सिरसा [आनंद भार्गव] सिरसा जिला मुख्यालय से करीब 35 किलोमीटर दूर गांव गुदराणा निवासी युवा अमरजीत सिंह ने शिक्षा के क्षेत्र में अनोखा रिकार्ड कायम किया है। अमरजीत ने अब तक 32 पर टीचर एवलिटी टेस्ट यानि टैट व पांच बार पंजाबी विषय में नेट परीक्षा उतीर्ण की है। इसके अलावा एक बार नेट परीक्षा में जेआरएफ किया है। 2011 में परीक्षा देने का सिलसिला शुरू किया और 2020 तक विभिन्न परीक्षाएं दी। अमरजीत की इन्हीं उपलब्धियों के चलते उसका नाम इंडिया बुक ऑफ रिकार्डस व एशिया बुक ऑफ रिकार्डस में दर्ज हो चुका है। अमरजीत ने बताया कि उसे पढ़ाई का जुनून अपने पिता आत्मा सिंह की प्रतिभा को देखकर आया। वे 12वीं पास थे लेकिन ज्ञान का खूब भंडार थे।

उनसे प्रेरित होकर उसने भी सोचा कि हमेशा अपनी पढ़ाई जारी रखनी है और कुछ न कुछ सीखते रहना है। अमरजीत सिंह तीन विषयों में स्नातकोत्तर यानि एमए है, इनमें इंग्लिश, पंजाब व इतिहास विषय शामिल है। इसके अलावा जेबीटी व बीएड कर चुका है। उर्दू विषय में भी एक साल का डिप्लोमा किया है। वर्तमान में अमरजीत गांव तारूआना के प्राइमरी स्कूल में जेबीटी टीचर के रूप में कार्यरत है। कुछ महीनों तक सीडीएलयू में भी कांट्रेक्ट बेस पर पंजाबी प्राध्यापक के पद पर काम किया। दिल्ली में भी पंजाबी अध्यापक के रूप में चयन हो गया था। उसने बताया कि उसका लक्ष्य पंजाबी विषय में सहायक प्रोफेसर के रूप में सेवाएं देना है।

32 बार टेट परीक्षा पास की

एचटीइटी हरियाणा टीचिंग इजिबिलिटी टेस्ट - 15 बार

जेबीटी पात्रता परीक्षा पास - पांच बार

टीजीटी पास - पांच बार

पीजीटी पास - पांच बार

पीएसटीइटी पंजाब स्टेट टीचिंग इजिबिलिटी टेस्ट - 5 बार

जेबीटी पात्रता परीक्षा पास - तीन बार

टीजीटी पास - दो बार

आरइइटी (राजस्थान) से पास - एक बार

जेबीटी पात्रता परीक्षा पास - एक बार

सीटीइटी (सेंटर टीचिंग इजिबिलिटी टेस्ट) पास - 11 बार

जेबीटी - पांच बार

टीजीटी पास - छह बार

-- -- एनइटी परीक्षा - पांच बार पंजाबी विषय में

एक बार पंजाबी विषय में जेआरएफ परीक्षा

-- -- अमरजीत का कहना है कि कोई भी काम मुश्किल नहीं होता। साधारण परिवार से संबंध रखने के बावजूद उसने खूब मेहनत व लग्न से पढ़ाई की और एक लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़ा। जिसका नतीजा मिला कि जो भी परीक्षा दी, उसमें पास होता चला गया। उसके बाद उसने यह जुनून बना लिया और शिक्षा के क्षेत्र में अनोखा रिकार्ड बना दिया।

 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021