कुलदीप जांगड़ा, हिसार। हिसार जिला नागरिक अस्पताल में आने वाली गर्भवती व पेट रोगियों के लिए राहत भरी खबर है। अस्पताल में फिर से अल्ट्रासाउंड की सुविधा श़ुरू हो गइ है। अब गर्भवती व पेट रोगियों को बाहर नहीं जाना पड़गा, उनको अस्पताल में ही अल्ट्रासाउंड की निशुल्क सुविधा मिलेगी। इससे मरीजों का समय और धन दोनों की बचत होगी। वरना निजी अस्पतालों में अल्ट्रासाउंड करवाने पर मरीजों को 900 से एक हजार रुपये चुकाने पड़ते थे और घंटों तक लाइन में इंतजार करना पड़ता था।

नागरिक अस्पताल में रोजाना 1600 से दो हजार तक ओपीडी रहती है। इनमें से करीब 100 से अधिक मरीज पेट रोग संबंधित होते है और 100 के आसपास गर्भवती जांच के लिए आती है। जिनको अल्ट्रासाउंड की आवश्यकता होती है। ज्यादा पथरी व सिजेरियन मरीज अस्पताल में आते है। पिछले करीब दो माह तक अस्पताल में अल्ट्रासाउंड की सुविधा बंद थी।

पिछले सप्ताह ही अस्पताल में डा. जितेंद्र ने रेडियोलाजिस्ट का कार्यभार संभाला है। इससे पहले भी वह दो माह के लिए अस्पताल में डेपूटेशन पर काम कर चुके थे। मगर डेपूटेशन का समय पूरा हो गया था, अब दोबारा से ज्वाइन किया है। अब दो दिनों से अल्ट्रासाउंड शुरू कर दिए गए है। हालांकि, अस्पताल प्रशासन के पास खुद की नई अल्ट्रासाउंड मशीन है, जो अत्याधुनिक है और 25 लाख रुपये कीमत की है।

पहले आते थे 80 मरीज

अब शुरू में अस्पताल में अल्ट्रासाउंड के लिए 50 से अधिक मरीज आ रहे है। इससे पहले 70 या 80 से मरीज अल्ट्रासाउंड के लिए आते थे। अधिकांश मरीजों व चिकित्सकों को अस्पताल में अल्ट्रासाउंड शुरू होने की सुविधा का पता तक नहीं है। इस वजह से मरीज जांच नहीं करा पाते है।

----अस्पताल में अल्ट्रासाउंड की सुविधा शुरू करवा दी है और निशुल्क है। गर्भवती सहित कई मरीजों के अल्ट्रासाउंड होते है।

डा. गोविंद गुप्ता, पीएमओ, नागरिक अस्पताल, हिसार।

Edited By: Manoj Kumar