हिसार/बालसमंद [रवि घोड़ेला] हिसार जिले में अंत्योदय अन्न योजना, बीपीएल परिवारों और ओपीएच यानि खाकी राशन कार्ड धारकों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मई माह का प्रति सदस्य पांच किलोग्राम गेहूं मुफ्त राशन मंगलवार से जिले के सभी डिपो धारकों द्वारा दिया जायेगा।

गौरतलब है कि कोरोना के चलते गरीबों के काम-धंधे प्रभावित होने के कारण केंद्र सरकार की पहल पर प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड लाभार्थियों को फ्री राशन देने का यह निर्णय लिया है। जिले में कुल 2 लाख 4 हजार 488 राशन कार्ड लाभार्थियों को कल से फ्री राशन दिया जायेगा। डिपो धारक जरूरतमंद लोगों को कोविड-19 के आदेशों की पालना करते हुए रूटीन की तरह राशन वितरित करते रहेंगे। लॉकडाउन में उन पर कोई पाबंदी नहीं है। इस बार केंद्र सरकार की तरफ से प्रति सदस्य के हिसाब से 5 किलो गेहूं फ्री मिलेगा।

डिपोधारक रखेंगे भीड़ पर नजर -  

खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारी ने बताया कि राशन डिपो होल्डर अपने डिपो पर लोगों की भीड़ ने होने दे। लोगों को सूचना देकर रखें कि अलग-अलग टाइम में आए। डिपो से बाहर उनको 2 गज की दूरी में खड़ा रखें और सेनीटाइजर की व्यवस्था बनाए रखें। राशन वितरण होना जरूरी है। इसलिए राशन डिपो बंद नहीं कर सकते । सभी को नियमो की पालना करते हुए वितरण करवाएं। लॉकडाउन में भी राशन डिपो पर राशन वितरण किया जाएगा।

जिले में 2 लाख 4 हजार 488 लाभार्थी  

अंत्योदय अन्न योजना - 16 हजार 864

खाकी कार्ड - 1 लाख 26 हजार 181

बीपीएल कार्ड - 61 हजार 473

सभी राशन डिपो पर अनाज उपलब्ध करवा दिया गया है। कल से डिपोधारक फ्री राशन देंगे। किसी भी लाभार्थी को कोई रुपया डिपो धारक को नहीं देना है। राशन वितरण में गड़बड़ करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। सोशल डिस्टेंस, भीड़ और मास्क का विशेष ध्यान रखना है।

- कृष्ण सांगवान, इंस्पेक्टर, खाद्य आपूर्ति विभाग हिसार।