हिसार [सुभाष चंद्र] सिविल अस्पताल में करीब दो महीने पहले नई अल्ट्रासाउंड मशीन आने के बाद भी रेडियोलॉजिस्ट की सेवा मुहैया नहीं हो पाई है। कारण सिविल अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट की पोस्ट ही सेंशन नहीं है। सिविल अस्पताल में एनएचएम डिप्टी सिविल सर्जन स्वास्थ्य विभाग को तीन बार रेडियोलॉजिस्ट की पोस्ट सेंशन करने बारे लिख चुके है। लेकिन अब तक स्वास्थ्य विभाग पंचकूला की ओर से रेडियोलॉजिस्ट की पोस्ट सेंशन नहीं की गई है। जिसके चलते सिविल अस्पताल प्रशासन को जिले के निजी अल्ट्रासाउंड सेंटर से एमओयू कर गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रसाउंड करवाना पड़ रहा है।

सिविल अस्पताल प्रशासन अप्रैल महीने से लेकर अब तक 5500 गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रासाउंड निजी सेंटर्स से करवा चुका है। एनएचएम की ओर से सिविल अस्पताल में इलाज के लिए आने वाली गर्भवती महिलाओं के लिएनिजी अल्ट्रासाउंड सेंटर्स से कांट्रेक्ट किया गया था। अस्पताल प्रशासन की ओर से एक साल के लिए जिले करीब सभी रेडियोलॉजिस्ट से कांट्रैक्ट किया गया है।

निजी सेंटर्स से महंगे दामों में करवाने पड़ रहे अल्ट्रासाउंड

सिविल अस्पताल में खराब हो चुकी रैडक्रॉस की मशीन से प्रतिदिन 90 अल्ट्रासाउंड किए जाते थे जिनमें 45 गर्भवती महिलाओं के और बाकी पत्थरी, पेट दर्द सहित अन्य मामलों में अल्ट्रासाउंड होते थे। लेकिन अब सिविल अस्पताल प्रशासन द्वारा निजी सेंटर्स से गर्भवती महिलाओं के अल्ट्रासाउंड की सुविधा तो मुहैया करवाई गई है। लेकिन अन्य लोगों को अल्ट्रासाउंड निजी सेंटर्स से अपने खर्च पर ही करवाने पड़ रहे है। जबकि सिविल अस्पताल में गर्भवती महिलाओं के लिए फ्री में तथा अन्य लोगों का नाममात्र फीस में अल्ट्रासाउंड होता था।

रैडक्रॉस से भेजी गई मशीन 6 महीने पहले हो चुकी है खराब

सिविल अस्पताल में कई वर्षो से रैडक्रॉस की ओर से दी गई अल्ट्रासांउड मशीन से अल्ट्रासाउंड किए जाते थे। लेकिन यह मशीन 6 महीने पहले खराब हो गई थी। जिसके बाद यहां काम कर रहे रेडियोलॉजिस्ट भी किसी निजी सेंटर में चले गए। लेकिन सिविल अस्पताल प्रशासन ने उनके जाने से पहले ही गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रासांउड करवाने के लिए जिले में विभिन्न निजी अल्ट्रासाउंड सेंटर्स से एमओयू किया था। लेकिन अब सिविल अस्पताल प्रशासन गर्भवती महिलाओं के अल्ट्रासाउंड के लिए पूरी तरह से निजी सेंटर्स पर ही आश्रित है। हालांकि सिविल अस्पताल में पंचकूला की ओर से अल्ट्रासाउंड मशीन भेजी जा चुकी है, जिससे इको कार्डियोग्राफी की सुविधा शुरू कर दी गई है।

गर्भवती महिलाओ का इन निजी सेंटर्स से करवाया जा रहा है अल्ट्रासाउंड

ब्लॉक - निजी अल्ट्रासाउंड सेंटर - आश्रित स्वास्थ्य केंद्र स्थान

आदमपुर, सीसवाल - एसएल ङ्क्षमडा मैमोरियल अस्पताल - आदमपुर, सीसवाल, डोभी, न्योली कलां, काजलां, चूली बागडिय़ान, बालसमंद।

बरवाला - श्री बालाजी अल्ट्रासांउड सेंटर - लांधड़ी और अग्रोहा।

बरवाला - श्री बालाजी अल्ट्रासाउंड एंड डायग्नोस्टिक सेंटर - उकलाना, दौलतपुर, पाबड़ा, हसनगढ़ गुराना, डाटा।

बरवाला - बंसल अस्पताल - बरवाला, धान्सू, गुराना, डाटा।

अर्बन हांसी - गर्ग अस्पताल - नारनौंद, खांडाखेड़ी, मिर्चपुर, थुराना, सौरखी, पुठ्ठी मंगल खान, बास, पूठ्ठी समैण।

अर्बन हांसी - देव डायग्नोस्टिक सेंटर - हांसी, सिसाय, उमरा, चार कुतुब गेट हांसी।

अर्बन हिसार - डा. श्योराण अल्ट्रासाउंड एंड इमेङ्क्षजग सेंटर - सेक्टर 1-4, सूर्य नगर, आजाद नगर, महाबीर कालोनी, सातरोड कलां

अर्बन हिसार - गोस्वामी अस्पताल - आर्यनगर, चौधरीवास, गावड़, ऋषि नगर, हिसार।

अर्बन हिसार - छबीलदास अस्पताल - आर्यनगर, बालसमंद, गावड़।

----पंचकूला मुख्यालय को सिविल अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट की पोस्ट सेंशन करने के लिए तीन बार लिखा जा चुका है। विभाग की ओर से स्वीकृति मिलने पर यहां रेडियोलॉजिस्ट की रिक्वायरमेंट का विज्ञापन निकाला जाएगा, जिसके बाद यहां गर्भवती महिलाओं के लिए अल्ट्रासाउंड शुरू होगा।

डा. जितेंद्र शर्मा, डिप्टी सिविल सर्जन, सिविल अस्पताल हिसार।

-----सिविल अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट की सेवा मुहैया करवाने के लिए स्वास्थ्य विभाग पंचकूला को लिखा जा चुका है। विभाग की ओर से रेडियोलॉजिस्ट मिलने पर सिविल अस्पताल में नई अल्ट्रासाउंड मशीन से ही अल्ट्रासाउंड किए जा सकेंगे।

डा. संजय दहिया, सीएमओ, हिसार।

Posted By: Manoj Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस