जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : राडट-टू-एजुकेशन के तहत गरीब बच्चों को निजी स्कूलों में नियम 134ए में दाखिला प्रक्रिया जारी है। लेकिन इस बार अभिभावक इस ओर कोई ध्यान तक नहीं दे रहे। यहीं कारण है कि जिले के 234 प्राइवेट स्कूलों की तरफ से 5156 सीटों का ब्यौरा दिया गया था। लेकिन इन सीटों के लिए केवल 1892 विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। ऐसे में केवल 38 प्रतिशत ही विद्यार्थियों ने रूचि दिखाई है। जिससे प्राइवेट स्कूलों को भी राहत मिली है। इस बार जितने भी विद्यार्थियों ने आवेदन किया है उनका दाखिला भी हो जाएगा।

कोरोना संकट के कारण डेढ़ साल बाद 134ए के तहत शेड्यूल जारी किया था। पहले 14 नवंबर तक ह आवेदन करने की प्रक्रिया थी। लेकिन साइट धीमी चलने और कम आवेदन आने के कारण विद्यार्थियों को अलग से मौका दिया गया और आवेदन करने की तिथि 24 नवंबर तक कर दी। ऐसे में आवेदन करने की प्रक्रिया अब खत्म हो गई है। जिले में केवल 1892 विद्यार्थियों ने आवेदन किया है।

फतेहाबाद खंड में सबसे ज्यादा 1759 सीटे है विद्यार्थियों के लिए

दाखिला लेने के लिए विद्यार्थियों ने आनलाइन फार्म जमा करवा दिए है। अब 5 दिसंबर को मूल्यांकन परीक्षा आयोजित होगी। इस परीक्षा में बेहतर अंक लेने वाले विद्यार्थियों को उनके द्वारा चुने गए स्कूलों में दाखिला दिया जाएगा। एक विद्यार्थी द्वारा तीन स्कूलों का चयन किया गया है। अगर किसी कारण इन तीन स्कूलों में दाखिला नहीं होता है तो वो दूसरे स्कूलों में भी दाखिला ले सकता है। शिक्षा विभाग ने पहले शर्त रखी थी कि जिस प्राइवेट स्कूल में विद्यार्थी पढ़ रहा है उसमें दोबारा दाखिला नहीं ले सकता। लेकिन इस शर्त को अब हटा दिया गया है। शर्त हटने के बाद भी अभिभावकों ने कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई है। फतेहाबाद खंड में सबसे अधिक 1759 विद्यार्थियों के लिए सीट खाली है। इसके अलावा सबसे कम आंकड़ा 131 जाखल खंड का है जहां कम सीटे है।

कम फार्म भरने के ये रहे कारण

-शिक्षा सत्र आधा बीतने के बाद जारी हुआ शेड्यूल

-अभिभावक पहले ही प्राइवेट स्कूलों में विद्यार्थियों का करवा चुके है दाखिला।

-अगर दूसरे स्कूल का चयन करते है तो पढ़ाई प्रभावित होती।

-जिन स्कूलों में दाखिला लिया उन्होंने पहले ही छह महीने की एडवांस फीस जमा करवा ली।

इन खंडों में ये है खाली सीटें

खंड कुल सीट

भट्टूकलां 655

टोहाना 1195

रतिया 620

जाखल 131

फतेहाबाद 1759

भूना 796

कुल 5156

ये रहेगा शेडयूल

- 5 दिसंबर को विद्यार्थियों की मूल्यांकन परीक्षा आयोजित की जाएगी।

- 10 दिसंबर को मूल्यांकन परीक्षा का परिणाम जारी किया जाएगा।

- 13 दिसंबर को ड्रा निकाला जाएगा।

- 15 से 24 दिसंबर तक ड्रा के आधार पर दाखिले किए जाएंगे।

----

134ए के तहत दाखिले का शेड्यूल उच्चाधिकारियों द्वारा ही जारी किया जाता है। कोरोना संकट के कारण पिछले साल शेड्यूल जारी नहीं हुआ था। अब तय शेड्यूल के अनुसार दाखिले किए जाएंगे। पिछले साल की अपेक्षा इस बार कम विद्यार्थियों ने आवेदन किया है।

दयानंद सिहाग, जिला शिक्षा अधिकारी फतेहाबाद।

Edited By: Manoj Kumar