हिसार [अजय सिंह बिष्ट] घूमने फिरने के शौकीन हैं तो खुश हो जाइए, क्‍योंकि आपके लिए अच्‍छी खबर है। हिसारवासियों को जल्द ही बड़ी राहत मिलने वाली है। लंबी दूरियों की गाडिय़ों को तरस रहे हिसार को चार नई ट्रेनें मिलने जा रही हैं। जयपुर-कोटा के बीच नया ब्लॉक बनने और हिसार में वाशिंग यार्ड होने के कारण हिसार को चार नई ट्रेनें मिलने जा रही हैं। इसमें ट्रेन नंबर 19603-04 हमसफर एक्सप्रेस, 12239-40 दुरन्नतो एक्सप्रेस, 12207-08 गरीबरथ एक्सप्रेस और 19807-08 कोटा-जयपुर एक्सप्रेस शामिल हैं।

इन ट्रेनों का संचालन पहले से हो रहा था, मगर नया ब्लॉक बनने और वाशिंग यार्ड के कारण इन ट्रेनों को अब हिसार से होकर गुजारा जाएगा। इससे हिसार व आसपास के जिलों के लोगों को फायदा होगा। अभी रेलवे प्रशासन की ओर से इन ट्रेनों की टाइमिंग सेट हो चुकी है और मंत्रालय से मंजूरी मिलते ही इन ट्रेनों को चलाया जाएगा। रेलवे की ओर से अभी तक इन ट्रेनों के विषय में नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है। मगर जल्द ही इन ट्रेनों को लेकर नोटिफिकेशन जारी हो सकता है।

----हमसफर एक्सप्रेस, 19603-04 : अजमेर से रामेश्वरम तक चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस को जयपुर-चूरू-सीकर के रास्ते हिसार तक जाना प्रस्तावित किया है। अजमेर से होती हुई यह ट्रेन जयपुर-सीकर-चूरू-हिसार के रास्ते होते हुए रामेश्वरम तक जाएगी। यह ट्रेन सप्ताह में एक बार हिसार जंक्शन पर आएगी। यह ट्रेन एक तरफ से 2795-3205 किमी तक की दूरी तय करेगी।

---दुरन्नतो एक्सप्रेस, 12239-40 : मुंबई से जयपुर को चलने वाली दुरन्नतो एक्सप्रेस को सीकर-लोहारू के रास्ते हिसार तक किया जाना प्रस्तावित किया है। इसके जरिए हिसार से मुंबई जाने वाले यात्रियों को फायदा होगा। यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए इस गाड़ी को सप्ताह में दो बार चलाने का प्रस्ताव है। मंगलवार और वीरवार को यह ट्रेन हिसार आएगी।

---गरीबरथ एक्सप्रेस, 12207-08 : जम्मूतवी से उदयपुर के लिए ट्रेन गरीबरथ एक्सप्रेस को चलाया जाना प्रस्तावित है। जम्मूतवी से चलकर यह ट्रेन लुधियाना-जाखल-चंदेरिया-हिसार-सदलपुर-सीकर-रींगस-किशनगढ़-अजमेर-बिजनौर होते हुए उदयपुर तक जायेगी। यह ट्रेन सप्ताह में एक बार आएगी।

----कोटा-जयपुर एक्सप्रेस, 19807-08 : कोटा से जयपुर से चलाई जाने वाली ट्रेन को रींगस-सीकर-लोहारू के रास्ते हिसार तक बढ़ाने का प्रस्तावित है। यह एक रेगुलर पैसेंजर ट्रेन होगी जिसके जरिए हिसारवासियों के लिए जयपुर तक का सफर आसान हो जाएगा। राजस्थान की तरफ से कई पैसेंजर रोजाना हिसार तक का सफर करते हैं। इसमें भिवानी के भी कई स्टेशन हैंं। इस रेलगाड़ी के जरिए खाटूश्याम जाने वाले यात्रियों के लिए भी सुविधा होगी।

Posted By: Manoj Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप