्ग पर जाम की स्थिति भी न बने। शहर को जाम से मुक्त करने के लिए इस मार्ग पर जगह-जगह पार्किंग जोन बनाने की प्लाङ्क्षनग हो रही है। उसको लेकर पुलिस व निगम प्रशासन दोनों मिलकर कार्य करेंगे।

कितना वसूला जाए जुर्माना उसपर भी हुई मंत्रणा

निगम में हुई बैठक में नो-पार्किंग जोन में वाहन खड़ा करने वालों पर कितना जुर्माना वसूला जाए, इसको लेकर भी मंत्रणा हुई। हालांकि इस विषय में अंतिम फैसला पुलिस अधीक्षक द्वारा लिया जाना है। ऐसे में जुर्माना की राशि को लेकर भी मंथन हो रहा है। पूर्व में तय जुर्माना जहां न्यूनतम नो पार्किंग का 100 रुपये और यदि क्रेन से वाहन उठाया तो 300 रुपये था। इसमें बड़े स्तर पर परिवर्तन होगा। जुर्माना राशि को अब बढ़ाया जाएगा। वह कितना तय होगा, वह एसपी की बैठक में निर्णय होगा। उसके बाद इस मामले में अभियान शुरू करने की प्लाङ्क्षनग भी हो रही है।

----शहर को जाम से मुक्ति मिले, इसके लिए वाहन पार्किंग के विकल्प तलाशे जा रहे हैं। इसी कड़ी में निगम एक क्रेन का प्रबंध करने की प्लानिंग कर रहा है। इस मामले में पुलिस से संपर्क किया जा रहा है।

- एचके शर्मा, एक्सईएन, नगर निगम हिसार।

----शहर में पुलिस व निगम प्रशासन मिलकर ट्रैफिक जाम को रोकने के लिए कार्य करेगा। इसको लेकर पार्किंग जोन बनाने और नो पार्किंग में खड़े वाहनों पर कार्रवाई के लिए प्लानिंग की जा रही है। उसी कड़ी में एसपी से मुलाकात की जाएगी। एसपी से बैठक कर इस मामले में फाइनल फैसला लिया जाएगा।

- शुभम कुमार, रोड सेफ्टी एसोसिएट।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.